लाइव टीवी

जिसकी गेंद पर जड़े थे छह छक्के, उसी स्टुअर्ट ब्रॉड के सजदे में झुके युवराज

Updated Jul 29, 2020 | 17:21 IST

Yuvraj Singh Congratulate Stuart Broad: युवराज सिंह ने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की जमकर तारीफ करते हुए अपने प्रशंसकों से भी उनकी सराहना करने को कहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
युवराज सिंह और स्टुअर्ट ब्रॉड
मुख्य बातें
  • करियर के 140वां टेस्ट खेलते हुए ब्रॉड ने झटका 500वां टेस्ट विकेट
  • साल 2007 में युवराज ने 6 गेंद में 6 छक्के जड़कर खतरे में डाल दिया था करियर
  • ब्रॉड ने उस निराशा से उबरते हुए खुद को इंग्लैंड की टेस्ट टीम में स्थापित किया और 13 साल बाद हासिल किया ये मुकाम

नई दिल्ली: साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप के दौरान युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंद में धमाकेदार अर्धशतक जड़ा था। उस पारी के दौरान  युवा स्टुअर्ट ब्रॉड उनके निशाने पर आए थे। युवराज ने उनके एक ओवर में लगातार छह छक्के जड़कर विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया था। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के पहले ही साल में उनका करियर खतरे में पड़ गया था। इस वाकये के 13 साल बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे किए तो युवराज सिंह ने उनकी जमकर तारीफ की है।

इस मैच के निराशाजनक प्रदर्शन से स्टुअर्ट ब्रॉड जल्दी ही उबर गए और इंग्लैंड की टेस्ट टीम का अभिन्न अंग बनने में सफल रहे। इस घटना के बाद ब्रॉड ने अपनी गेंदबाजी में दिन ब दिन ऐसा सुधार किया कि आज दुनिया के दिग्गज से दिग्गज बल्लेबाज उनका सामना करने से डरते हैं। अब उनकी गिनती टेस्ट क्रिकेट के महानतम गेंदबाजों में होती है। 

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की सफलता के साये में धीरे धीर बढ़कर स्टुअर्ट ब्रॉड मंगलवार को 500 टेस्ट विकेट के मुकाम तक पहुंच गए। उन्होंने करियर का 140वां टेस्ट खेलते हुए ये उपलब्धि हासिल की। वो 500 टेस्ट विकेट के क्लब में शामिल होने वाले दुनिया के कुल सातवें और चौथे तेज गेंदबाज हैं। 

500 टेस्ट विकेट पूरे करने के बाद ब्रॉड की पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है। उन्हें पूरी दुनिया से शुभकामना संदेश मिल रहे हैं। लेकिन युवराज सिंह का संदेश ब्रॉड के लिए स्पेशल है। युवराज ने ट्विटर पर ब्रॉड को इस विशिष्ट उपलब्धि हासिल करने पर बधाई देते हुए अपने फैन्स से ब्रॉड की सराहना करने को कहा है। 

युवराज ने ट्वीट किया, मैंने जब भी स्टुअर्ट ब्रॉड के बारे में कुछ लिखा, लोगों ने उसे छह छक्कों से जोड़ दिया! आज मैं अपने सभी प्रशंसकों से अनुरोध करुंगा कि उन्होंने जो हासिल किया है उसकी सराहना करें।  टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेना मजाक नहीं है ये कड़ी मेहनत और समर्पण का नतीजा है। ब्रॉडी तुम लीजेंड हो। हैट्स ऑफ! 
 

ऐसा रहा है ब्रॉड का अंतराष्ट्रीय करियर
ब्रॉड ने इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट के अलावा सीमित ओवरों की क्रिकेट भी खेली।  121 वनडे में 178 और 56 टी20 मैच में 65 विकेट लिए हैं। उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 744 विकेट दर्ज हैं। टेस्ट क्रिकेट में विकेटों के मामले में वो सातवें और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में 11वें पायदान पर हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल