लाइव टीवी

युवराज ने बताया कौन तोड़ सकता है उनका टी20 में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड

Updated May 13, 2020 | 08:43 IST

युवराज सिंह(Yuvraj Singh) ने बताया है कि कौन सा भारतीय खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में उनके सबसे तेज अर्धशतक का विश्व रिकॉर्ड तोड़ सकता है।

Loading ...
युवराज सिंह
मुख्य बातें
  • साल 2007 में विश्व कप के दौरान युवराज ने अपने नाम किया था सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड
  • इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंद में युवराज ने पूरा किया था अर्धशतक
  • इसी पारी के दौरान युवराज ने जड़े थे स्टुअर्ट ब्रॉड की 6 गेंद पर 6 छक्के

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह ने अपने करियर में बल्ले से बहुत से धमाके किए। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के दौरान जो रिकॉर्ड कायम किए वो आज भी कायम हैं और अब तक कोई भी खिलाड़ी उनके रिकॉर्ड्स तक नहीं पहुंच सका है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड है अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे तेज अर्धशतक का। युवराज ने ये रिकॉर्ड साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के दौरान अपनी छह गेंद पर छह छक्कों वाली पारी के दौरान कायम किया था। इस पारी के दौरान युवी ने महज 12 गेंद पर पचासा जड़ दिया था। 

हार्दिक पांड्या में है दम 
इस वाकये को 13 साल गुजर चुके हैं लेकिन अब भी युवराज का विश्व रिकॉर्ड जस का तस बना हुआ है। ऐसे में युवराज से जब ये पूछा गया कि कौन सा भारतीय खिलाड़ी उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ सकता है तो उन्होंने ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का नाम लिया। युवराज ने हार्दिक की तारीफ करते हुए कहा, हार्दिक पांड्या मेरा सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड तोड़ सकता है। वो एक महान ऑलराउंडर बनने की राह पर है। लेकिन आपको टीम में एक ऐसा खिलाड़ी चाहिए जो उसे सही राह दिखा सके। 

युवराज से 2007 में खेली अपनी धमाकेदार पारी में 16 गेंद पर 58 रन बनाए थे। उन्होंने इस दौरान 3 चौके और 7 छक्के जड़े थे। इन सात छक्कों में से छह स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर की लगातार छह गेंदों पर आए थे। वो भी आजकत एक विश्व रिकॉर्ड है। इसी दौरान उन्होंने महज 12 गेंद पर पचासा जड़ा था। 

ये खिलाड़ी पहुंचे युवराज के करीब
दुनिया के कई बल्लेबाज युवराज के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंचे लेकिन आखिर में इसे अपने नाम नहीं कर सके। युवराज के रिकॉर्ड के सबसे करीब पहुंचने वाला खिलाड़ी ऑस्ट्रिया के मिर्जा एहसान रहे। एहसान ने साल 2019 में लग्जबमर्ग के खिलाफ 13 गेंद में 2 चौकों और 7 छक्कों की मदद से ये कारनामा किया था। वहीं टेस्ट प्लेयिंग नेशन के खिलाड़ियों की बात करें तो कीवी बल्लेबाज कोलिन मुनरो युवराज के रिकॉर्ड से 2 कदम दूर रह गए थे। श्रीलंका के खिलाफ ऑक्लैंड में उन्होंने 2016 में 14 गेंद में अर्धशतक जड़ा था। भारत के लिए युवराज के बाद इस मामले पर दूसरे स्थान पर गौतम गंभीर हैं। गंभीर ने 2009 में नागपुर में श्रीलंका के खिलाफ अर्धशतक जड़ा था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल