लाइव टीवी

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए आज होगा टीम इंडिया का ऐलान, हो सकते हैं ये 3 बड़े फैसले

Updated Dec 08, 2021 | 07:10 IST

Indian team selection for South Africa tour today: आज बीसीसीआई की राष्ट्रीय सीनियर चयन समिति भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान करेगी। टीम घोषणा के दौरान तीन बड़े फैसले हो सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए वनडे और टेस्ट टीम का ऐलान आज (BCCI)
मुख्य बातें
  • भारतीय क्रिकेट टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा 2021
  • दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए आज होगी टीम इंडिया की घोषणा
  • भारत और दक्षिण अफ्रीकी टीमों के बीच खेली जाएगी टेस्ट और वनडे सीरीज

India tour of South Africa 2021 squad: आज बीसीसीआई की राष्ट्रीय चयन समिति भारतीय क्रिकेट टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम का चयन व ऐलान करेगी। टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट और वनडे सीरीज खेलेगी। पहले तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी, उसके बाद तीन वनडे मैचों की सीरीज। चयनकर्ताओं को इस टीम के चयन के लिए बहुत सी चीजें ध्यान में रखनी होंगी जिसमें हाल के प्रदर्शन के अलावा कई खिलाड़ियों की फिटनेस भी शामिल है। कुछ खबरों के मुताबिक वनडे टीम की घोषणा बाद में हो सकती है क्योंकि वनडे सीरीज 19 जनवरी से शुरू होनी है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच इस दौरे पर टेस्ट और वनडे के अलावा टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का आयोजन भी होना था लेकिन हाल में टी20 सीरीज का कार्यक्रम से हटा दिया गया और सोमवार को नए कार्यक्रम का ऐलान हुआ। अब टेस्ट सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से सेंचुरियन के मैदान पर होगा। ओमक्रॉन वेरिएंट संक्रमण को देखते हुए इस बार बड़ा दल भेजा जा सकता है।

वैसे तो शायद आज सिर्फ टेस्ट टीम का ऐलान हो, लेकिन अगर वनडे और टेस्ट टीम, दोनों का ऐलान किया जाता है, तो कुछ संकेत मिले हैं कि तकरीबन 21 खिलाड़ियों को इस दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका भेजा जाएगा। आइए जानते हैं कि किन तीन संभावित बड़े फैसलों को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा है।

अजिंक्य रहाणे पर हो सकता है ये फैसला

चयनकर्ता भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान करेंगे तो अजिंक्य रहाणे की टीम में जगह तो सुरक्षित लग रही है लेकिन देखना ये है कि वो उपकप्तान बने रहेंगे या नहीं। दरअसल, लगातार 12 असफलताओं के बाद अजिंक्य रहाणे का उपकप्तान बने रहना कठिन है। यही वजह है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में फिटनेस का हवाला देकर उन्हें बाहर रखा गया। अगर रहाणे को उपकप्तानी से हटाया गया तो रोहित शर्मा उनकी जगह ले सकते हैं।

इस गेंदबाज का करियर खत्म?

भारत के लिए 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का करियर अब अंतिम मोड़ पर नजर आ रहा है। इस 33 वर्षीय तेज गेंदबाज ने पिछले काफी समय से उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया है, जबकि दूसरी तरफ मोहम्मद सिराज हर बार मौका मिलने पर शानदार प्रदर्शन करके दिखा रहे हैं। उनको टेस्ट कप्तान विराट कोहली का भरोसा भी हासिल है। तेज गेंदबाजी आक्रमण में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और उमेश यादव के साथ प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान दक्षिण अफ्रीका जा सकते हैं।

वनडे टीम में हो सकता है ये बड़ा बदलाव

वहीं 19 जनवरी से शुरू होने वाली तीन वनडे मैचों की भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए जिस टीम का ऐलान होगा, वहां पर भी एक बड़ा फैसला हो सकता है। इस फैसले की चर्चा काफी दिनों से जारी है। ये फैसला है कप्तानी से जुड़ा है। कुछ खबरों के मुताबिक वनडे में भी भारतीय टीम की कप्तानी अब रोहित शर्मा को सौंपी जा सकती है। इस तरह से दोनों सीमित ओवर क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा हो जाएंगे जबकि विराट सिर्फ टेस्ट टीम की अगुवाई करेंगे और बाकी दोनों प्रारूपों में वो सिर्फ खिलाड़ी के तौर पर टीम में शामिल रहेंगे। आईसीसी वनडे विश्व कप का आयोजन 2023 में होना है और उसकी तैयारी को नजर में रखते हुए इस फैसले को लिया जा सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल