लाइव टीवी

U19 World Cup 2020: सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल बने 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट'

Updated Feb 09, 2020 | 22:46 IST

ICC Under 19 Cricket World Cup 2020: बांग्लादेश ने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में रविवार को मौजूदा चैंपियन भारत को तीन विकेट से हरा दिया। बांग्लादेश ने पहली बार खिताब अपने नाम किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
यशस्वी जायसवाल

पोचेफस्ट्रम (दक्षिण अफ्रीका): भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के मैन ऑफ द टूर्नमेंट बने। उनका बल्ला पूरे टूर्नामेंट में जमकर चला। यशस्वी ने विश्वकप के 6 मैचों की 6 पारियों में 4 अर्धशतक और 1 शतक के साथ 400 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 133.33 और स्ट्राइक रेट 82.47 का रहा। फाइनल में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 88 रन बनाए लेकिन बल्ले से उन्होंने सर्वश्रेष्ठ पारी पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में खेली। उस मैच में वो 105 रन बनाकर नाबाद रहे। 

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में जायसवाल पहले पायदान पर रहे। उनके अलावा और कोई खिलाड़ी 300 रन के आंकड़े को भी पार नहीं कर सका। इसके अलावा अपनी पार्ट टाइम गेंदबाजी के बल पर उन्होंने तीन विकेट भी हासिल किए। यशस्वी ने फाइनल के बाद कहा, 'मैंने टूर्नामेंट का पूरी तरह आनंद लिया। मुझे इन विकेटों पर खेलने का अच्छा अनुभव था। मुझे पता था कि मुझे चालाकी से खेलना है। मैं अब आगे के बारे में सोच रहा हूं।

यशस्वी अंडर-19 विश्व कप में मैन ऑफ द टूर्नमेंट बनने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे पहले युवराज सिंह, शिखर धवन, चेतेश्व पुजारा और शुभमन गिल यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं। इसके अलावा यशस्वी ने जैसे की 89 गेंद पर अपना अपना अर्धशतक पूरा किया। वो अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में 50 रन से ज्यादा की पारी खेलने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले उन्मुक्त चंद, स्मित पटेल,  सरफराज खान, मनजोत कालरा ऐसा कर चुके हैं। 

लगातार चार अर्धशतक जड़ने वाले चौथे खिलाड़ी

यशस्वी अंडर 19 विश्व कप में लगातार चार अर्धशतक जड़ने वाले दुनिया के चौथे और दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। साल 2016 में बांग्लादेश के मेहदी हसन मिराज ने लगातार चार अर्धशतक जड़ने का कारनामा किया था। इसके बाद साल 2018 में भारत के शुभमन गिल इस सूची में जगह बनाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बने थे। वहीं कैरेबियाई बल्लेबाज नीम यंग ने साल 2018 और 2020 के विश्व कप को मिलाकार ये उपलब्धि हासिल की और अंडर 19 विश्व कप में लगातार चार अर्धशतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बने थे।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल