लाइव टीवी

BCCI ने दिया एमएस धोनी को संन्‍यास पर बड़ा तोहफा, युवराज सिंह को किया था नजरअंदाज

Updated Aug 16, 2020 | 15:07 IST

BCCI twitter's new cover pic: एमएस धोनी ने शनिवार को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की। बीसीसीआई के सोशल मीडिया अकाउंट ने अपने पूर्व कप्‍तान के सम्‍मान में नई प्रोफाइल पिक जारी की है।

Loading ...
एमएस धोनी और युवराज सिंह
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई ने धोनी के सम्‍मान में नई कवर पिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्‍ट की
  • एमएस धोनी ने शनिवार को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की
  • युवराज सिंह के संन्‍यास के बाद बीसीसीआई ने अपना कवर पिक नहीं बदला था

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के सुपरस्‍टार, बेस्‍ट मैच फिनिशर, कैप्‍टन कूल, माही, पोस्‍टर ब्‍वॉय, यूथ आइकॉन और न जाने कितने नामों से पहचाने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने शनिवार को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की। 39 साल के धोनी ने अपने 16 के लंबे इंटरनेशनल करियर पर स्‍वतंत्रता दिवस के दिन विराम लगा दिया। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो पोस्‍ट करके संन्‍यास लेने की जानकारी दी। हालांकि, वह आगामी आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का नेतृत्‍व करते हुए नजर आएंगे।

भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदलकर रख देने वाले एमएस धोनी की तारीफ में शब्‍दों की कमी पड़ना स्‍वाभाविक है। उन्‍होंने भारतीय क्रिकेट को बुलंदियों पर पहुंचाया और अब शांति से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से विदाई ले ली। एमएस धोनी के संन्‍यास की खबर जानकर बड़ी मात्रा में क्रिकेट फैंस की आंखें नम हुई होंगी। एमएस धोनी शानदार विदाई के हकदार थे, लेकिन हमेशा अपने फैसले से चौंकाने वाले माही ने संन्‍यास की खबर से भी सभी को हैरान कर दिया।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारत के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक एमएस धोनी को बड़ा तोहफा दिया है। बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट की नई प्रोफाइल पिक पोस्‍ट की है, जिसमें थैंकयू धोनी का हैशटैग है। यह प्रोफाइल पिक कुछ ही समय में सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। 

एमएस धोनी का करियर

एमएस धोनी ने 90 टेस्‍ट, 350 वनडे और 98 टी20 इंटरनेशनल मैचों में क्रमश: 4876, 10773 और 1617 रन बनाए। धोनी ने कुल 16 अंतरराष्‍ट्रीय शतक और 108 अर्धशतक जमाए। धोनी ने टेस्‍ट में 256 कैच और 38 स्‍टंपिंग की। वनडे में 321 कैच और 123 स्‍टंपिंग की। टी20 इंटरनेशनल में माही ने 57 कैच और 34 स्‍टंपिंग की।

युवराज को नहीं मिला था सम्‍मान

याद हो कि पिछले साल जून में विश्‍व कप के बीच में युवराज सिंह ने 19 साल के अंतरराष्‍ट्रीय करियर पर विराम लगाते हुए संन्‍यास की घोषणा की थी। तब युवी के सम्‍मान में बीसीसीआई ने ट्वीट जरूर किया था, लेकिन प्रोफाइल पिक नहीं बदली थी। हालांकि, आईसीसी ने अपने ट्विटर अकाउंट का प्रोफाइल पिक बदलकर बीसीसीआई को आईना दिखाया था। आईसीसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर पेज की कवर फोटो बदलकर युवराज की फोटो लगाई और दिग्‍गज खिलाड़ी को सम्‍मान दिया। 

आईसीसी ने युवराज का वह फोटो कवर पेज पर लगाया था , जब 2011 विश्‍व कप में क्‍वार्टर फाइनल मैच में टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया पर जीत दर्ज की थी। मैच जीतने के बाद युवराज सिंह ने अपने घुटनों पर बैठकर जीत का जश्‍न मनाया था।

बता दें कि युवी ने आखिरी बार जून 2017 में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया था। उन्‍होंने 304 वनडे में 36.55 की औसत से 8701 रन बनाए। इस दौरान युवी ने 14 शतक और 52 अर्धशतक जड़े। इसके अलावा युवी ने 40 टेस्‍ट में 1900 रन बनाए और 58 टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में 1177 रन बनाए। युवी को 2007 वर्ल्‍ड टी20 और 2011 विश्‍व कप में प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।