लाइव टीवी

पीछे देखो..पीछे तो देखोः भारतीय बल्लेबाजों का ऐसा बंटाधार, विकेटकीपर ने भी बनाया रिकॉर्ड

Updated Aug 25, 2021 | 21:12 IST

Wicket-Keeper Jos Buttler Record: हेडिंग्ले में टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर ने कुछ खास करके दिखाया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
तीसरे टेस्ट में जोस बटलर का रिकॉर्ड
मुख्य बातें
  • लीड्स टेस्ट में इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर ने जीते दिल
  • भारत के खिलाफ विकेट के पीछे जोस बटलर ने फिर बनाया खास रिकॉर्ड
  • टीम इंडिया लीड्स टेस्ट की पहली पारी में महज 78 रन पर सिमटी

Jos Buttler Wicket-Keeping record: हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड और मेहमान भारतीय क्रिकेट टीम के बीच तीसरा टेस्ट मैच काफी नाटकीय ढंग से शुरू हुआ है। जिस भारतीय टीम ने पिछले टेस्ट में लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के होश उड़ाए थे, आज तीसरे टेस्ट के पहले दिन उसी भारतीय टीम के होश उड़ गए। टीम इंडिया ने टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करने का फैसला किया था लेकिन वो पहली पारी में महज 78 रन के अंदर सिमट गए। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने जमकर कहर बरपाया लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी था, जो गेंद तो नहीं फेंक रहा था लेकिन फिर भी लगातार सुर्खियों में रहा। इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर।

आमतौर पर अपनी धुआंधार बल्लेबाजी को लेकर चर्चा में रहने वाले इंग्लैंड के धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर एक बार फिर चर्चा में हैं, लेकिन इस बार विकेट के आगे नहीं, बल्कि विकेट के पीछे अपने कमाल को लेकर। भारतीय टीम बुधवार को लीड्स टेस्ट के पहले दिन सिर्फ 40.4 ओवर में 78 रन पर सिमट गई। भारत के सिर्फ दो बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर सके। ऐसे कहर में सिर्फ गेंदबाजों का योगदान नहीं था, बल्कि विकेट के पीछे जोस बटलर का भी बड़ा योगदान रहा।

पीछे तो देखो..

दरअसल, जब टीम इंडिया के बल्लेबाज पिच पर उतरे तो ऐसा लग रहा था कि वो भूल गए हैं कि विकेट के पीछे भी कोई खड़ा है। शुरुआत के पांचों विकेट विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों में गए। ये सभी खिलाड़ी बटलर के हाथों कैच आउट हो गए..

केएल राहुल - 0 रन - एंडरसन की बॉल पर बटलर ने कैच लपका

चेतेश्वर पुजारा - 1 रन - एंडरसन की बॉल पर बटलर ने कैच लपका

विराट कोहली - 7 रन - एंडरसन की बॉल पर बटलर ने कैच लपका

अजिंक्य रहाणे - 18 रन - रॉबिनसन की बॉल पर बटलर ने कैच लपका

रिषभ पंत - 2 रन - रॉबिनसन की बॉल पर बटलर ने कैच लपका

ऐसा लग रहा था, मानो इंग्लैंड के दो धाकड़ तेज गेंदबाजों- जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिनसन ने मैच से पहले रणनीति बनाई हुई थी कि भारतीय बल्लेबाजों को ऑफ स्टंप पर फंसाना है। बार-बार ऐसा होता रहा और बार-बार भारतीय बल्लेबाज चूकते रहे। नतीजतन शुरुआत के पांचों विकेट बटलर के दस्तानों में गए।

जोस बटलर का नया रिकॉर्ड

इसके साथ ही जोस बटलर दूसरे ऐसे विकेटकीपर बन गए हैं जिसने किसी पारी के पहले पांचों विकेटों में अपना योगदान दिया। फिर चाहे वो स्टंप हो या फिर कैच। उनसे पहले ये कमाल सिर्फ एक खिलाड़ी के नाम दर्ज था। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर ब्रैड हैडिन ने गाबा के मैदान पर 2014-15 में यही कमाल किया था और इत्तेफाक की बात ये है कि हैडिन ने भी भारत के खिलाफ ही ये रिकॉर्ड बनाया था।

दूसरी बार पारी में 5 शिकार

जोस बटलर ने अपने टेस्ट करियर में एक पारी में विकेट के पीछे 5 शिकार करने का आंकड़ा पहली बार दर्ज नहीं किया है। इससे पहले 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भी जोस बटलर एक पारी में 5 खिलाड़ियों को पवेलियन लौटाने का काम कर चुके हैं। हालांकि वो पहले पांच विकेट नहीं थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल