लाइव टीवी

BCCI शुरू करेगा IPL 2020 की योजना बनाना, ICC के फैसले का नहीं करेगा इंतजार

Updated Jul 06, 2020 | 13:39 IST

BCCI planning on IPL 2020: बीसीसीआई ने फैसला किया है कि वह आईसीसी द्वारा टी20 विश्‍व कप पर आधिकारिक फैसले का इंतजार नहीं करेगा और आईपीएल 2020 की योजना तैयार करने में जुटेगा।

Loading ...
आईपीएल ट्रॉफी
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई का ध्‍यान इस साल आईपीएल आयोजन कराने पर लगा है
  • बीसीसीआई अब आईसीसी द्वारा टी20 विश्‍व कप के भविष्‍य पर आधिकारिक फैसले का इंतजार नहीं करेगा
  • बीसीसीआई ने तय किया है कि वह आईपीएल 2020 की योजना बनाना शुरू करेगा

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने फैसला किया है कि वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 की योजना बनाना शुरू करेगा। और इसके लिए वह इस साल ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्‍व कप के भविष्‍य पर आईसीसी द्वारा लिए जाने वाले फैसले का इंतजार नहीं करेगा। कोरोना वायरस महामारी के कारण आईपीएल का 13वां संस्‍करण अनिश्चितकालीन समय के लिए स्‍थगित किया गया है, लेकिन भारतीय बोर्ड ने इस साल टूर्नामेंट आयोजित कराने के आइडिया पर हार नहीं मानी है।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई खुश नहीं है कि आईसीसी ने टी20 विश्‍व कप 2020 के बारे में अब तक फैसला नहीं लिया है। आईसीसी अब तक कई बैठके कर चुका है, लेकिन इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के भविष्‍य पर फैसला लेने में कामयाब नहीं हुआ है। इससे बीसीसीआई शेष समय की अपनी योजना नहीं बना पा रहा है। बीसीसीआई उस समय का इंतजार कर रहा है कि क्रिकेट दोबारा शुरू हो और खेल के लिए स्थिति सुरक्षित हो।

दो देशों से मिला न्‍योता

बीसीसीआई इस साल आईपीएल 2020 के आयोजन के लिए समय की खोज में जुटा हुआ है। योजना तो यह है कि स्‍टेडियम में बिना दर्शकों के आईपीएल का आयोजन कराया जा सके। यूएई और श्रीलंका से बीसीसीआई को आईपीएल आयोजन का न्‍योता भी मिला, लेकिन भारतीय बोर्ड इन विकल्‍पों पर तभी ध्‍यान देगा जब भारत में स्थिति नहीं सुधरी होगी।

बीसीसीआई के कोषाध्‍यक्ष अरुण धूमल के हवाले से टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने कहा, 'साल की शुरुआत बेहद खराब हुई और इसके बाद से किसी प्रकार की राहत नहीं मिली है। मगर समय के आगे बढ़ने के साथ-साथ हमें जरूरत है कि चीजों की तैयारियां करके चले ताकि किसी टूर्नामेंट के आयोजन के लिए हमारी तैयारी पूरी हो। क्रिकेट भी अलग नहीं है। बीसीसीआई के लिए समय है कि वह आगे के साल के बारे में योजना बनाना शुरू करे।'

धूमल ने आगे कहा कि टी20 विश्‍व कप के भविष्‍य पर कोई घोषणा बीसीसीआई के हाथों में नहीं है और इससे संकेत दिया गया कि आईसीसी के फैसले से बीसीसीआई की योजना पर प्रभाव नहीं पड़ेगा। रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई का मानना है कि आईसीसी की घोषणाओं में देरी से वैसे ही काफी समय बर्बाद हो चुका है। धूमल ने कहा, 'जो भी घोषणा या नतीजा निकलेगा, वो हमारे हाथ में नहीं है। टी20 विश्‍व कप को ही ले लीजिए, अगर वो स्‍थगित होता है तो जब भी घोषणा होना चाहे आएगी।'

बीसीसीआई की क्‍या है योजना

अगर इस साल टी20 विश्‍व कप स्‍थगित होता है तो आईपीएल 2020 को सितंबर-नवंबर तक आयोजित कराया जा सकता है। इंग्‍लैंड, जर्मनी, इटली और स्‍पेन जैसे देशों में लाइव स्‍पोर्ट्स इवेंट शुरू हो चुके हैं। इन देशों में प्रमुख फुटबॉल लीग जैसे इंग्लिश प्रीमियर लीग, ला लीगा और सिरी ए की वापसी हुई है। धूमल का मानना है कि क्रिकेट के दोबारा शुरू के भविष्‍य को ध्‍यान में रखते हुए बीसीसीआई को आकस्मिक योजना तैयार रखनी होगी। उन्‍होंने कहा, 'अमेरिका में संरक्षित क्षेत्र में एनबीए की शुरुआत हुई। इंग्लिश प्रीमियर लीग और एफए कप मैच चल ही रहे हैं। बुंदेसलीगा ने शुरुआती रास्‍ता दिखाया। ऑस्‍ट्रेलिया की घरेलू रग्‍बी लीग भी शुरू होने में हैं। बीसीसीआई इस समय बात कर रहा है कि सितंबर में आकस्मिक योजना बनाने की जरूरत है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।