लाइव टीवी

रोहित शर्मा के बिना विदेश में टीम इंडिया का है बेहद खराब रिकॉर्ड, विराट कोहली के लिए इतने अहम हैं 'हिटमैन'

Updated Feb 12, 2020 | 09:28 IST

India's flop performance without Rohit Sharma: रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम का न्‍यूजीलैंड के हाथों मंगलवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 0-3 से क्‍लीन स्‍वीप हुआ। तीसरा वनडे भारत 5 विकेट से हारा।

Loading ...
रोहित शर्मा
मुख्य बातें
  • भारत को तीसरे व अंतिम वनडे में न्‍यूजीलैंड के हाथों 5 विकेट की शिकस्‍त मिली
  • भारतीय टीम का तीन मैचों की सीरीज में 0-3 से क्‍लीन स्‍वीप हुआ
  • भारतीय टीम की हार के पीछे रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी एक बड़ा फैक्‍टर है

माउंट मॉनगनुई: टीम इंडिया के धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा ने पिछले कुछ समय में सीमित ओवर क्रिकेट में लगातार बेहतर प्रदर्शन किया है। 'हिटमैन' को 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में बतौर ओपनर आजमाया गया था, जिसके बाद उन्‍होंने अपनी अलग पहचान बनाई और हर साल उनके प्रदर्शन में निखार आता गया। 2019 विश्‍व कप में शतकों का रिकॉर्ड हो या फिर सबसे ज्‍यादा दोहरे शतक जमाने की बात हो, रोहित शर्मा इन सभी मामलों में सबसे आगे रहे हैं।

रोहित के लिए 2019 विश्‍व कप किसी सपने से कम नहीं रहा। वह टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्‍ठ रन स्‍कोरर रहे। उन्‍होंने 81 की औसत से 648 रन बनाए। एक विश्‍व कप में पांच शतक जमाने का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा ने अपने नाम किया। मुंबई के बल्‍लेबाज ने फिर वेस्‍टइंडीज और घरेलू सीजन में भी खूब रन बनाए। रोहित को टेस्‍ट में ओपनिंग कराई और उन्‍होंने वहां भी ढेरों रन बनाकर अपनी उपयोगिता बखूबी साबित की।

हिटमैन ने 2020 में अपना शानदार फॉर्म जारी रखा, लेकिन हाल ही में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैच में वह चोटिल हो गए और शेष दौरे से बाहर हो गए। रोहित को बाएं पैर की पिंडली में चोट लगी। अब वह टेस्‍ट सीरीज में हिस्‍सा नहीं ले सकेंगे। रोहित की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद लचर रहा। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 0-3 से क्‍लीन स्‍वीप झेलना पड़ा। यह पहला मौका है जब भारतीय टीम को तीन मैचों की वनडे सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप झेलना पड़ा।

यह भी सच है कि कप्‍तान विराट कोहली और प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी लय में नजर नहीं आए। इसके अलावा रोहित की गैरमौजूदगी भारतीय टीम के लिए ज्‍यादा दिक्‍कत वाली रही। 'हिटमैन' नहीं थे तो भारतीय टीम ने नई ओपनिंग जोड़ी पृथ्‍वी शॉ और मयंक अग्रवाल को आजमाया। इन दोनों ने तीन मैचों में मिलकर कुल 120 रन बनाए। शॉ ने इसमें से 84 रन जोड़े जबकि मयंक तीन मैचों में फ्लॉप रहे।

रोहित शर्मा की सीमित ओवर क्रिकेट में भारतीय टीम में काफी अहमियत है। उनके बिना भारतीय टीम का सेना (दक्षिण अफ्रीका, इंग्‍लैंड, न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया) देशों में प्रदर्शन खराब रहा है। 

देखिए रोहित के बिना सेना देशों में भारत के पिछले 7 वनडे मैचों के नतीजे

हार बनाम इंग्‍लैंड
हार बनाम इंग्‍लैंड
कोई नतीजा नहीं बनाम ऑस्‍ट्रेलिया
हार बनाम इंग्‍लैंड
हार बनाम न्‍यूजीलैंड
हार बनाम न्‍यूजीलैंड
हार बनाम न्‍यूजीलैंड

रोहित शर्मा की भारतीय टीम में क्‍या अहमियत है, यह बात इस आंकड़ें से बेहतर ढंग से साबित होती है। हालांकि, कप्‍तान कोहली का खराब फॉर्म भी भारत की हार के पीछे का बड़ा कारण रहा। विराट कोहली के नाम इस दौरान एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया।  विराट कोहली ने बतौर कप्‍तान किसी द्विपक्षीय सीरीज में सबसे कम रन बनाने का अपना शर्मनाक रिकॉर्ड नया बना लिया है। 31 साल के बल्‍लेबाज ने मौजूदा तीन वनडे मैचों की सीरीज में कुल 75 रन बनाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल