लाइव टीवी

इन गेंदबाजों के सामने डगमगाते हैं कोहली के पैर, विरोधियों को मिला आउट करने का 'विराट' फॉर्मूला

Updated Feb 05, 2020 | 10:59 IST

Virat Kohli dismissal by leg spinner: विराट कोहली ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में अपने करियर का 58वां अर्धशतक लगाया। ईश सोढ़ी ने क्‍लीन बोल्‍ड करके विराट कोहली की पारी पर विराम लगाया।

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में अपने करियर का 58वां अर्धशतक लगाया
  • भारतीय कप्‍तान ने 63 गेंदों में 6 चौके की मदद से पचासा जड़ा
  • ईश सोढ़ी ने क्‍लीन बोल्‍ड करके विराट कोहली की पारी पर विराम लगाया

हैमिल्‍टन: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली की बल्‍लेबाजी का लोहा दुनिया मानती है। वह जब भी क्रीज पर बल्‍लेबाजी करने आते हैं, तो कोई न कोई रिकॉर्ड उनके निशाने पर होता है। भारतीय कप्‍तान से हर बार क्रिकेट फैंस को बड़ी पारी की उम्‍मीद होती है। हो भी क्‍यों नहीं! विराट कोहली के आंकड़ें ही इतने बेमिसाल हैं कि हर कोई उनकी बल्‍लेबाजी का दीवाना तो बनेगा ही। टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने बुधवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्‍टन में खेले जा रहे पहले वनडे में भी अर्धशतक जमाया।

कोहली ने 63 गेंदों में 6 चौके की मदद से 51 रन बनाए। यह उनके वनडे करियर का 58वां अर्धशतक रहा। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय कप्‍तान ने वनडे में 9वां पचासा जड़ा। हालांकि, ईश सोढ़ी ने क्‍लीन बोल्‍ड करके कोहली की पारी पर विराम लगा दिया। बल्‍लेबाजी के कई रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले कोहली के लिए सोढ़ी की गेंद पर बोल्‍ड होना शर्मसार हो गया। इसी के साथ उनके नाम पर एक शर्मनाक आंकड़ा दर्ज हो गया। दरअसल, कोहली पिछली चार वनडे पारियों में से तीन बार लेग स्पिनर का शिकार हुए हैं।

विरोधी टीमों को मिला आउट करने का फॉर्मूला

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के बारे में किसी को कोई शक नहीं कि वह वाकई शानदार बल्‍लेबाज है। हालांकि, लेग स्पिनर्स के सामने उनके पैर थोड़े डगमगाते हुए दिख रहे हैं। कोहली पिछली चार वनडे पारियों में तीन बार लेग स्पिनर का शिकार हुए। दो बार उन्‍हें ऑस्‍ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जंपा ने अपना शिकार बनाया। वहीं आज ईश सोढ़ी ने उन्‍हें आज आउट किया। क्‍या इससे यह समझा जा सकता है कि 31 साल के कोहली को आउट करने का फॉर्मूला विरोधी टीमों को मिल चुका है?

कैसा रहा प्रदर्शन

कोहली को सबसे पहले एडम जंपा ने मुंबई में 14 जनवरी 2020 को खेले गए पहले वनडे में अपना शिकार बनाया था। भारतीय कप्‍तान 16 रन बनाकर खेल रहे थे, जब जंपा ने अपनी ही गेंद पर विराट का शानदार कैच लपका था। फिर अगले ही मैच में जंपा ने कोहली को स्‍टार्क के हाथों कैच आउट कराया था। यह मुकाबला राजकोट में 17 जनवरी 2020 को खेला गया था।  कोहली ने 76 गेंदों में 6 चौके की मदद से 78 रन बनाए थे। उनके पास वनडे करियर का 44वां शतक जमाने का शानदार मौका था, लेकिन जंपा ने इसे पूरा नहीं करने दिया। इसके बाद बुधवार को हैमिल्‍टन में कोहली अर्धशतक जमा चुके थे, लेकिन सोढ़ी की गेंद पर बोल्‍ड हो गए।

शतक का सूखा

कोहली ने वनडे में आखिरी शतक वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 14 अगस्‍त 2019 को पोर्ट ऑफ स्‍पेन में जमाया था। तब उन्‍होंने 114* रन बनाए थे। इसके बाद से 7 पारियों पूरी हो चुकी हैं, लेकिन कोहली शतक नहीं जमा सके हैं। वह शतक के करीब इस दौरान तीन बार पहुंचे, लेकिन इस सूखे को समाप्‍त नहीं कर सके। भारत में विराट कोहली ने आखिरी शतक 8 मार्च 2019 को रांची में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जमाया था। एक साल से देशवासियों को घरेलू जमीन पर कोहली की शतकीय आतिशबाजी का भी इंतजार हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल