लाइव टीवी

IPL 2022: 'किलर मिलर' ने तूफानी पारी खेलकर उड़ाए चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के होश, रिकॉर्ड्स की लगाई झड़ी

Updated Apr 18, 2022 | 09:51 IST

David Miller stars in records book: डेविड मिलर ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ नाबाद 94 रन की तूफानी पारी खेलकर गुजरात टाइटंस को रोमांचक मुकाबले में 3 विकेट से जीत दिलाई। अपनी पारी के दौरान मिलर ने कई रिकॉर्ड्स बनाए।

Loading ...
डेविड मिलर
मुख्य बातें
  • डेविड मिलर ने सीएसके के खिलाफ नाबाद 94 रन बनाए
  • मिलर ने गुजरात टाइटंस को सीएसके पर 3 विकेट की जीत दिलाई
  • मिलर ने अपनी पारी के दौरान 8 चौके और छह छक्‍के जमाए

पुणे: 'किलर मिलर' के नाम से मशहूर डेविड मिलर ने रविवार को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ तूफानी पारी खेली, जिसे क्रिकेट फैंस लंबे समय तक नहीं भूल पाएंगे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने केवल 51 गेंदों में नाबाद 94 रन की पारी खेली और गुजरात टाइटंस को रोमांचक मैच में एक गेंद शेष रहते 3 विकेट से जीत दिलाई। मिलर ने अपनी पारी के दौरान 8 चौके और 6 छक्‍के जड़े। उन्‍हें इस बेहतरीन पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 

प्रोटियाज बल्‍लेबाज डेविड मिलर की इस पारी को आईपीएल 2022 की सर्वश्रेष्‍ठ पारियों में से एक करार दिया जा रहा है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि जब डेविड मिलर बल्‍लेबाजी करने आए थे, तब गुजरात की टीम 16/3 के स्‍कोर पर संघर्ष कर रही थी। मिलर ने अकेले के दम पर टीम की नैया पार लगाई। इस बीच उन्‍हें कार्यवाहक कप्‍तान राशिद खान (40) का साथ मिला। दोनों के बीच 70 रन की साझेदारी हुई।

यह भी पढ़ें: राशिद खान ने एक ओवर में बल्ले से पलटा मैच का पासा [VIDEO]

राशिद खान ने क्रिस जॉर्डन के ओवर में तीन छक्के और एक चौका सहित 25 रन बटोरकर मैच का रुख अचानक से गुजरात की तरफ मोड़ दिया। फिर मिलर ने अंत तक क्रीज पर जमे रहकर गुजरात को पांचवीं जीत दिलाई। डेविड मिलर ने अपनी पारी के दौरान रिकॉर्ड्स बुक को हिला डाला। उन्‍होंने एक के बाद एक कई खास आंकड़ें अपने नाम किए। चलिए आपको बताते हैं।

आईपीएल में 170 या ज्‍यादा रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए सबसे ज्‍यादा अर्धशतक जमाकर टीम को जीत दिलाने के मामले में डेविड मिलर ने रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। डेविड मिलर और रोहित शर्मा दोनों ने 6-6 अर्धशतक जमाए हैं। यह रिकॉर्ड पंजाब किंग्‍स के ओपनर शिखर धवन के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 8 बार यह कमाल किया है।

यह भी पढ़ें: क्या क्रिस जॉर्डन का ओवर पड़ा चेन्नई को भारी? गुजरात के खिलाफ हार की जडेजा ने बताई वजह 

आईपीएल में 170 या ज्‍यादा रन के लक्ष्‍य का सफल पीछा करते हुए सर्वाधिक अर्धशतक जमाने वाले बल्‍लेबाज

  • 8 - शिखर धवन
  • 6 - डेविड मिलर
  • 6 - रोहित शर्मा

डेविड मिलर ने इस पारी के दौरान अपने टी20 करियर के 8000 रन भी पूरे किए। वो ऐसा कारनामा करने वाले दक्षिण अफ्रीका के दूसरे बल्‍लेबाज बन गए हैं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्‍यादा टी20 रन बनाने का रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 340 मैचों में 9424 रन बनाए हैं।

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ सर्वोच्‍च स्‍कोर बनाने वाले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़‍ियों में डेविड मिलर दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। उन्‍होंने ग्रीम स्मिथ को पीछे छोड़ा, जिन्‍होंने 2008 में राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से खेलते हुए सीएसके के खिलाफ  91 रन की पारी खेली थी। वैसे, यह रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 2009 में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के लिए खेलते हुए सीएसके के खिलाफ नाबाद 105 रन बनाए थे।

सीएसके के खिलाफ सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर बनाने वाले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी

  1. 105* - एबी डिविलियर्स (दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स, 2009)
  2. 94* - डेविड मिलर (गुजरात टाइटंस, 2022)
  3. 91 - ग्रीम स्मिथ (राजस्‍थान रॉयल्‍स, 2008)

आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ नंबर-4 या निचले क्रम के बल्‍लेबाज में सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं डेविड मिलर। उन्‍होंने इस लिस्‍ट में आंद्रे रसेल, किरोन पोलार्ड, ऋषभ पंत और विराट कोहली को पीछे छोड़ा।

आईपीएल में सीएसके के खिलाफ नंबर-4 या नीचे सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर बनाने वाले बल्‍लेबाज

94* - डेविड मिलर, पुणे, 2022
88* - आंद्रे रसेल, चेन्‍नई, 2018
87 - किरोन पोलार्ड, दिल्‍ली, 2021
79 - ऋषभ पंत, पुणे, 2018
73 - विराट कोहली, बेंगलुरु, 2014

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।