लाइव टीवी

INDvNZ: 'धोनी ब्रिगेड' ने कंगारुओं के खिलाफ किया था जो, 'विराट सेना' ने कीवियों के खिलाफ कर दिखाया वो

Updated Jan 29, 2020 | 22:00 IST

India vs New Zealand, 3rd T20i: विराट कोहली न्‍यूजीलैंड में टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्‍तान बने हैं। टीम इंडिया इस समय सीरीज में 3-0 की बढ़त पर है।

Loading ...
एमएस धोनी और विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम
मुख्य बातें
  • विराट कोहली न्‍यूजीलैंड में टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्‍तान बने
  • भारत ने मौजूदा पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल की
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच सीरीज का चौथा मैच शुक्रवार को वेलिंगटन में खेला जाएगा

हैमिल्‍टन: साल 2016 में एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसके घर में पहली बार टी20 अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज में 3-0 से मात दी थी। यह सीरीज तीन मैचों की थी। धोनी ऑस्‍ट्रेलिया में टी20 अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप करने वाले पहले भारतीय कप्‍तान बने थे। इस बात को लगभग चार साल पूरे हो चुके हैं। धोनी के बाद टीम इंडिया की कमान संभालने वाले विराट कोहली ने भी ऐसी ही ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने यह रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के पड़ोसी देश न्‍यूजीलैंड में बनाया है।

विराट कोहली न्‍यूजीलैंड में टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्‍तान बने हैं। भारत ने मौजूदा पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल की। हैमिल्‍टन में टीम इंडिया ने रोमांच ही हदें पार करने वाले मैच में सुपर ओवर में जाकर न्‍यूजीलैंड को मात दी। इसी के साथ टीम इंडिया ने पहली बार न्‍यूजीलैंड में टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीती। अब धोनी के समान विराट कोहली न्‍यूजीलैंड में टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्‍तान बन गए हैं।

बता दें कि रोहित शर्मा और मोहम्‍मद शमी के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने बुधवार को तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में न्‍यूजीलैंड को सुपर ओवर में मात दी। इस मैच ने रोमांच की सारी हदें पार की। न्‍यूजीलैंड एक समय जीत के बिलकुल करीब पहुंच चुका था, लेकिन मोहम्‍मद शमी ने आखिरी गेंद पर पूरी बाजी पलट दी। इसके बाद नतीजा सुपर ओवर से निकलना था, जिसमें रोहित शर्मा ने अंतिम दो गेंदों पर लगातार दो छक्‍के जमाकर भारत की जीत पर मुहर लगाई।

बता दें कि हैमिल्‍टन में खेले गए तीसरे टी20 इंटरनेशनल में न्‍यूजीलैंड के न्‍यौते पर भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 179 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम भी 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 179 रन बना सकी। यह मुकाबला टाई हुआ, जिसके बाद नतीजा सुपर ओवर के जरिये निकाला गया।

मैच के बाद कप्‍तान कोहली ने कहा, 'मुझे एक समय लगा था कि हम मैच हार गए हैं। मैंने अपने कोच रवि शास्‍त्री से कहा कि न्‍यूजीलैंड जीत की हकदार थी। आखिरी गेंद पर हमने विचार-विमर्श किया और मैं इस नतीजे पर पहुंचा कि हमें गेंद स्‍टंप्‍स पर रखना होगी। रोहित शर्मा ने हमारे लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया। जब शमी ने दो गेंदें खाली कराई, तब मुझे एहसास हुआ कि सुपर ओवर में यह मुकाबला जा सकता है।'

वहीं विलियमसन ने कहा, 'सुपर ओवर वास्तव में हमारा दोस्त नहीं है। ईमानदारी से कहूं तो हम नहीं चाहते थे कि यह सुपर ओवर तक खिंचे। हम पहले ही इसे खत्म करना पसंद करते। यह अफसोसजनक है कि हम लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाये। इतनी कड़ी मेहनत के बाद मैच गंवाना वास्तव में निराशाजनक है। पहले दो मैचों के बाद टीम ने बहुत सुधार किया।' सुपर ओवर में एक बार फिर निराशाजनक परिणाम हासिल करने के बारे में विलियमसन ने कहा, 'यह हमारे लिये आदर्श नहीं है, लेकिन लोग इसका आनंद उठाते हैं और इसलिए यह चल रहा है।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल