लाइव टीवी

बहुत खूब! श्रेयस अय्यर को रास आया नंबर-4 का स्‍थान, जड़ा पहला वनडे शतक

Updated Feb 05, 2020 | 11:36 IST

Shreyas Iyer maiden odi ton: भारतीय टीम की सबसे बड़ी समस्‍या का हल बनकर आए श्रेयस अय्यर ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर का पहला शतक जमाया। उन्‍होंने इस दौरान 11 चौके और एक छक्‍का जमाया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
श्रेयस अय्यर
मुख्य बातें
  • श्रेयस अय्यर ने 107 गेंदों में 11 चौके और एक छक्‍के की मदद से पहला वनडे शतक पूरा किया
  • अय्यर ने कप्‍तान कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 102 रन की साझेदारी की
  • अय्यर ने फिर केएल राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी की

हैमिल्‍टन: टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज श्रेयस अय्यर ने बुधवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर का पहला शतक जमाया। हैमिल्‍टन में खेले जा रहे पहले वनडे में अय्यर ने 107 गेंदों में 11 चौके और तीन छक्‍के की मदद से शतक पूरा किया। मुंबई के दाएं हाथ के बल्‍लेबाज को पहला वनडे शतक जमाने के लिए 16 मैचों का इंतजार करना पड़ा। इस दौरान अय्यर ने सात अर्धशतकीय पारियां जरूर खेली थीं और उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर 88 रन था, जो 2017 में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में बनाया था।

श्रेयस अय्यर ने अपना पहला वनडे शतक 101 गेंदों में पूरा किया। उन्‍होंने इस दौरान भारतीय पारी को संभाला और कप्‍तान विराट कोहली (51) व केएल राहुल के साथ तीसरे और चौथे विकेट के लिए क्रमश: 102 और 136 रन की साझेदारी की। अय्यर ने पारी के 43वें ओवर में अपना शतक पूरा किया। उन्‍होंने अपनी पारी के दौरान 11 चौके और 1 छक्‍का जड़ा। कप्‍तान कोहली सहित पूरी भारतीय टीम ने ड्रेसिंग रूम में तालियां बजाकर युवा बल्‍लेबाज का उत्‍साह बढ़ाया।

भाग्‍य का सहारा

श्रेयस अय्यर के लिए बेशक यह शतक बेहद खास है, लेकिन उन्‍हें भाग्‍य का भी बखूबी सहारा मिला। अय्यर को न्‍यूजीलैंड की लचर फील्डिंग का फायदा मिला और उन्‍हें तीन जीवनदान मिले। अय्यर जब 8, 15 और 83 रन पर थे, तब कीवी टीम ने उनके कैच टपका दिए। इन तीन मौकों में से सबसे आसान कैच 41वें ओवर में आया जब मिचेल सैंटनर की गेंद पर अय्यर ने हवाई शॉट खेलने का प्रयास किया। लांग ऑफ से दौड़ रहे कॉलिन डी ग्रैंडहोम के पास आसान कैच लपकने का मौका था, लेकिन उन्‍होंने कैच टपका दिया।

सुलझा दी भारत की सबसे बड़ी समस्‍या

श्रेयस अय्यर ने टीम इंडिया की सबसे बड़ी समस्‍या सुलझा दी है। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने चौथे नंबर पर आकर शतक जमाया, जिस क्रम को लेकर भारतीय टीम प्रबंधन लंबे समय से परेशान है। टीम इंडिया को वनडे में नंबर-4 पर उपयुक्‍त बल्‍लेबाज नहीं मिल रहा था, जो टीम की जिम्‍मेदारी अपने कंधों पर उठाकर मुकाबला रोमांचक बनाए। अय्यर ने शुरुआत से इस क्रम पर काफी प्रभावित किया और कई मौकों पर अर्धशतक जमाकर अपनी उपयोगिता साबित की। अब उन्‍होंने शतक जमाकर इस क्रम पर अपने नाम की मुहर लगा ली है। टीम इंडिया के चौथे नंबर का हल श्रेयस अय्यर बन गए हैं।

2015 के बाद चौथे बल्‍लेबाज

श्रेयस अय्यर भारतीय टीम के लिए 2015 के बाद से नंबर-4 पर शतक जमाने वाले चौथे बल्‍लेबाज बने हैं। इससे पहले मनीष पांडे ने 2016 में सिडनी में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शतक जमाया था। 2017 में युवराज सिंह ने इंग्‍लैंड के खिलाफ कटक में चौथे नंबर पर शतक जमाया था। 2018 में अंबाती रायुडू ने मुंबई में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ चौथे क्रम पर आकर शतक लगाया। 2019 में चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने वाला कोई बल्‍लेबाज शतक नहीं जमा सका। अब श्रेयस अय्यर ने इस सूखे को समाप्‍त कर दिया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल