लाइव टीवी

यश धुल का करिश्मा जारी, रणजी डेब्यू में शतक जड़कर मचाया धमाल

Updated Feb 17, 2022 | 16:51 IST

Yash dhull Century in Ranji Debut: भारत को हाल ही में अंडर-19 विश्व कप का खिताब दिलाने वाले कप्तान यश धुल ने रणजी डेब्यू में शतक जड़ने का कारनामा कर दिखाया है। 

Loading ...
रणजी डेब्यू में शतक जड़ने के बाद यश धुल
मुख्य बातें
  • भारत को अंडर-19 विश्व कप जिताने वाले कप्तान यश धुल ने पहले रणजी मैच में मचाया धमाल
  • तमिलनाडु के खिलाफ गुवाहाटी में रणजी डेब्यू में जड़ा शतक
  • 150 गेंद में 113 रन की पारी खेलकर आउट हुए धुल, 7 रन पर 2 विकेट से टीम को उबारा

गुवाहाटी: भारत को पांचवीं बार अंडर-19 विश्व कप का खिताबी जिताने वाले कप्तान यश धुल ने रणजी ट्रॉफी डेब्यू में शतक जड़ने का कारनामा कर दिखाया है। तमिलनाडु के खिलाफ गुवाहाटी में खेले जा रहे मुकाबले में तमिलनाडु ने टॉस जीतकर दिल्ली को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। 

दिल्ली के लिए पारी की शुरुआत करने यश धुल और ध्रुव शौरी की जोड़ी उतरी। लेकिन 7 रन के स्कोर तक पहुंचते पहुंचते ध्रुव शौरी 1 और हिम्मत सिंह 0 संदीप वॉरियर का शिकार होकर पवेलियन लौट गए। ऐसी मुश्किल स्थिति में युवा धुल ने एक छोर संभाला और पारी को आगे बढ़ाया। 

133 गेंद में जड़ा पहला रणजी शतक
धुल ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए 57 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने पहले नीतीश राणा के साथ तीसरे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। इसके बाद जोंटी सिद्धू ने दूसरे छोर से उनका साथ दिया। दोनों के बीच साझेदारी पनपी और टीम को 171 टीम का स्कोर तक पहुंचाते-पहुंचाते धुल ने 133 गेंद में 16 चौकों की मदद से रणजी डेब्यू में शतक जड़ने की अनोखी उपलब्धि हासिल कर ली। 50वें ओवर में 186 के स्कोर पर धुल 150 गेंद में 113 रन बनाकर मोहम्मद मोहम्मद की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 18 चौके जड़े। 

ये भी पढ़ें: किस टीम से जुड़े भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कप्तान यश धुल, पिता ने छोड़ दी थी बेटे के लिए नौकरी 

10 साल में प्रथम श्रेणी डेब्यू में शतक जड़ने वाले चौथे अंडर-19 कप्तान
धुल पिछले पांच अंडर19 विश्व कप में कप्तानी करने और प्रथम श्रेणी डेब्यू में शतक जड़ने वाले पांचवें भारतीय बन गए हैं। विजय जोल ने साल 2013 में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ शतक जड़ा था। वहीं पृथ्वी शॉ ने मुंबई के लिए खेलते हुए तमिलनाडु के खिलाफ डेब्यू मैच में शतक(120) जड़ा था। वहीं उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हुए प्रियम गर्ग ने साल 2018 में गोवा के खिलाफ डेब्यू शतक जड़ा था। अब ये कारनामा यश धुल ने दिल्ली के लिए खेलते हुए तमिलनाडु के खिलाफ किया है।  

पिछला एक महीना रहा है शानदार
यश धुल ने पिछले एक महीने में जीवन में बहुत से उतार चढ़ाव देखे हैं। भारत की अंडर19 टीम को एशिया कप का खिताब दिलाने के बाद विश्व कप में शिरकत करने पहुंचे यश धुल पहले लीग मुकाबले के बाद कोरोना संक्रमित हो गए थे। लेकिन लीग दौर के बाद उन्होंने वापसी की तो टीम को बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार खेल दिखाकर जीत दिलाई। 

धुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में मुश्किल वक्त में शतक(110) जड़ा। अंत में टीम को अपनी कप्तानी में खिलाब भी दिलाया। इसके बाद उन्हें दिल्ली की रणजी टीम में जगह मिल गई। तीन दिन पहले आईपीएल नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 20 लाख के बेस प्राइज वाले धुल को 50 लाख की कीमत पर अपनी टीम में शामिल कर लिया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल