लाइव टीवी

टीम इंडिया गाबा में ऐतिहासिक जीत के बाद नंबर-1 पर पहुंची, ऑस्‍ट्रेलिया को हुआ नुकसान

Updated Jan 19, 2021 | 14:33 IST

World Test Championships: टीम इंडिया ने गाबा में खेले गए चौथे व अंतिम टेस्‍ट में ऐतिहासिक जीत दर्ज की और वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में वह शीर्ष स्‍थान पर पहुंच गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारत ने बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखी
मुख्य बातें
  • गाबा में जीत के बाद टीम इंडिया विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंची
  • अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को 2-1 से मात दी
  • गाबा में जीत के साथ ही भारत ने बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखी

गाबा: टीम इंडिया आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में नंबर-1 पर पहुंच गई है। रिषभ पंत (89*) की उम्‍दा पारी की बदौलत टीम इंडिया ने मंगलवार को गाबा में खेले गए चौथे व अंतिम टेस्‍ट में तीन विकेट से मात दी। भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया का गाबा पर 32 साल का राज खत्‍म करते हुए अंतिम दिन मुकाबला जीता और सीरीज 2-1 से अपने नाम की। रिषभ पंत ने नाबाद 89 रन बनाए। चेतेश्‍वर पुजारा (56) और शुभमन गिल (91) ने उम्‍दा पारियां खेलकर गाबा में भारत को सबसे बड़े लक्ष्‍य का सफल पीछा कराने में मदद की।

टीम इंडिया ने गाबा में 328 रन के लक्ष्‍य का सफल पीछा किया और 1988 में वेस्‍टइंडीज के बाद पहली ऐसी टीम बनी, जिसने ऑस्‍ट्रेलिया का गाबा में घमंड चकनाचूर कर दिया। ऑस्‍ट्रेलिया को 32 साल बाद गाबा में पहली टेस्‍ट शिकस्‍त झेलने को मिली। गाबा में जीत से भारत को 30 अंक मिले और वह विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पहले स्‍थान पर पहुंच गई। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया फिसलकर तीसरे स्‍थान पर चली गई है।

ध्‍यान देने वाली बात यह है कि भारत (430 अंक और 71.7% पीसीटी) ऑस्‍ट्रेलिया (332 अंक और 69.2% पीसीटी) अंकों के प्रतिशत के आधार पर व कुल अंक मिलने के मामले में आगे हो गई है। इस तरह भारत को ऑस्‍ट्रेलिया से ज्‍यादा 1.5% पीसीटी मिले हैं। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में न्‍यूजीलैंड 70% पीसीटी और 420 अंकों के साथ दूसरे स्‍थान पर काबिज है।

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के क्‍वालीफिकेशन ढांचे को बदलने में आईसीसी ने अपने क्रिकेट समिति के फैसले में सुधार किया था। बदलाव प्रणाली में डब्‍ल्‍यूटीसी लीग टीमों द्वारा हासिल किए अंकों के प्रतिशत के आधार पर रखी जाएगी।

बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया ने ब्रिस्‍बेन में पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और उसकी पहली पारी 369 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी 336 रन पर ऑलआउट हुई। मेजबान टीम को पहली पारी के आधार पर 33 रन की बढ़त मिली। इसके बाद स्‍टीव स्मिथ (55) की पारी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी 294 रन पर ऑलआउट हुई। भारत ने 97 ओवर में 7 विकेट खोकर 328 रन का लक्ष्‍य हासिल किया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल