लाइव टीवी

कौन हैं भारत के खिलाफ दूसरे टी20 में कहर परपाने वाले 34 साल के रिचर्ड ग्लीसन 

Updated Jul 09, 2022 | 20:37 IST

Richard Gleeson Debut: इंग्लैंड के लिए 34 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में डेब्यू करने वाल ग्लीसन ने करियर की धमाकेदार शुरुआत की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रिचर्ड ग्लीसन
मुख्य बातें
  • 34 साल की उम्र में रिचर्ड ग्लीसन ने भारत के खिलाफ किया अंतरराष्ट्रीय डेब्यू
  • करियर के पहले अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में 8 गेंद में झटके तीन विकेट
  • हिटमैन रोहित शर्मा और विराट कोहली बने ग्लीसन के शुरुआती दो शिकार

बर्मिंघम: भारत के खिलाफ शनिवार को इंग्लैंड ने अपनी एकादश में 34 साल के तेज गेंदबाज रिचर्ड ग्लीसन को डेब्यू का मौका दिया। लंकाशर के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले ग्लीसन को घरेलू क्रिकेट में हालिया शानदार प्रदर्शन के बाद शामिल किया गया था। उन्होंने चयनकर्ताओं द्वारा जताए गए भरोसे पर खरा उतरते हुए शानदार शुरुआत की। 4 ओवर में ग्लीसन ने 1 मेडन सहित 15 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। 

रोहित शर्मा बने ग्लीसन का पहला शिकार
ग्लीसन ने अंतरराष्ट्रीय करियर के पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले रोहित शर्मा का शिकार किया। रोहित 20 गेंद में 31 रन की पारी खेलकर विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों लपके गए। इसके बाद अपने स्पेल के दूसरे ओवर की शुरुआती दो गेंदों में ग्लीसन ने विराट कोहली को डेविड मलान और ऋषभ पंत को कैच कराकर चलता कर दिया।

8 गेंद में किया रोहित, विराट और पंत का शिकार
ग्लीसन के लिए इससे बेहतर शुरुआत अंतरराष्ट्रीय करियर में नहीं हो सकती थी। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट री पहली 8 गेंदों पर रोहित शर्मा, विराट कोहली और ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाजों को आउट करके खलबली मचा दी। ग्लीसन का दोहरे विकेट वाला दूसरा ओवर मेडन रहा।

8 महीने पहले बना चुके थे संन्यास का मन
रिचर्ड ग्लीसन ने 27 साल की उम्र में प्रोफेशनल क्रिकेट खेलने की शुरुआत की। उनके पिछले दो सीजन चोट से प्रभावित रहे। ऐसे में 8 महीने पहले उन्होंने संन्यास लेने का मन बना लिया था लेकिन चोट से उबरकर उन्होंने लंकाशर के लिए वापसी की और टी20 ब्लास्ट में अपनी टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे। ऐसे में उन्हें 34 साल की उम्र में राष्ट्रीय टीम के लिए टी20 खेलने का बुलावा मिला और उन्हें शनिवार को डेब्यू का मौका मिल गया।   

ऐसा रहा है टी20 में प्रदर्शन
ग्लीसन ने शनिवार को खेले करियर के पहले अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच से पहले खेले 66 टी20 मैचों में 23.58 के औसत और 7.96 की इकोनॉमी से 73    विकेट अपने नाम कर चुके थे। उनका एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 33 रन देकर 5 विकेट रहा था। उन्होंने 34 प्रथम श्रेणी मैचों में 143 और 21 लिस्ट ए मैचों में 28 विकेट भी लिए हैं। साल 2015 में 27 साल की उम्र में उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी करियर की शुरुआत की थी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल