लाइव टीवी

कौन है सौरभ कुमार? इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए टीम इंडिया के नए नेट गेंदबाज

Updated Jan 23, 2021 | 08:23 IST

Saurabh Kumar: अपनी गेंदबाजी से विरोधियों को बुरे सपने दिखाने वाले सौरभी कुमार में बल्‍लेबाजी करके रन बनाने की भी क्षमता है। सौरभ कुमार घरेलू क्रिकेट में उत्‍तर प्रदेश का प्रतिनिधित्‍व करते हैं।

Loading ...
सौरभ कुमार
मुख्य बातें
  • इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए टीम इंडिया के नेट गेंदबाज रहेंगे सौरभ कुमार
  • 27 साल के सौरभ कुमार घरेलू क्रिकेट में उत्‍तर प्रदेश का प्रतिनिधित्‍व करते हैं
  • सौरभ कुमार बाएं हाथ के स्पिनर और बाएं हाथ के बल्‍लेबाज हैं

नई दिल्‍ली: ऑस्‍ट्रेलिया के बेहतरीन दौरे के बाद टीम इंडिया अब इंग्‍लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्‍ट सीरीज खेलने को तैयार है, जिसकी शुरूआत 5 फरवरी को चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में होगी। कुछ दिनों पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्‍ट के लिए 18 सदस्‍यीय टीम और पांच नेट गेंदबाजों व इतने ही सुरक्षित खिलाड़‍ियों के नामों की घोषणा की थी। पांच नेट गेंदबाजों में से एक ने क्रिकेट फैंस का ध्‍यान अपनी ओर आकर्षित किया, वो हैं 27 साल के बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार।

सौरभ कुमार क्रिकेट जगत में इतना जाना-पहचाना नाम नहीं है, लेकिन इनमें बड़े मंच पर चमकने की अपार क्षमता है। नेट गेंदबाज के रूप में स्पिनर को शामिल करने का प्रमुख कारण घरेलू क्रिकेट में सौरभ कुमार का शानदार प्रदर्शन है। सौरभ कुमार ने 2015 में उत्‍तर प्रदेश के लिए डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने 44 फर्स्‍ट क्‍लास गेम्‍स में 2.70 की इकोनॉमी और 23.4 की औसत से 192 विकेट चटकाए हैं। वह एक पारी में पांच विकेट 16 बार झटक चुके हैं व छह बार पारी में 5 से ज्‍यादा विकेट चटका चुके हैं।

आईपीएल में चुने गए पर खेलने का नहीं मिला मौका

खेल के लंबे प्रारूप में क्षमता दर्शाने के बाद सौरभ कुमार ने सीमित ओवर क्रिकेट में भी कमाल का प्रदर्शन किया। अब तक वह 26 लिस्‍ट ए और 28 टी20 मैचों में हिस्‍सा ले चुके हैं, जिसमें 4.39 और 7.04 की इकोनॉमी से क्रमश: 38 व 21 विकेट चटकाए हैं। 2018-19 रणजी सीजन सौरभ कुमार के लिए बेहतरीन रहा, जहां स्पिनर ने 10 मैचों में 51 विकेट लिए। 2018 दिसंबर में हरियाणा के खिलाफ सौरभ कुमार ने 65 रन देकर मैच में कुल 14 विकेट चटकाए। 

विरोधियों को गेंद से बुरे सपने दिखाने के अलावा सौरभ कुमार निचले मध्‍य क्रम में रन बनाने के लिए भी जाने जाते हैं। उनके खाते में दो प्रथम श्रेणी शतक और बल्‍लेबाजी औसत 30 के अंदर दर्ज है। सौरभ कुमार की सबसे यादगार पारियों में से एक है 2017-18 रणजी संस्‍करण, जब उन्‍होंने कुलदीप यादव के साथ आठवें विकेट के लिए 192 रन की साझेदारी करके बड़ौदा के खिलाफ मैच सुरक्षित किया था। तब उत्‍तर प्रदेश का टॉप ऑर्डर पूरी तरह फ्लॉप हुआ था।

27 साल के सौरभ कुमार को आईपीएल में 2017 में चुना जरूर गया था, लेकिन उन्‍हें मैच खेलने का कोई मौका नहीं मिला था। सौरभ को 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने 10 लाख रुपए में खरीदा था। तब उन्‍हें एमएस धोनी और स्‍टीव स्मिथ को गेंदबाजी करने का मौका मिला था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल