लाइव टीवी

वो अजीबोगरीब ओवर, जब 3 गेंदबाजों ने मिलकर फेंकी 6 गेंद, क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ था ऐसा

Updated Jun 20, 2022 | 15:50 IST

करीब दो दशक पहले एक मैच में तीन गेंदबाजों ने मिलकर एक ओवर कंप्लीट किया था। क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा देखने को मिला था, जब दो से अधिक गेंदबाजों ने कोई ओवर पूरा किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
तीन गेंदबाजों ने मिलकर पूरा किया ओवर
मुख्य बातें
  • जब तीन गेंदबाजों ने किया एक ओवर
  • साल 2001 में मैच में हुआ था ऐसा
  • इतिहास के पन्नों में दर्द अजीब ओवर

क्रिकेट के खेल में एक गेंदबाज को एक ओवर में 6 गेंद डालनी होती हैं। इन 6 गेंदों को कोई गेंदबाज बिना किसी व्यवधान के तेजी के साथ पूरा ओवर करके निकल जाता है तो किसी गेंदबाज को कुछ अतिरिक्त गेंद करने से समय लग जाता है। एक ओवर में 6 गेंद एक गेंदबाज के लिए डालना कोई मुश्किल काम नहीं है, जो सालों से क्रिकेट के खेल में चल रहा है। 70-80 के दशक से ही एक ओवर में एक गेंदबाज के द्वारा 6 गेंद डालने का सफर चला आ रहा है।

6 गेंद के ओवर को पूरा करने में लगे 3 गेंदबाज

किसी ओवर में गेंदबाज के चोटिल होने की स्थिति में दूसरा गेंदबाज उस ओवर को पूरा करता है। ऐसा कई हुआ है जब किसी ओवर को पूरा करने में दो गेंदबाजों को अजमाया गया। लेकिन किसी एक ओवर की 6 गेंद डालने के लिए 3 गेंदबाज अजमाएं जाएं तो ये किसी आश्चर्य से कम नहीं है।

यह भी पढ़ें: ये भारतीय खिलाड़ी बना था पहली बार थर्ड अंपायर का शिकार, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए थे रन आउट

इस मैच में डाला गया था ये अजीबोगरीब ओवर

दरअसल, करीब 2 दशक पहले एक ओवर की 6 गेंद को करने में 3 गेंदबाजों को आना पड़ा। ऐसा साल 2001 में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच मैच में देखने को मिला था, जिसमें तीन कैरेबिआई खिलाड़ियों ने मिलकर एक ओवर पूरा किया। इस मैच में मर्वन डिल्लन ने ओवर की शुरुआत की। उन्होंने 2 गेंद डाली, जिसके बाद उन्हें दर्द के कारण ओवर को बीच में ही छोड़ दिया।

इसके बाद वेस्टइंडीज के कप्तान ने बची हुई गेंदबाजी करने का जिम्मा कोलिन स्टुअर्ट को सौंपा। स्टुअर्ट लगातार 2 गेंद हाई फुलटॉस के बाद हटा दिए गए। इस ओवर में 4 गेंद होने के बाद  क्रिस गेल ने बची हुई 2 गेंद डालकर ओवर को पूरा किया। क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार ऐसा मामला पेश आया।

यह भी पढ़ें:  8-4-63 को जन्में इस खिलाड़ी ने अपने करियर में बनाए 8463 रन, जन्म और करियर का खास संयोग

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल