लाइव टीवी

IPL 2020: बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आईपीएल 2020 को लेकर दिया बड़ा बयान

Updated Jul 08, 2020 | 16:33 IST

Sourav Ganguly on IPL 2020: अपना 48वां जन्मदिन मना रहे बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आईपीएल को लेकर अपने ताजा बयान से फैंस को राहत तो दी होगी।

Loading ...
सौरव गांगुली
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का आईपीएल पर ताजा बयान
  • टूर्नामेंट इसी साल कराने के लिए तैयारी में जुटा है बीसीसीआई
  • क्या देश से बाहर हो पाएगा आईपीएल? दादा ने इस पर भी दिया बयान

नई दिल्ली: देश के करोड़ों क्रिकेट फैंस आईपीएल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एक सकारात्मक बयान दिया है। अपना 48वां जन्मदिन मना रहे दादा ने कहा है की ‘पहली प्राथमिकता’ भारत में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन है और उन्हें उम्मीद है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से जुड़ी चिंता के बावजूद 2020 में इस लुभावनी टी20 लीग का आयोजन होगा। गौरतलब है कि बेहद लोकप्रिय टी20 लीग आईपीएल का आयोजन 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया।

पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा कि क्रिकेट का सामान्य स्थिति में लौटना महत्वपूर्ण है और आईपीएल को लेकर कोई भी फैसला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के टी20 विश्व कप के भविष्य पर फैसला करने के बाद किया जाएगा। विश्व कप का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया में होना है।

लेकिन हमें नहीं पता कि कहां..

गांगुली ने इंडिया टुडे के शो ‘इंस्पिरेशन’ पर कहा, ‘‘हम नहीं चाहते कि 2020 का अंत आईपीएल के बिना हो। हमारी पहली प्राथमिकता भारत है और अगर हमें 35 से 40 दिन भी मिलते हैं तो हम इसकी मेजबानी करेंगे। लेकिन हमें नहीं पता कि कहां...’’ कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत में टूर्नामेंट के आयोजन में किसी तरह की समस्या होने पर न्यूजीलैंड, श्रीलंका और यूएई ने टूर्नामेंट के आयोजन की पेशकश की है। विदेश में लीग का आयोजन विकल्प है लेकिन इससे खर्चों में इजाफा होगा।

आईपीएल के पास सीमित समय

गांगुली ने कहा, ‘‘मैं इसे इस क्रम में रखता हूं। पहला क्या हम तय समय में आईपीएल का आयोजन कर सकते हैं क्योंकि आईपीएल के पास सीमित समय है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दूसरा भारत। अगर ऐसा संभव नहीं हुआ तो हम विदेशों में आयोजन पर विचार कर सकते हैं। लेकिन जाएंगे कहां... क्योंकि अगर आप विदेश में जाएंगे तो यह सभी के लिए खर्चीला होगा.... फ्रेंचाइजी और बोर्ड।’’

इसीलिए करना पड़ रहा है इंतजार

टी20 विश्व कप के भविष्य पर फैसला करने में देरी से भी बीसीसीआई प्रमुख और आईपीएल के अन्य हितधारकों को इंतजार करना पड़ रहा है। गांगुली ने कहा, ‘‘हमें अब तक नहीं पता क्योंकि टी20 विश्व कप के संदर्भ में आईसीसी का फैसला नहीं आया है। हमें मीडिया से अलग अलग चीजें सुनने को मिल रही हैं लेकिन बोर्ड के सदस्यों को जब तक आधिकारिक तौर पर नहीं बताया जाता आपको पता नहीं चलता कि क्या हो रहा है।’’ गांगुली को हालांकि उन भारतीय शहरों की मुश्किल स्थिति का पता है जहां आईपीएल फ्रेंचाइजियां हैं।

इन शहरों पर इस समय क्रिकेट की उम्मीद नहीं

उन्होंने कहा, ‘‘अगर यह कोविड-19 के कारण भारत में नहीं होता है तो मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई, जहां आईपीएल की बड़ी टीमें हैं, इस समय आप अपने दिल पर हाथ रखकर नहीं कह सकते कि इन जगहों पर क्रिकेट होगा।’’ गांगुली ने कहा, ‘‘हम अहमदाबाद जाने को लेकर उत्साहित हैं। वहां का स्टेडियम शानदार है। मुझे नहीं पता कि हम वहां जा सकते हैं या नहीं। अभी यह कहना आसान नहीं होगा कि हम भारत में इसका आयोजन करने वाले हैं।’’

वर्ष 2009 में आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में हुआ था क्योंकि इसकी तारीखें देश में आम चुनाव से टकरा रही थी। आईपीएल के 12 साल के इतिहास में यही एक मौका है जब पूरे टूर्नामेंट का आयोजन भारत के बाहर कराया गया। बीसीसीआई प्रमुख ने हालांकि उम्मीद जताई कि खेल जल्द ही वापसी करेगा।

हम आईपीएल चाहते हैं लेकिन जिंदगी सबसे पहले

उन्होंने कहा, ‘‘देखिए मैं इसका आयोजन चाहता हूं, जैसा कि मैंने कहा क्रिकेट की वापसी की जरूरत है। हमारे लिए यह खाली सत्र है जो असल में हुआ है। हमने अपना सत्र मार्च में पूरा किया जिसके बाद आईपीएल शुरू होना था।’’ गांगुली ने कहा, ‘‘और हमें आईपीएल स्थगित करना पड़ा जो हमारे घरेलू सत्र का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। हम आईपीएल का आयोजन चाहते हैं। लेकिन जीवन को सामान्य करना जरूरी है। क्रिकेट की सामान्य वापसी संभव है।’’

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।