लाइव टीवी

वो भारतीय क्रिकेटर, जिसे लोग अगला सचिन तेंदुलकर मानते थे

Updated May 17, 2020 | 07:00 IST

Ajit Agarkar at Lord's: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर ने लॉर्ड्स के मैदान पर बल्‍ले से कमाल बिखेरते हुए शतक जमाया है। अगरकर का इंटरनेशनल करियर में यह एकमात्र शतक है।

Loading ...
सचिन तेंदुलकर और अजित अगरकर
मुख्य बातें
  • अजित अगरकर को शुरुआती करियर में अगला सचिन तेंदुलकर माना जाता था
  • अगरकर ने लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट शतक जमाया था
  • सचिन तेंदुलकर ने अगरकर को अपने पैड और ग्‍लव्‍स गिफ्ट में दिए थे

मुंबई: टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर ने 191 वनडे, 26 टेस्‍ट और 4 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। वह उस टीम के सदस्‍य भी रहे, जिसने 2007 वर्ल्‍ड टी20 का खिताब जीता था। अगरकर ने 2013 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास लिया था। तेज गेंदबाज ने अंतरराष्‍ट्रीय करियर के दौरान 349 विकेट चटकाए और भारत के लिए सबसे बेहतर तेज गेंदबाजों में से एक रहे, विशेषकर वनडे प्रारूप में। मगर कम ही लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि शुरुआती करियर में अजित अगरकर को अगला सचिन तेंदुलकर माना जाता था।

अगरकर बल्‍लेबाज बनना चाहते थे और आकाश चोपड़ा ने भी पूर्व मुंबई के चयनकर्ता से बात करते समय यही बात कही। उल्‍लेखनीय है कि अगरकर के कोच भी रमाकांत आचरेकर रहे हैं, जिन्‍होंने सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का कहकरा सिखाया है। 

अगरकर ने कहा, 'असल में इसकी शुरुआत हुई क्‍योंकि मैं बल्‍लेबाज बनना चाहता था। स्‍कूल में मैं रन बनाता था और हमारे कोच भी रमाकांत आचरेकर थे। उन्‍होंने मुझमें कुछ देखा था। सचिन तेंदुलकर तब उनकी कोचिंग से निकला बड़ा नाम थे। प्रवीण आमरे और अन्‍य कई सचिन से पहले अच्‍छा कर चुके थे। उनकी एकेडमी से कई लोग आते थे।'

तेंदुलकर का वो गिफ्ट

अगला सचिन तेंदुलकर बनने के बारे में बात करते हुए अगरकर ने स्‍पष्‍ट किया कि वह शुरुआती करियर में काफी रन बनाते थे इसलिए लोगों को लगता था कि वह अगले मास्‍टर ब्‍लास्‍टर बन सकते हैं। 42 साल के अगरकर ने कहा कि आज के युवाओं को ज्‍यादा आईपीएल खेलने को मिलता है अगर वह 16 की उम्र में दमदार खेलते हैं। अगरकर ने कहा, 'मैं शुरुआत में अच्‍छे रन बनाता था तो लोगों को लगता था कि मैं अगला सचिन तेंदुलकर बन सकता हूं। अब जब 16 की उम्र में आप अच्‍छा खेले तो आईपीएल खेलने को मिल जाता है, लेकिन तब यह राष्‍ट्रीय टीम में पहुंचने की पहली सीढ़ी होती थी। मैं रन बनाता था तो यह संदेश गया कि मुंबई से एक और खिलाड़ी आने में है। मगर उस उम्र में आप सिर्फ प्रगति के बारे में सोचते हैं।'

सचिन तेंदुलकर जिस स्‍कूल से पढ़े हैं, अगरकर भी वहीं के स्‍टूडेंट हैं। तेंदुलकर ने अगरकर को गिफ्ट में पैड और ग्‍लव्‍स दिए थे। अगरकर ने बताया कि उन्‍होंने तेंदुलकर द्वारा दिए पैड और ग्‍लव्‍स का इस्‍तेमाल नहीं किया वरना और बेहतर बल्‍लेबाज बनते। अगरकर ने कहा, 'सचिन ने मुझे ग्‍लव्‍स दिए थे। हम एक ही स्‍कूल में थे और उसे लगा कि कोई अच्‍छा प्रदर्शन कर रहा है तो मुझे ग्‍लव्‍स दिए। मैं तब उन्‍हें ज्‍यादा नहीं जानता था। मैंने उनके पैड उपयोग नहीं किए, शायद अगर मैं उनका इस्‍तेमाल करता तो बेहतर बल्‍लेबाज बन पाता।'

अजित अगरकर ने भारतीय टीम के लिए कई बार बल्‍ले से भी अच्‍छा प्रदर्शन किया और अपने आप को ऑलराउंडर के रूप में स्‍थापित करने की कोशिश की। उल्‍लेखनीय है कि अगरकर ने ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर टेस्‍ट शतक जमाया है, जो कमाल तेंदुलकर नहीं कर सके।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।