लाइव टीवी

IND vs NZ: कैप्‍टन कोहली के राज में टीम इंडिया के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

Updated Feb 11, 2020 | 15:43 IST

India National Cricket Team: विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को तीसरे व अंतिम वनडे में न्‍यूजीलैंड के हाथों 5 विकेट की शिकस्‍त झेलनी पड़ी। भारतीय टीम के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ।

Loading ...
भारतीय टीम
मुख्य बातें
  • न्‍यूजीलैंड ने भारत को तीसरे वनडे में 5 विकेट से मात दी
  • भारत का तीन मैचों की वनडे सीरीज में पहली बार क्‍लीन स्‍वीप हुआ
  • भारत ने टी20 इंटरनेशनल सीरीज में न्‍यूजीलैंड का 5-0 से सफाया किया था

माउंट मॉनगनुई: टीम इंडिया को मंगलवार को न्‍यूजीलैंड के हाथों तीसरे व अंतिम वनडे में 5 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। भारतीय टीम ने मांउट मॉनगनुई में पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 296 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड ने 17 गेंदें शेष रहते पांच विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को पहले वनडे 4 विकेट जबकि दूसरे वनडे में 22 रन की शिकस्‍त का सामना करना पड़ा था।

न्‍यूजीलैंड के हाथों वनडे सीरीज में सूपड़ा साफ होने के साथ ही भारतीय टीम के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। यह भारतीय क्रिकेट इतिहास में पहला मौका है जब तीन मैचों की वनडे सीरीज में उसे 3-0 का क्‍लीन स्‍वीप झेलना पड़ा हो। इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ। अगर कम से कम तीन वनडे मैचों की सीरीज पर ध्‍यान दिया जाए तो टीम इंडिया का यह चौथा क्‍लीन स्‍वीप रहा।

भारत को सबसे पहले 1983/84 में वेस्‍टइंडीज के हाथों घरेलू जमीन पर 5-0 से क्‍लीन स्‍वीप झेलना पड़ा था। इसके बाद 1988/89 में वेस्‍टइंडीज ने अपने घर में भारत का 5-0 से सूपड़ा साफ किया। 2006/07 में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई थी, जहां उसे 4-0 की शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। इसके बाद न्‍यूजीलैंड ने अपने घर में आज भारत का 3-0 से सफाया कर दिया।

वनडे में भारत का वाइटवॉश (कम से कम तीन वनडे)

भारत में वेस्‍टइंडीज (5-0), 1983/84
वेस्‍टइंडीज में वेस्‍टइंडीज (5-0), 1988/89
दक्षिण अफ्रीका में दक्षिण अफ्रीका (4-0), 2006/07
न्‍यूजीलैंड में न्‍यूजीलैंड (3-0), 2019/20*

बता दें कि न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने मंगलवार को तीसरे वनडे में टॉस जीतकर भारत को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍यौता दिया। टीम इंडिया ने केएल राहुल (112) के शतक के दम पर 296 रन का सम्‍मानजनक स्‍कोर बनाया। श्रेयस अय्यर ने भी 62 रन की उपयोगी पारी खेली। जवाब में न्‍यूजीलैंड ने हेनरी निकोल्‍स (80), मार्टिन गप्टिल (66) और कॉलिन डी ग्रैंडहोम (58*) की उम्‍दा पारियों के दम पर 47.1 ओवर में ही लक्ष्‍य हासिल कर लिया। ध्‍यान हो कि भारत के न्‍यूजीलैंड दौरे की शुरुआत पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के साथ हुई थी। विराट कोहली के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए न्‍यूजीलैंड का 5-0 से सफाया किया था। अब दोनों देशों के बीच दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज का आगाज 21 फरवरी से होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल