लाइव टीवी

NZ vs IND: केएल राहुल ने जड़ा ताबड़तोड़ शतक, कप्‍तान विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा

Updated Feb 11, 2020 | 12:05 IST

टीम इंडिया (Team India) के मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में अपने करियर का चौथा शतक जमाया। इसी के साथ उन्‍होंने कप्‍तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
केएल राहुल ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में जमाया शतक
मुख्य बातें
  • केएल राहुल ने तीसरे वनडे में अपना चौथा शतक जमाया
  • केएल राहुल ने 113 गेंदों में 9 चौके और दो छक्‍के की मदद से 112 रन बनाए
  • मौजूदा सीरीज में एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से राहुल ने कुल 204 रन बनाए

माउंट मॉनगनुई: टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने मंगलवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में धमाकेदार शतक जमाया। माउंट मॉनगनुई मैदान पर राहुल ने 113 गेंदों में 9 चौके और दो छक्‍के की मदद से 112 रन बनाए। हैमिश बैनेट ने जैमिसन के हाथों कैच आउट कराकर राहुल की पारी का अंत किया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज की पारी की बदौलत भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 296 रन बनाए। राहुल ने अपने करियर का चौथा वनडे शतक पूरा किया। इस शतक के साथ ही कर्नाटक के बल्‍लेबाज ने इतिहास रचा और दिग्‍गज विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया।

राहुल ने इस साल चार वनडे पारियों में नंबर-5 पर बल्‍लेबाजी करते हुए तीन बार 80 या इससे ज्‍यादा का स्‍कोर बनाया। इससे पूर्व तीन साल पहले तक किसी भारतीय बल्‍लेबाज ने नंबर-5 पर इतना निरंतर प्रदर्शन नहीं किया था। राहुल से पहले नंबर-5 पर आखिरी तीन बल्‍लेबाजों ने इस प्रकार रन बनाए। 2017 में एमएस धोनी बनाम इंग्‍लैंड 134 रन। 2015 में एमएस धोनी बनाम दक्षिण अफ्रीका 92* रन और 2015 में सुरेश रैना ने जिंबाब्‍वे के खिलाफ 110 रन बनाए थे।

कोहली को पछाड़ा

केएल राहुल ने सबसे कम पारियों में 4 वनडे शतक जमाने के मामले में कप्‍तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। राहुल ने 31 पारियों में चौथा वनडे शतक पूरा किया जबकि कोहली को ये कमाल करने के लिए 36 पारियां लगी थीं। वैसे, भारत की तरफ से सबसे कम पारियों में 4 वनडे शतक जमाने का रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम दर्ज हैं, जिन्‍होंने 24 पारियों में ये कमाल किया। राहुल ने इसके साथ ही तीन साल का सूखा भी खत्‍म किया। वह पांचवें नंबर पर खेलते हुए शतक लगाने वाले तीन साल में पहले भारतीय बल्‍लेबाज बने। इससे पहले एमएस धोनी ने 2017 में इंग्‍लैंड के खिलाफ पांचवें नंबर पर आकर 134 रन बनाए थे।

मौजूदा सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन

केएल राहुल ने मौजूदा वनडे सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया है। कर्नाटक के इस बल्‍लेबाज ने हैमिल्‍टन में खेले गए पहले वनडे में नाबाद 88 रन बनाए थे। इसके बाद वह दूसरे वनडे में कुछ खास नहीं कर सके और केवल 4 रन बनाकर आउट हो गए। अब माउंट मॉनगनुई में राहुल ने तीसरे वनडे में शतक जड़ दिया। इस तरह मौजूदा सीरीज में राहुल ने तीन मैचों में 204 रन बनाए। मौजूदा सीरीज में राहुल सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज हैं। पहले नंबर पर श्रेयस अय्यर काबिज हैं, जिन्‍होंने 217 रन बनाए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल