लाइव टीवी

टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट टीम चुनते समय क्‍या गलती की? जहीर खान ने किया खुलासा

Updated Feb 12, 2020 | 08:41 IST

Zaheer Khan is upset with KL Rahul ignorance from test team: टीम इंडिया के लिए तीसरे वनडे में केएल राहुल ने शतक जमाया। उन्‍होंने पांचवें नंबर पर आकर 113 गेंदों में 9 चौके और दो छक्‍के की मदद से 112 रन बनाए।

Loading ...
जहीर खान
मुख्य बातें
  • भारत ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए राहुल को शामिल नहीं किया
  • राहुल ने अपना आखिरी टेस्‍ट पिछले साल अगस्‍त-सितंबर में खेला था
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला टेस्‍ट 21 फरवरी से शुरू होगा

नई दिल्‍ली: न्‍यूजीलैंड ने टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 0-5 के क्‍लीन स्‍वीप का बदला मंगलवार को वनडे सीरीज में भारत का 3-0 से सफाया करके ले लिया। कीवी टीम ने माउंट मॉनगनुई में खेले गए तीसरे व अंतिम वनडे में 297 रन का लक्ष्‍य 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। मेहमान टीम का गेंदबाजी आक्रमण कोई कमाल नहीं कर सका, जिसका मेजबान टीम ने भरपूर फायदा उठाया और यही वजह रही कि हैमिल्‍टन में खेले गए पहले वनडे में कीवी टीम ने 348 रन का विशाल लक्ष्‍य भी हासिल करने में सफलता प्राप्‍त की थी। 

टीम इंडिया के लिए तीसरे वनडे में सबसे बेहतर बात रही केएल राहुल का शतक। विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने पांचवें नंबर पर आकर 113 गेंदों में 9 चौके और दो छक्‍के की मदद से 112 रन बनाए, जिसकी मदद से भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 296 रन बनाए। टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने बताया कि केएल राहुल को टेस्‍ट सीरीज में नहीं शामिल करना भारतीय टीम की बड़ी भूल रही।

पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के मुताबिक राहुल के अच्‍छे बल्‍लेबाजी फॉर्म ने उन्‍हें बेहतर मानसिक स्‍तर पर पहुंचाया है और ऐसे में उनके पास लाल गेंद प्रारूप में अपनी खोई जगह को वापस पाने का शानदार मौका रहता। राहुल ने न्‍यूजीलैंड दौरे पर टी20 इंटरनेशनल सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया और मैन ऑफ द सीरीज भी बने। हालांकि, उन्‍हें टेस्‍ट टीम के लिए मौका नहीं मिला।

अगस्‍त-सितंबर में खेला आखिरी टेस्‍ट

केएल राहुल ने पिछले साल अगस्‍त-सितंबर में वेस्‍टइंडीज दौरे के बाद से कोई टेस्‍ट मैच नहीं खेला है। वह भारत में खेले गए एक भी टेस्‍ट मैच का हिस्‍सा नहीं रहे। पृथ्‍वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने ओपनिंग में कमाल का प्रदर्शन किया। वहीं रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर टेस्‍ट में भी अपना जादू फैलाया। इससे 28 वर्षीय बल्‍लेबाज के लिए वापसी का रास्‍ता मुश्किल हो चला।

41 साल के जहीर ने हाल ही में कहा था कि रोहित शर्मा के चोटिल होकर बाहर होने पर केएल राहुल की वापसी कराई जा सकती थी। भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज के लिए रोहित शर्मा की जगह युवा शुभमन गिल को शामिल किया है। जहीर ने कहा था, 'इस दौरे पर सिर्फ दो टेस्‍ट मैच होने थे। यह वो साल है जब ज्‍यादातर टीमें टी20 मैच खेलने पर ध्‍यान लगा रही हैं। ऐसे में मुझे लगता है कि राहुल को टेस्‍ट में मौका मिलना चाहिए था। वह जिस तरह खेल रहे हैं, मुझे लगता है कि वह बेझिझक बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब होते।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'राहुल को पता है कि जब भी मौका मिलेगा तो किस तरह आगे बढ़ना है और चीजों को नियंत्रित करना है। मुझे पता है कि राहुल को टेस्‍ट मैच खेलने से प्‍यार होगा। वह इस तरह की फॉर्म में हैं कि क्रीज पर जाएंगे तो खूब रन बनाएंगे। टीम इंडिया की यह गलती हुई। राहुल को शामिल नहीं करना टीम इंडिया का नुकसान है न कि कर्नाटक के बल्‍लेबाज का।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल