लाइव टीवी

T20 World Cup 2022: विश्व विजय के लिए कौन होगा टीम इंडिया का बह्मास्त्र?

Updated Sep 17, 2022 | 06:00 IST

टी20 विश्व कप 2022 के लिए घोषित भारतीय टीम नई बोतल में पुरानी शराब की तरह है। लेकिन इस बार रोहित शर्मा के लिए भी ये खिलाड़ी विश्व विजय के अभियान में ब्रह्मास्त्र बनने जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • एक साल बाद भी विश्व कप के लिए घोषित टीम में नहीं हुआ है कोई बड़ा बदलाव
  • खिलाड़ियों के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है टीम के लिए परेशानी का सबब
  • टी20 विश्व कप में जमकर चलता है विराट कोहली का बल्ला

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जाने वाले आठवें टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है। प्रशंसक रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम के 15 साल लंबे खिताबी सूखे के खत्म होने का बाट जोह रहे हैं। एक साल पहले विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को पहले ही दौर में बाहर का रास्ता देखना पड़ा था। 

टी20 विश्व कप 2021 के बाद बाद भले ही रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ की जोड़ी ने टीम के कमान संभाली। नए मैनेजमेंट के आने के बाद पिछले 11 महीने के अंतराल में टीम की चाल और चरित्र तो बदला लेकिन चेहरा तकरीबन वही का वही रहा। या ऐसा कहें विश्व कप 2022 के लिए घोषित टीम की कोर तकरीबन वही रही। 

नई बोतल में पुरानी शराब
अगर टी20 विश्व कप 2021 और 2022 के लिए चुनी गई भारतीय टीमों की तुलना करें तो पता चलता है कि पिछली बार टीम में चुने गए कुल 18 (15 मुख्य दल+ 3 स्टैंडबाय) खिलाड़ियों में से केवल 5 खिलाड़ी (युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक, दीपक हुड्डा, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह) बदले हैं। चोटिल रवींद्र जडेजा की जगह अक्षर पटेल मुख्य दल में आ गए हैं जो पिछली बार स्टैंडबाय प्लेयर के रूप में टीम में थे। 

यूएई और ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों में बदलाव की वजह से अर्शदीप सिंह और हर्षल पटेल टीम में मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और शार्दुल ठाकुर को रिप्लेस करने में सफल रहे हैं। लेग स्पिनर के रूप में इस बार राहुल चाहर की जगह युजवेंद्र चहल को मिली है जो पिछली बार खराब फॉर्म की वजह से चूक गए थे। दिनेश कार्तिक ईशान किशन की जगह टीम में बतौर रिजर्व विकेटकीपर आए हैं। टीम ने उन्हें फिनिशर के रूप में भी तैयार किया है।

गेंदबाजी है मजबूत पक्ष
गेंदबाजी के लिहाज से देखें तो ऑस्ट्रेलिया में पूरा दारोमदार तेज गेंदबाजों पर होगा। टीम में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह के रूप में चार तेज गेंदबाज हैं। वहीं हार्दिक पांड्या ऑलराउंडर के रूप में टीम में शामिल हैं। जो पांचवें तेज गेंदबाज की भूमिका भी निभा सकते हैं। 

स्पिन गेंदबाजी आक्रमण में युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन जैसे अनुभवी गेंदबाज हैं। उनका साथ देने के लिए अक्षर पटेल भी हैं। स्टैंडबाय दल में शामिल चार खिलाड़ियों में मोहम्मद शमी और दीपक चाहर तेज गेंदबाज हैं। वहीं रवि बिश्नोई बैकअप लेग स्पिनर हैं। श्रेयस अय्यर एकलौते बैकअप बैटर हैं। 

बल्लेबाजी में पेश आएगी असली चुनौती
टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर वैसा का वैसा ही है। रोहित शर्मा, केएल राहुल टीम के कप्तान और उपकप्तान हैं। विराट कोहली फॉर्म में वापस आ गए हैं वहीं सूर्यकुमार यादव टीम अपने प्रदर्शन के बल पर हैं। अगर ये चारों खिलाड़ी नाकाम होते हैं तो पांचवें नंबर पर हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी करने उतरेंगे। ऋषभ पंत/दिनेश कार्तिक में से एक ही छठे पायदान पर खेल सकता है। इसके अलावा तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिन ऑलराउंडर और एक लेग स्पिनर के कॉम्बिनेशन के साथ भारतीय टीम मैदान पर उतर सकती है।

प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है परेशानी का सबब
हार्दिक पांड्या का आईपीएल 2022 में फॉर्म में आना टीम इंडिया में वापसी के बाद गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में धमाल मचाना खुशी की बात है। पिछले विश्व कप में हार्दिक गेंदबाजी नहीं कर पाए थे और टीम के कमजोर कड़ी के बनकर उभरे थे। सूर्यकुमार यादव ने पिछले एक साल में धमाकेदार प्रदर्शन किया है। जिस मैच में उनका बल्ला चलता है उसका रुख पूरी तरह टीम इंडिया के पक्ष में हो जाता है। 

इन दोनों प्लेयर्स के प्रदर्शन में निरंतरता यानी कंसिस्टेंसी की कमी टीम के लिए परेशानी की वजह बनी हुई है। उप-कप्तान केएल राहुल भी अंतरराष्ट्रीय टी20 में आईपीएल वाले प्रदर्शन को अबतक नहीं दोहरा पाए हैं। इस फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन भी कंसिस्टेंट नहीं रहा है। 

विराट बनेंगे रोहित के तारणहार
विराट कोहली ने अबतक चार बार टी20 विश्व कप में शिरकत की है। इस दौरान खेले 21 मैच की 19 पारियों में 8 बार नाबाद रहते हुए 76.81 के औसत और 129.60 के स्ट्राइक रेट से 845 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 10 अर्धशतक निकले हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 89 रन रहा है। 

21 मैच की 19 पारियों में 10 अर्धशतक यानी विराट का बल्ला विश्व कप के हर दूसरे मैच में चला है। ऐसे में अगर विराट कोहली फॉर्म में रहे तो एक बार फिर वो टीम के लिए जीत की गारंटी होंगे। विराट कोहली ने जिस तरह धोनी की कप्तानी में टी20 विश्व कप में जो प्रदर्शन किया वो लाजवाब था। इसी तरह के फॉर्म में अगर विराट रहे तो धोनी के बाद हिटमैन के भी ब्रह्मास्त्र और तारणहार बनेंगे। 

 टी20 विश्व कप 2022 के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

स्टैंडबाय खिलाड़ी - मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल