लाइव टीवी
  • Hindi News
  • Cricket News
  • India vs New Zealand WTC Final Day 1 Live score Southampton IND vs NZ Live Updates Virat Kohli Kane Williamson
Live Blog

IND vs NZ, WTC Final Day 1: भारत-न्यूजीलैंड फाइनल का टॉस भी नहीं हो पाया, बारिश की भेंट चढ़ा पहले दिन का खेल

Updated Jun 18, 2021 | 07:49 PM IST

World Test Championship Final, India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार को टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया। बारिश के कारण मुकाबले का टॉस तक नहीं हो पाया।

Loading ...
भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल लाइव

भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार से शुरू होने वाले विश्व टेस्ट फाइनल का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इतंजार था, लेकिन बारिश ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। चैंपियनशिप फाइनल के पहले दिन को बादलों की नजर लग गई और खेल को बिना गेंद फेंकी रद्द घोषित कर दिया गया। दरअसल, गुरुवार रात से ही साउथैम्पटन का मौसम खराब है। वैसे, आईसीसी ने बारिश से होने वाले खेल के नुकसान के लिए एक रिजर्व डे का ऑप्शन रखा है। अब शनिवार को साउथैम्पटन के एजेस बाउल स्टेडियम में खिलाड़ियों के उतरे ने की उम्मीद है। हालांकि, खराब मौसल का साया पूरा मैच में मंडराता रहेगा।

दोनों टीमों की फाइनल में इस तरह हुई एंट्री

भारत और न्यूजीलैंड ने चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद फाइनल में जगह बनाई। भारत ने चैंपियनशिप में छह सीरीज खेलीं और 520 अंक हासिल करते हुए फाइनल में कदम रखा। भारतीय टीम अंक तालिका में टॉप पर रही। वहीं, न्यूजीलैंड ने पांच सीरीज खेलीं और 420 अंक जुटाए। न्यूजीलैंड फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम थी। भारत को टूर्नामेंट में दो टेस्ट मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड के हाथों 2-0 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत अगस्त, 2019 में एशेज सीरीज के साथ हुई थी।

Jun 18, 2021  |  07:49 PM (IST)
बारिश के कारण पहले दिन का खेल रद्द

दूसरे सेशन में खेलने शुरू होने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन ऐसा नहीं पाया। अंपायर्स ने भारतीय समयानुसार सात बजे के बाद मैदान का मुआयना किया और हालात को देखते हुए पहला दिन का खेल रद्द कर दिया गया।

Jun 18, 2021  |  06:41 PM (IST)
आखिर बारिश थमी, होगा इंस्पेक्शन

आखिरकार बारिश थम गई है। ग्राउंड्समैन मैदान को सुखाने के काम में जुट गए हैं। बीसीसीआई ने जानकारी दी है कि भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे इंस्पेक्शन किया जाएगा। 


 

Jun 18, 2021  |  05:39 PM (IST)
लंच ब्रेक हुआ खत्म

लंच ब्रेक खत्म हो गया है, लेकिन खेल शुरू होने की अभी कोई संभावना नजर नहीं आ रही। कुछ देर पता चलेगा कि दूसरे सेशन में खेल प्रारंभ हो सकता है या नहीं।

Jun 18, 2021  |  05:11 PM (IST)
लंच ब्रेक

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले फाइनल का पहला सेशन बारिश की भेंट चढ़ गया है। फिलहाल लंच ब्रेक हो गया है। हालांकि, बारिश अभी भी थमने का नाम नहीं ले रही है।

Jun 18, 2021  |  03:49 PM (IST)
मैदान पर उतरते ही कोहली रचेंगे इतिहास

विराट कोहली फाइनल में मैदान पर उतरते ही इतिहास रच देंगे। वह धोनी को पछाड़कर सर्वाधिक टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व करने वाले कप्तान बन जाएंगे। धोनी ने अपने करियर में 60 टेस्ट में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली है। वहीं, कोहली 61वीं बार टीम इंडिया की कमान संभालने जा रहे हैं। 

Jun 18, 2021  |  03:12 PM (IST)
कॉफी का लुत्फ लेते न्यूजीलैंड के क्रिकेटर

न्यूजीलैंड के क्रिकेटर मैच शुरू होना का इंतजार कॉफी का लुत्फ लेते हुए कर रहे हैं। बीसीसीआई ने बताया है कि पहले दिन के पहले सत्र का खेल नहीं हो पाएगा।
 

Jun 18, 2021  |  03:07 PM (IST)
लंच के बाद खेल शुरू होने की उम्मीद

साउथैम्प्टन में रात से ही बारिश हो रही है और बौछारें अब भी रुखने का नाम नहीं ले रही हैं। ऐसे में पहले सत्र का खेल पूरी तरह धुलता हुआ नजर आ रहा है। हालांकि, लंच के बाद खेल शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।


 

Jun 18, 2021  |  03:02 PM (IST)
समय पर नहीं हो सका मैच का टॉस

भारत और न्यूजीलैंड का फाइनल मुकाबला तीन बजे शुरू होने था, लेकिन समय पर टॉस नहीं हो सका। बारिश के कारण टॉस को कुछ वक्त के लिए टाल दिया गया है।
 

Jun 18, 2021  |  02:53 PM (IST)
पांचों दिन बारिश के खलल की संभावना

चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 18 जून से 22 जून के बीच होगा। लेकिन पांचों दिन बारिश के खलल डालने की संभावना है। एक्यूवेदर की रिपोर्ट में साउथैम्पटन में मैच के हर रोज बारिश की आशंका जताई गई है। 

Jun 18, 2021  |  02:49 PM (IST)
टेस्ट आंकड़ों में किसका दबदबा

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्‍ट मैचों की बात करें तो टीम इंडिया का दबदबा देखने को मिला है। दोनों टीमों ने कुल 59 टेस्‍ट खेले हैं, जिसमें भारत ने 21 मैच में जीत हासिल की। दूसरी ओर, न्यूजीलैंड की टीम महज 12 मैच जीतने में ही सफल हो सकी।दोनों टीमों के दरमियान 26 मुकाबले ड्रॉ रहे।  भारत और न्‍यूजीलैंड के पिछले 15 मुकाबलों की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड शानदार है। उसने 7 मैच अपने नाम किए हैं।  बता दें कि यह पहला अवसर है जब दोनों टीमें तटस्‍थ स्‍थान पर आमने-सामने हैं।

Jun 18, 2021  |  02:24 PM (IST)
'कोई एक मैच करो या मरो का मुकाबला नहीं'

भारतीय कप्तान कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल की पूर्व संध्या पर कहा, 'पांच दिन का एक मैच। इससे कुछ नहीं पता चलने वाला और जो खेल को समझते हैं उन्हें पता है कि पिछले चार या पांच साल में क्या हुआ है।' यह पूछने पर कि क्या यह उनके करियर का सबसे बड़ा क्रिकेट मुकाबला है तो कोहली ने कहा, 'नहीं। यह एक अन्य टेस्ट मैच है। ये सारी चीजें (डब्ल्यूटीसी फाइनल) बाहर से अच्छी लगती हैं। कोई एक मुकाबला करो या मरो का मुकाबला नहीं बन सकता। यह शानदार लम्हा है लेकिन क्रिकेट भी जीवन की तरह आगे बढ़ता है।'
 

Chandrayaan 3