लाइव टीवी

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के खिलाफ शिकायत दर्ज, बीसीसीआई के नियमों के उल्‍लंघन का आरोप

Updated Jul 05, 2020 | 15:11 IST

Complaint filed against Virat Kohli: शिकायत के मुताबिक भारतीय कप्‍तान ने दो पद- खिलाड़ी और भारतीय टीम के कप्‍तान हासिल कर रखे हैं। इसके अलावा वो एक खेल मार्केटिंग कंपनी के निदेशक पद पर भी काबिज हैं।

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के खिलाफ हितों के टकराव के नियम उल्‍लंघन के कारण शिकायत दर्ज
  • राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्‍मण भी हितों के टकराव मामले में उलझ चुके हैं
  • कोहली पर कई पदों की जिम्‍मेदारी संभालने का आरोप लगाया गया है

नई दिल्‍ली: पिछले कुछ समय में कई भारतीय क्रिकेटर्स हितों के टकराव मामले में उलझ चुके हैं। पूर्व दिग्‍गज बल्‍लेबाज राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, मौजूदा बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्‍मण पिछले कुछ सालों में हितों के टकराव मामले में नोटिस हासिल कर चुके हैं। हितों का टकराव उस स्थिति में होता है जब व्‍यक्ति की निजी रुचि का पेशेवर रुचि से टकराव हो। ऐसे में कई जिम्‍मेदारियों के कारण व्‍यक्ति की निष्‍ठा पर सवाल किए जाते हैं। अब हितों के टकराव मामले में एक और दिग्‍गज खिलाड़ी का नाम जुड़ गया है और वो कोई और नहीं बल्कि टीम इंडिया के मौजूदा कप्‍तान विराट कोहली हैं।

इनसाइड स्‍पोर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई के एथिक्‍स अधिकारी जस्टिस डीके जैन के पास एक शिकायत भेजी गई, जिसमें कोहली पर बोर्ड के हितों के टकराव नियमों के उल्‍लंघन का आरोप लगाया गया है। विराट कोहली के खिलाफ यह शिकायत संजीव गुप्‍ता ने दर्ज कराई, जिन्‍होंने इससे पहले हितों के टकराव की शिकायत महान सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्‍मण के खिलाफ दर्ज कराई थी।

शिकायत के मुताबिक कोहली दो पदों पर काबिज हैं- एक खिलाड़ी और भारतीय टीम के कप्‍तान। इसके अलावा वह एक खेल मार्केटिंग कंपनी के निदेशक हैं, जो साथी भारतीय क्रिकेटरों से अनुबंध करती है। शिकायतकर्ता ने आगे आरोप लगाया और कहा कि यह बीसीसीआई के नियम 38 (4) का सरासर उल्लंघन है जिसे भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने मंजूरी दे दी है।

शिकायतकर्ता ने बीसीसीआई एथिक्‍स ऑफिसर को जमा किए सबूत

शिकायतकर्ता संजीव गुप्‍ता ने कहा कि कोहली विराट कोहली स्‍पोर्ट्स एलएलपी व कॉर्नरस्‍टोन वेंचर्स पार्टनर्स एलएलपी के निदेश हैं। और इन दो कंपनियों में उनके साथी निदेशक कॉर्नरस्‍टोन स्‍पोर्ट व एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक भी हैं, जो भारतीय कप्‍तान व अन्‍य क्रिकेटरों के कमर्शियल रुचि का प्रबंधन करते हैं। शिकायतकर्ता ने अपने आरोपों को साबित करने के लिए बीसीसीआई के एथिक्‍स ऑफिसर के पास सबूत भी जमा किए हैं। कोहली इस समय अन्‍य भारतीय क्रिकेटरों की तरह अपने घर में समय बिता रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण इस समय सभी क्रिकेट गतिविधियां ठप्‍प पड़ी हैं।

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली आखिरी बार न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज खेलते हुए नजर आए थे। टी20 इंटरनेशनल सीरीज में न्‍यूजीलैंड को करारी मात देने के बाद टीम इंडिया को वनडे और टेस्‍ट सीरीज में करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। कोहली आईपीएल के 13वें एडिशन में आरसीबी का प्रतिनिधित्‍व करने के लिए पूरी तरह तैयार थे। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के कारण आईपीएल 2020 को अनिश्चितकालीन समय के लिए टाल दिया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।