लाइव टीवी

इन दो टी-20 मैचों में है सॉलिड कनेक्शन, अंतिम समय में बाजी पलटने में माहिर है टीम इंडिया

Updated Jan 30, 2020 | 11:47 IST

India vs New Zealand T20i: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच ने 2016 वर्ल्‍ड टी20 में भारत-बांग्‍लादेश मैच की याद ताजा कर दी। इन दोनों मैचों में एक बेहद सॉलिड कनेक्‍शन देखने को मिला।

Loading ...
2020 और 2016 वाली भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • भारत ने हैमिल्‍टन टी20 में न्‍यूजीलैंड को सुपर ओवर में मात दी
  • 2016 में भारत ने बांग्‍लादेश को 1 रन से हराया था
  • इन दोनों मैचों में एक सॉलिड कनेक्‍शन देखने को मिला

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया ने बुधवार को रोमांच की हदें पार करने वाले तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में न्‍यूजीलैंड को मात दी। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने कीवी टीम को सुपर ओवर में 18 रन का लक्ष्‍य हासिल करके मात दी। इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का चौथा मुकाबला शुक्रवार को वेलिंगटन में खेला जाएगा। बता दें कि बुधवार को हैमिल्‍टन में खेले गए तीसरे टी20 में पहले बल्‍लेबाजी के आमंत्रण को स्‍वीकारने वाली भारतीय टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 179 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम भी 6 विकेट खोकर 179 रन ही बना सकी। 

इस तरह मैच का परिणाम सुपर ओवर की तरफ धकेल दिया गया। न्‍यूजीलैंड ने इसमें पहले बल्‍लेबाजी की और 17 रन बनाए। जवाब में रोहित शर्मा ने अंतिम दो गेंदों में लगातार दो छक्‍के जमाकर भारत की जीत पर मुहर लगा दी। वैसे, इस मैच के हीरो अकेले रोहित शर्मा नहीं है। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी भी इस मुकाबले के हीरो रहे। न्‍यूजीलैंड को अंतिम ओवर में जीत के लिए 9 रन की दरकार थी। शमी ने 8 रन खर्च करके दो विकेट चटकाए और मुकाबला टाई करा दिया।

दो मैचों में सॉलिड कनेक्‍शन

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच ने 2016 वर्ल्‍ड टी20 में भारत-बांग्‍लादेश मैच की याद ताजा कर दी। इन दोनों मैचों में एक बेहद सॉलिड कनेक्‍शन देखने को मिला। इन दोनों ही मैचों में विरोधी टीम को जीत के लिए अंतिम 3 गेंदों में दो रन की दरकार थी। मगर टीम इंडिया ने दोनों बार साबित किया कि वह बाजी पलटने में माहिर हैं। दोनों ही बार भारतीय टीम विजेता बनी। हालांकि, इस बार वह सुपर ओवर में जाकर मुकाबला अपने नाम कर सकी जबकि 2016 में एमएस धोनी के नेतृत्‍व में टीम इंडिया ने 1 रन से मुकाबला अपने नाम किया था।

हार्दिक पांड्या और धोनी का जादूई प्रदर्शन

2016 वर्ल्‍ड टी20 के ग्रुप मैच में भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 146 रन बनाए थे। जवाब में बांग्‍लादेश ने 19 ओवर में 6 विकेट पर 136 रन बना लिए थे और उसे जीतने के लिए अंतिम ओवर में 9 रन की दरकार थी। तत्‍कालीन कप्‍तान एमएस धोनी ने हार्दिक पांड्या को गेंद थमाई। पांड्या की पहली गेंद पर महमुदुल्‍लाह ने एक रन लिया। फिर अगली दो गेंदों पर मुश्फिकुर रहीम ने लगातार दो चौके जमा दिए। भारत की हार तय थी। 

बांग्‍लादेश को जीत के लिए 3 गेंदों में दो रन की दरकार थी। मगर धोनी के इरादे कुछ और थे। पांड्या की चौथी गेंद पर रहीम आउट हो गए। धवन ने डीप मिडविकेट पर रहीम का कैच लपका। अगली ही गेंद पर महमुदुल्‍लाह को पांड्या ने जडेजा के हाथों कैच आउट करा दिया। आखिरी गेंद पर बांग्‍लादेश को जीत के लिए दो रन की जरुरत थी। स्‍ट्राइक पर शुवाग्‍ता होम थे। पांड्या ने शॉर्ट गेंद डाली, जिस पर बल्‍लेबाज अपना बल्‍ला नहीं अड़ा सके। धोनी दस्‍ताने में गेंद को समेटकर दौड़े और मुस्‍ताफिजुर रहमान को रनआउट करके भारत की जीत पर मुहर लगा दी। भारत ने बांग्‍लादेश को अंतिम 3 गेंदों में दो रन नहीं बनाने दिया और ओवर में तीन विकेट भी निकाले।

शमी का मैजिकल ओवर

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच बुधवार को हैमिल्‍टन में खेले गए मुकाबले में मेजबान टीम को आखिरी ओवर में 9 रन बनाने थे। शमी की पहली गेंद पर टेलर ने छक्‍का जमा दिया। अगली गेंद पर उन्‍होंने एक रन लिया। न्‍यूजीलैंड को 4 गेंदों में 2 रन की दरकार थी और भारत की हार तय नजर आ रही थी। शमी ने तभी विलियमसन को विकेटकीपर राहुल के हाथों झिलवा दिया। 

अब कीवी टीम को आखिरी 3 गेंदों में 2 रन की जरुरत थी। शमी ने चौथी गेंद पर सीफर्ट को रन नहीं बनाने दिया। पांचवीं गेंद भी शमी ने खाली निकाली, लेकिन कीवी बल्‍लेबाज बाई का एक रन लेने में कामयाब हुए। मेजबान टीम को आखिरी गेंद पर जीतने के लिए 1 रन की दरकार थी। स्‍कोर बराबर हो चुका था। शमी ने आखिरी गेंद पर टेलर को क्‍लीन बोल्‍ड करके मुकाबला टाई करा दिया। फिर सुपर ओवर में भारत जीता।

टीम इंडिया ने इस सॉलिड कनेक्‍शन के साथ ही पांच मैचों की टी20 सीरीज अपने नाम कर ली है। विराट कोहली न्‍यूजीलैंड में टी20 सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्‍तान बन गए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल