लाइव टीवी

केन विलियमसन ने कप्‍तानी में बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, विराट कोहली को पीछे छोड़ा

Updated Jan 29, 2020 | 19:08 IST

Kane Williamson breaks Virat Kohli's record: केन विलियमसन ने बुधवार को भारत के खिलाफ तीसरे टी20 में 95 रन की उम्‍दा पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्‍होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Loading ...
केन विलियमसन

हैमिल्‍टन: न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने बुधवार को भारत के खिलाफ तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया। विलियमसन बतौर कप्‍तान टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा अर्धशतक जमाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान ने इस मामले में विराट कोहली और फाफ डु प्‍लेसिस को पीछे छोड़ दिया है। विलियमसन ने बतौर कप्‍तान 9वां टी20 इंटरनेशनल अर्धशतक जमाया। 

विलियमसन ने ऑकलैंड के ईडन पार्क पर खेले गए पहले मुकाबले में 51 रन की पारी खेलकर विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराकरी की थी। कोहली के 36 मैचों में 8 अर्धशतक हैं जबकि फाफ डु प्‍लेसिस ने 40 मैचों में 7 पचासे जड़े। ये तीनों कप्‍तान के रूप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में भी टॉप-3 पर काबिज हैं। डु प्‍लेसिस इस मामले में अव्‍वल हैं, जिन्‍होंने 1273 रन बनाए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर केन विलियमसन (1243) और विराट कोहली (1126) तीसरे नंबर पर काबिज हैं।

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्‍यादा अर्धशतक जमाने वाले कप्‍तान
केन विलियमसन - 9
विराट कोहली - 8
फाफ डु प्‍लेसिस - 7

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले कप्‍तान
फाफ डु प्‍लेसिस - 1273
केन विलियमसन- 1243
विराट कोहली - 1126

विलियमसन ने बेशक 95 रन की उम्‍दा पारी खेली, लेकिन वह अपनी टीम की हार नहीं टाल सके। न्‍यूजीलैंड ने हैमिल्‍टन के सीडन पार्क में जीती हुई बाजी गंवा दी। कीवी टीम अंतिम 4 गेंदों में दो रन नहीं बना सकी। विलियमसन ने इस मैच में 48 गेंदों में 95 रन बनाए। इसके बाद उन्‍होंने सुपर ओवर में 11 रन बनाए। 

बता दें कि रोहित शर्मा और मोहम्‍मद शमी के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने बुधवार को तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में न्‍यूजीलैंड को सुपर ओवर में मात दी। इस मैच ने रोमांच की सारी हदें पार की। न्‍यूजीलैंड एक समय जीत के बिलकुल करीब पहुंच चुका था, लेकिन मोहम्‍मद शमी ने आखिरी गेंद पर पूरी बाजी पलट दी। इसके बाद नतीजा सुपर ओवर से निकलना था, जिसमें रोहित शर्मा ने अंतिम दो गेंदों पर लगातार दो छक्‍के जमाकर भारत की जीत पर मुहर लगाई।

हैमिल्‍टन में खेले गए तीसरे टी20 इंटरनेशनल में न्‍यूजीलैंड के न्‍यौते पर भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 179 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम भी 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 179 रन बना सकी। यह मुकाबला टाई हुआ, जिसके बाद नतीजा सुपर ओवर के जरिये निकाला गया। भारत की यह जीत कई मायनों में खास बन गई है। इसी के साथ टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इसके अलावा भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड में टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने का इतिहास रचा। भारत ने पहली बार न्‍यूजीलैंड में टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल