लाइव टीवी

IPL इतिहास में पहली बार प्‍लेऑफ की दौड़ से बाहर हुआ चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, चमत्‍कार ही बचा सकता है

Updated Oct 24, 2020 | 12:02 IST

CSK, IPL 2020 Playoffs: एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आईपीएल 2020 के प्‍लेऑफ की रेस लगभग बाहर हो चुकी है। अब किसी चमत्‍कार के दम पर ही वह आईपीएल के प्‍लेऑफ तक पहुंच सकती है।

Loading ...
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स
मुख्य बातें
  • चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आईपीएल 2020 की अंक तालिका में आखिरी स्‍थान पर है
  • सीएसके लगभग आईपीएल प्‍लेऑफ दौड़ से बाहर हो चुकी है
  • हालांकि, अभी आंकड़ों के लिहाज से उसके प्‍लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं हैं

नई दिल्‍ली: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को शुक्रवार को शारजाह में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस के हाथों 10 विकेट की करारी शिकस्‍त सहनी पड़ी। एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की यह 11 मैचों में 8वीं हार रही। सीएसके तीन जीत के साथ आईपीएल 2020 की अंक तालिका में आखिरी स्‍थान पर है। आईपीएल इतिहास में यह पहला मौका है, जब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम का सफर लीग चरण में ही समाप्‍त होने जा रहा है। इससे पहले उसने 11 एडिशन में प्‍लेऑफ में अपनी जगह पक्‍की की है। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को आईपीएल में निरंतर सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाली फ्रेंचाइजी माना जाता था।

इस साल एमएस धोनी की टीम का प्रदर्शन लचर रहा। सुरेश रैना और हरभजन सिंह की टीम को पहले मैच से कमी खली और फिर बल्‍लेबाजी उसकी मौजूदा आईपीएल में सबसे बड़ी समस्‍या बन गई। कप्‍तान धोनी ने एक मैच में यह भी कहा कि युवा प्रभाव बनाने में सफल नहीं रहे, जिसके बाद से वह आलोचनाओं के कटघरे में खड़े हुए हैं। किसी भी टीम को आईपीएल प्‍लेऑफ में जगह बनाने के लिए कम से कम 14 अंकों की जरूरत है। सीएसके के अभी 6 अंक है और अगर वह अपने अगले तीनों मैच जीत लेता है तो भी 12 अंकों के साथ प्‍लेऑफ में जगह बनाना मुश्किल है।

हालांकि, कुछ समीकरण ऐसे हैं, जिसके सहारे येलो आर्मी चमत्‍कार करते हुए प्‍लेऑफ में पहुंच सकती है। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम चौथे स्‍थान पर रहते हुए प्‍लेऑफ में जगह बना सकती है। इसके लिए उसे अपने अगले तीनों मैच बड़े अंतर से जीतना होंगे। एक हार या करीबी अंतर की जीत से सीएसके की टीम आईपीएल 2020 के लीग चरण से ही बाहर हो जाएगी। सीएसके का नेट रन रेट -0.733 है, जो टूर्नामेंट में सबसे खराब है।

सीएसके को अन्‍य टीमों पर रहना होगा निर्भर

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को प्‍लेऑफ में क्‍वालीफाई करने के बाद अन्‍य टीमों पर भी निर्भर रहना होगा। सीएसके के क्‍वालीफाई करने के लिए केकेआर बड़ी भूमिका निभा सकता है। सीएसके को प्रार्थन करना होगी कि कोलकाता नाइटराइडर्स अपने अगले चार मुकाबलों में से केवल एक मैच जीत सके। इयोन मॉर्गन के नेतृत्‍व वाली केकेआर की टीम अगर दो मुकाबले जीत जाती है, तो उसकी पांच जीत हो जाएंगी और सीएसके के मौके खत्‍म हो जाएंगे। सीएसके अब ज्‍यादा से ज्‍यादा कुल 12 अंक हासिल कर सकती है।

सिर्फ केकेआर ही नहीं सीएसके का भाग्‍य किंग्‍स इलेवन पंजाब, राजस्‍थान रॉयल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद पर भी निर्भर करेगा। अगर रॉयल्‍स, पंजाब और एसआरएच दो से ज्‍यादा मैच जीतते हैं सीएसके बाहर हो जाएगा। हैदराबाद ने 10 में से चार मैच जीते हैं और दो या तीन जीत के साथ वो सीएसके को बहुत पीछे छोड़ देगा। रॉयल्‍स इस समय चार जीत के साथ सातवें स्‍थान पर है। पंजाब ने 10 में से चार मैच जीते हैं। जैसे कहा गया, सीएसके को प्रत्‍येक मैच अब विशाल अंतर से जीतना होगा। एक और हार से उसका सफर समाप्‍त हो जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।