लाइव टीवी

भुवनेश्वर कुमार ने रचा इतिहास, बने आईपीएल में ये मुकाम हासिल करने वाले पहले भारतीय पेसर 

Updated Apr 17, 2022 | 19:32 IST

भुवनेश्वर कुमार आईपीएल इतिहास में 150 विकेट के आंकड़े को छूने वाले पहले भारतीय पेसर बन गए हैं। 

Loading ...
भुवनेश्वर कुमार( साभार IPL)
मुख्य बातें
  • पंजाब किंग्स के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार ने की शानदार गेंदबाजी
  • धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 4 ओवर में 22 रन देकर झटके 3 विकेट
  • बने आईपीएल इतिहास में 150 विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज

मुंबई: टीम इंडिया के धाकड़ तेज गेंदबाज और आईपीएल में दो बार के परपल कैप विजेता भुवनेश्वर कुमार ने रविवार को पंजाब किंग्स के खिलाफ धमाकेदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 22 रन देकर 3 विकेट झटके और इसी दौरान अपना नाम आईपीएल की  रिकॉर्ड बुक में सबसे सफल भारतीय तेज गेंदबाज के रूप में दर्ज करा लिया। 

आईपीएल में 150 विकेट लेने वाले पहले भारतीय पेसर
भुवनेश्वर कुमार रविवार को पंजाब के खिलाफ मैच के दौरान आईपीएल में 150 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। भुवनेश्वर ने ये उपलब्धि आईपीएल में 138वां मैच खेलते हुए हासिल की। पंजाब किंग्स के खिलाफ तीसरा विकेट हासिल करते ही भुवनेश्वर ने 150 रन के आंकड़े को छू लिया। 

इस मुकाम पर पहुंचने वाले पांचवें भारतीय और तीसरे पेसर
भुवनेश्वर आईपीएल में 150 या उससे ज्यादा विकेट झटकने वाले सातवें और पांचवें भारतीय गेंदबाज है। उनसे पहले ड्वेन ब्रावो(174), लसिथ मलिंगा(170), अमित मिश्रा(166), पीयूष चावला(157), युजवेंद्र चहल(151), और हरभजन सिंह(150) ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। भुवी आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले भारतीय पेसर हैं।नके बाद दूसरे पायदान पर जसप्रीत बुमराह है जिनके नाम 134 विकेट दर्ज हैं। वो आईपीएल में 150 से ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे तेज गेंदबाज हैं। उमौजूदा सीजन में युजवेंद्र चहल ने भी आईपीएल में 150 विकेट पूरे किए हैं। 

बने पॉवरप्ले में विकेटों के शहंशाह
इसी मैच के दौरान भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल में पॉवरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उनके नाम पॉवपप्ले में अबकुल 54 विकेट हो गए। उन्होंने इस मामले में जहीर खान और संदीप शर्मा को पीछे छोड़ा। दोनों ही खिलाड़ियों के पॉवरप्ले में गेंदबाजी के दौरान 52-52 विकेट अपने नाम किए थे। 

6 मैच में झटके हैं 8 विकेट
मौजूदा सीजन में भुवनेश्वर कुमार ने शानदार प्रदर्शन किया है। अबतक खेले 6 मैच की 6 पारियों में गेंदबाजी करते हुए भुवी ने 23.25 के औसत और 7.75 की इकोनॉमी के साथ 8 विकेट अपने नाम किए हैं। उमरान मलिक के बाद वो हैदराबाद के सबसे सफल गेंदबाज हैं। 22 रन देकर 3 विकेट मौजूदा सीजन में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।