लाइव टीवी

पवन शाह ने रचा इतिहास, बने रणजी डेब्यू में दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

Updated Feb 18, 2022 | 13:14 IST

Pavan Shah scored double century in Ranji debut: महाराष्ट्र के 22 साल के युवा बल्लेबाज पवन शाह ने अपने रणजी करियर का धमाकेदार अंदाज में असम के खिलाफ दोहरा शतक जड़कर किया है।

Loading ...
पवन शाह
मुख्य बातें
  • पवन शाह ने अपने डेब्यू मैच में शतक को दोहरे शतक में बदलने का किया कारनामा
  • रोहतक में असम के खिलाफ पवन शाह ने 360 गेंद में पूरा किया दोहरा शतक
  • गुंडप्पा विश्वनाथ और अमोल मजूमदार जैसे दिग्गज कर चुके हैं ये धमाका

रोहतक: महाराष्ट्र के युवा बल्लेबाज पवन शाह(Pavan Shah) ने अपने डेब्यू रणजी मैच( Ranji Trophy) में ही धमाल कर दिया है। वो रणजी ट्रॉफी के डेब्यू मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों के स्पेशल क्लब में शामिल हो गए हैं। शाह ने यह कारनामा रोहतक में असम के खिलाफ किया। गुरुवार को उन्होंने रणजी डेब्यू में शतक जड़ने का कारनामा किया था और पहले दिन 165 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे थे। 

ऐसे में शुक्रवार को मैच के दूसरे दिन पवन शाह ने 35 रन और जोड़कर अपना दोहरा शतक पूरा कर लिया। दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे लेकिन पवन के खेल पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। उन्होंने 360 गेंदों नें 19 चौके और 1 छक्के के साथ अपना दोहरा शतक पूरा किया। 

दिलीप वेंसरकर क्रिकेट अकादमी से हासिल किया प्रशिक्षण 
पवन शाह दिलीप वेंसरकर क्रिकेट अकादमी से जुड़े रहे हैं। कुछ साल पहले श्रीलंका दौरे पर उनकी कप्तानी में भारतीय टीम गई थी और एक यूथ टेस्ट में पवन शाह ने 282 रन की धमाकेदार पारी खेली थी। कोरोना संकट की वजह से दो साल से उन्हें रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन जब उनके हाथ मौका आया उन्होंने उसका पूरा फायदा उठाया। इसी सीरीज में अर्जुन तेंदुलकर भी टीम के साथ गए थे। 

रणजी डेब्यू में दोहरा शतक जड़ने वाले 11वें बल्लेबाज
पुणे के चिंचवाड़ में जन्में 22 वर्षीय पवन शाह रणजी डेब्यू में दोहरा शतक जड़ने वाले चुनिंदा खिलाड़ियों के क्लब में शामिल हो गए हैं। इस क्लब में गुंडप्पा विश्वनाथ और अमोल मजूमदार जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का नाम शामिल है। पवन शाह डेब्यू मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले 11वें बल्लेबाज बन गए हैं। 

ये खिलाड़ी भी कर चुके हैं डेब्यू में डबल धमाल
जॉर्ज एबेल ने साल 1934-35 में नॉर्थ इंडिया की ओर से खेलते हुए आर्मी लॉरेंस गार्डन्स के खिलाफ 210 रन की पारी खेली थी। वो रणजी में डेब्यू मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले बने बल्लेबाज थे। इसके बाद बुद्धी कुंदेरन(205), गुंडप्पा विश्वनाथ(230), अमोल मजूमदार(260), अंशुमान पांडे(209*), मनप्रीत जुनेजा(201*), जीवनजोत सिंह(213), विजय जोल(200*), अजय रोहेरा(267) और अर्सलन खान(233) रणजी डेब्यू में दोहरा शतक जड़ने का कारनामा कर चुके हैं। इस स्पेशल क्लब में शामिल होने वाले पवन शाह ग्यारहवें बल्लेबाज हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल