लाइव टीवी

कोहली ने दिया 'विराट' संकेत, उम्रदराज खिलाड़‍ियों की जगह युवाओं को मिलेगा मौका

Updated Mar 03, 2020 | 10:56 IST

Virat Kohli indicates: इशांत शर्मा और उमेश यादव जैसे तेज गेंदबाजों की उम्र काफी हो चुकी है। कप्‍तान कोहली ने संकेत दिए कि जल्‍द ही तेज गेंदबाजी आक्रमण में युवाओं को मौका दिया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने तेज गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव की संभावना बताई
  • कोहली ने कहा कि कई गेंदबाजों की उम्र बढ़ चुकी है और ऐसे में युवाओं को फिट करना होगा
  • कोहली ने बताया कि दो से तीन तेज गेंदबाजों पर टीम प्रबंधन नजरें गढ़ाए हुए है

क्राइस्‍टचर्च: भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने कहा कि तेज गेंदबाजी आक्रमण अब युवा नहीं बचा और टीम का थिंक-टैंक महसूस कर रहा है कि निकट भविष्‍य में अगली पीढ़ी को आजमाने की जरुरत है। ऐसी उम्‍मीद है कि जसप्रीत बुमराह आगामी कई सालों तक तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुवा बने होंगे, लेकिन इशांत शर्मा इस साल 32 वर्ष के हो जाएंगे, मोहम्‍मद शमी (29) भी अपने चरम पर पहुंच चुके हैं। यह भी याद रखना होगा कि उमेश यादव इस साल 33 साल के हो जाएंगे।

कप्‍तान कोहली ने भविष्‍य की योजना के बारे में बात करते हुए कहा, 'यह लड़के अब युवा नहीं रहे और हमें ध्‍यान रखने व आगाह रहने की जरुरत है। हमें स्‍वीकार करते हुए इसका ख्‍याल रखना होगा कि ऐसी स्थिति आ सकती है जब इनके विकल्‍प खोजना पड़े। युवा जल्‍द ही अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर के लिए तैयार हों।' इशांत का खराब रिहैब के कारण दूसरे टेस्‍ट में नहीं खेलना और शमी पिछले दो साल से जिस तरह ज्‍यादा जिम्‍मेदारी लेकर खेल रहे हैं। इसे देखते हुए लगता है कि टीम अगले दो सालों में तेज गेंदबाजी विभाग में बदलाव के लिए तैयार है।

जल्‍द होगी नए तेज गेंदबाजों की खोज

कोहली ने यह भी संकेत दिए कि प्रबंधन ने अब तक नई प्रतिभाओं पर ध्‍यान नहीं दिया है। उन्‍होंने कहा, 'बड़े पैमाने पर ध्‍यान दें तो हमें अगले तीन से चार लड़कों की पहचान करने की जरुरत है जो स्‍तर को ऊंचा रखें क्‍योंकि अगर कुछ खिलाड़ी नहीं हो तो आपको अचानक खालीपन नहीं लगे।' भारतीय टीम का क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कार्यक्रम काफी व्‍यस्‍त है। कोहली ने कहा कि व्‍यक्ति का पूरा दम खींच लेना अमानवीयता है।

कोहली ने कहा, 'यह क्रिकेट में होता है। छोटे बदलाव हर जगह अभी और बाद में होते हैं। आपको इससे सचेत रहने की जरुरत है। आप किसी की जिंदगी का पूरा दम नहीं खींच सकते। जब उनका करियर खत्‍म हो तो आपके पास कोई विकल्‍प न हो। मेरे ख्‍याल से हमारी टीम इसे जानती है और उस हिसाब से काम कर रही है।' भारतीय कप्‍तान ने बताया कि नवदीप सैनी पहले से ही तेज गेंदबाजी आक्रमण का हिस्‍सा हैं और दो से तीन नामों पर भी ध्‍यान दिया जा रहा है।

सफलता को दोहराएं नए गेंदबाज

विराट कोहली ने कहा, 'सैनी एक ऐसे गेंदबाज हैं, जो हमारे सिस्‍टम में हैं। हमारे पास दो से तीन गेंदबाज और हैं, जिन पर नजरें जमी हुई हैं। हमें अलर्ट रहने की जरुरत है और यह समझने की जरुरत है कि इससे हमें काफी सफलता मिली। हमें सुनिश्चित करना होगा कि स्‍तर हमेशा ऊंचा रखें।'

यादव, इशांत और शमी ने इतने सालों में जिस तरह सफलता हासिल की, कोहली चाहते हैं युवा उनकी सफलता को दोहराएं। उन्‍होंने कहा, 'उमेश सहित हमने लोगों को पहचाना और समझा कि वह इस तरह की जिम्‍मेदारी निभा सकते हैं।' जहां कोहली ने किसी तेज गेंदबाज का नाम नहीं लिया, लेकिन क्षमतावान तेज गेंदबाजों में मोहम्‍मद सिराज (हैदराबाद), संदीप वॉरियर (केरल), आवेश खान (मध्‍यप्रदेश) और इशान पोरेल (बंगाल) का नाम सबसे आगे है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल