लाइव टीवी

DC vs KXIP: रोमांचक मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब से 'सुपर' साबित हुई दिल्ली कैपिटल्स, जबड़े से छीनी जीत

Updated Sep 21, 2020 | 02:06 IST

Delhi Capitals vs Kings XI Punjab IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ रोमांचक जीत दर्ज की। दिल्ली ने पंजाब को सुपर ओवर में हराया।

Loading ...
(तस्वीर साभार- BCCI/IPL)
मुख्य बातें
  • दिल्ली ने पंजाब को सुपर ओवर में दी मात
  • दोनों टीमों में कड़ी टक्कर देखने को मिली
  • यह दोनों टीमों का सीजन का पहला मैच था

दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच रविवार को बेहद रोमांचक मुकाबला हुआ। दोनों टीमों का स्कोर बराबरी पर छूटने के बाद मैच का निर्णय सुपर ओवर में हुआ। सुपर ओवर में दिल्ली की टीम बाजी मारने में सफल रही। दिल्ली ने 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाए थे और जवाब में पंजाब की टीम ने भी आठ विकेट गंवाकर 157 रन बनाए, जिसकी वजह से मैच सुपर ओवर में चला गया। सुपर ओवर में पंजाब ने पहले खेलते हुए महज दो रन बनाए। वहीं, दिल्ली ने बिना विकेट खोए तीन रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया।

दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही

टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत अच्छ नहीं रही। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन दूसरे ओवर में बिना खाता खोले रन आउट हो गए। उनके बाद पृथ्वी शॉ (5 रन) चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद शमी का शिकार बन गए। दो विकेट जल्द गिरने के बाद शेमरॉन हेटमायर (7) से टीम को काफी उम्मीदें थी लेकिन वह भी चौथे ओवर की अंतिम गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद श्रेयस अय्यर (39) और रिषभ पंत (31) ने मोर्चा संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की। हालांकि, यह दोनों भी 87 के कुल स्कोर तक पवेलियन लौट गए।

लड़खड़ाती दिल्ली को स्टोइनिस ने बचाया

पांच विकेट गंवाने के बाद लग रहा था कि दिल्ली की टीम मुश्किल से 120 रन ही बना पाएगी, मगर मार्कस स्टोइनिस ने दमदार पारी खेलकर टीम में उत्साह भर दिया। उन्होंने 21 गेंदों में 53 रन की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और 3 छक्के लगाए। स्टोइनिस ने क्रिस जॉर्डन द्वारा डाले गए आखिरी ओवर में 2 छक्के और 3 चौके जमाए। वह 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट हुए। उनके अलावा अक्षर पटेल ने 6 और रविचंद्र अश्विन ने 4 रन का योगदान दिया। कगिसो रबाडा (0*) और एनरिक नॉर्टजे (3*) नाबाद रहे। पंजाब के लिए मोहम्मद शमी ने तीन, शेनन कॉट्रेल ने दो और रवि बिश्नोई ने एक विकेट झटका।

नहीं चला पंजाब का मध्यक्रम

लक्ष्य का पीछा करते हुए किंग्ल इलेवन पंजाब ने सधा हुआ आगाज किया। पंजाब की ओर से पारी की शुरुआत करने केएल राहुल (21) और मयंक अग्रवाल (89) आए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 30 रन की पार्टनरशिप की। पंजाब को पहला झटका राहुल के रूप में लगा। उन्हें पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर मोहित शर्मा ने अपना शिकार बनाया। राहुल के बाद पंजाब ने 5 रन जोड़कर तीन और अहम विकेट गंवा दिए। करुण नायर (1), निकोलस पूरन (शून्य) और ग्लैन मैक्सवेल सिर्फ एक रन ही बना सके। सरफरान खान (12) ने कुछ देर टिककर रन बनाए, लेकिन वह भी 10वें ओवर में आउट हो गए।

पंजाब की आधी टीम 55 रन के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट चुकी थी। हालांकि, मयंक ने एक छोरे संभाले रखा। उन्होंने कृष्‍णप्‍पा गौतम (20) के संग छठे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी कर टीम को डगमगाने से बचाया। गौतम ने मयंक अग्रवाल का बखूब साथ दिया। रबाडा ने गौतम को 16वें ओवर में आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। मयंक ने गौतम के बाद क्रिस जॉर्डन के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 56 रन जोड़े।

स्टोइनिस ने आखिरी ओवर में चटकाए दो विकेट

लग रहा था कि पंजाब की टीम मैच जीत जाएगी लेकिन मार्कस स्टोइनिस ने आखिरी ओवर में स्टोइनिस और  जॉर्डन को आउट कर बाजी पलट दी। पंजाब को अंतिम 6 गेंदों में जीत के लिए 13 रन की दरकार थी और वो 12 रन ही बना पाई। मैच टाई हो गया और सुपर में दिल्ली जबड़े से जीत छीन ली। स्टोइनिस को मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। दिल्ली के लिए कगिसो रबाडा, आर अश्विन और स्टोइनिस ने दो-दो विकेट चटकाए जबकि अक्षर पटेल और एनरिक नॉर्टजे को एक-एक विकेट मिला।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।