लाइव टीवी

IPL 2022, DC vs RR Match Highlights: राजस्‍थान ने ड्रामा भरे मैच में दिल्‍ली को 15 रन से रौंदा, रॉयल्‍स बने नंबर-1

Updated Apr 22, 2022 | 23:57 IST

TATA IPL 2022, DC vs RR, Match Highlights: राजस्‍थान रॉयल्‍स ने शुक्रवार को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए आईपीएल 2022 के 34वें मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 15 रन से हरा दिया। इस मैच में आखिरी ओवर में जमकर ड्रामा हुआ, जो आकर्षण का केंद्र बना।

Loading ...
दिल्‍ली कैपिटल्‍स बनाम राजस्‍थान रॉयल्‍स स्‍कोर अपडेट्स
मुख्य बातें
  • राजस्‍थान रॉयल्‍स ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 15 रन से हराया
  • मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेला गया ये मैच
  • जोस बटलर और प्रसिद्ध कृष्‍णा रहे रॉयल्‍स की जीत के हीरो

TATA IPL 2022, DC vs RR Today Match: जोस बटलर (116) के धुआंधार शतक के बाद गेंदबाजों के साहसिक प्रदर्शन के दम पर राजस्‍थान रॉयल्‍स ने शुक्रवार को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए आईपीएल 2022 के 34वें मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 15 रन से हरा दिया। इस मैच में आखिरी ओवर में जमकर ड्रामा हुआ, जो आकर्षण का केंद्र बना।

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 222 रन बनाए। जवाब में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 207 रन बना सकी। जोस बटलर को उनकी शानदार पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।  

राजस्‍थान रॉयल्‍स की यह सात मैचों में पांचवीं जीत रही और इसके साथ ही वो आईपीएल 2022 की अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच गई है। वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स की यह सात मैचों में चौथी हार रही और वह अंक तालिका में सातवें स्‍थान पर काबिज है।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स की पारी का हाल

223 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दिल्‍ली कैपिटल्‍स की पारी तेज शुरूआत के बाद लड़खड़ा गई। डेविड वॉर्नर (28) और पृथ्‍वी शॉ (37) ने तेजी से 43 रन की साझेदारी की। मगर कृष्‍णा ने वॉर्नर को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। जल्‍द ही अश्विन ने सरफराज खान (1) को कृष्‍णा के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद ऋषभ पंत (44) और पृथ्‍वी शॉ (37) ने अर्धशतकीय साझेदारी की। मगर अश्विन ने शॉ को बोल्‍ट के हाथों कैच आउट कराकर दिल्‍ली को तगड़ा झटका दिया। इसके बाद रियान पराग के ओवर में पंत ने 22 रन बनाए, लेकिन कृष्‍णा ने अगले ओवर में उन्‍हें पडिक्‍कल के हाथों कैच आउट कराकर दिल्‍ली को चौथा झटका दिया। अक्षर पटेल को चहल ने क्‍लीन बोल्‍ड किया। शार्दुल ठाकुर (10) रन आउट हुए।

ड्रामा और दिल्‍ली की हार

यहां से लल‍ित यादव (37) और रोवमैन पॉवेल (36) ने कहानी पलटी। दोनों ने तेजी से रन बनाए और मुकाबला रोमांचक बना दिया। दिल्‍ली को 12 गेंदों में 36 रन की दरकार थी। तब प्रसिद्ध कृष्‍णा ने 19वें ओवर में एक भी रन नहीं दिया और तीसरी गेंद पर ललित यादव को संजू सैमसन के हाथों कैच आउट करा दिया। आखिरी ओवर में दिल्‍ली को जीत के लिए 36 रन की दरकार थी।

ओबेड मैकॉय की पहली तीन गेंदों पर रोवमैन पॉवेल ने लगातार तीन छक्‍के जमा दिए। हालांकि, तीसरी गेंद पर बहुत विवाद हुआ। दिल्‍ली खेमे ने अंपायर से नो बॉल की मांग की। अंपायर ने इसे नो बॉल करार नहीं दिया। दरअसल, मैकॉय की फुलटॉस गेंद पर पॉवेल ने मिडविकेट की दिशा में छक्‍का जमाया था। 

पंत ने अपने खिलाड़‍ियों को बाहर बुलाने का इशारा किया। बहुत ड्रामा हुआ। पंत ने गेंदबाजी कोच को अंदर भेजकर अंपायर से नो बॉल देने की मांग भी कराई। फिर डगआउट में शेन वॉटसन ने पंत को कुछ समझाया और आखिरकार मैच जारी करने का फैसला लिया गया। पंत की ये हरकत टीम को भारी पड़ गई। पॉवेल को जो लय मिली थी वो खो गई। मैकॉय ने चौथी गेंद डॉट डाली, जबकि पांचवीं गेंद पर दो रन मिले। आखिरी गेंद पर मैकॉय ने पॉवेल को विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच आउट कराकर रॉयल्‍स की जीत पर मुहर लगाई। राजस्‍थान की तरफ से प्रसिद्ध कृष्‍णा ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन को दो विकेट मिले। ओबेड मैकॉय और युजवेंद्र चहल को एक-एक सफलता मिली।

ललित यादव-रोवमैन पॉवेल ने मैच रोमांचक बनाया

ठाकुर के आउट होने के बाद ललित यादव और रोवमैन पॉवेल ने आक्रामक शॉट खेले और मुकाबला रोमांचक बना दिया। दिल्‍ली को आखिरी चार ओवर में 61 रन की दरकार थी। दिल्‍ली ने अगले दो ओवर में 25 रन बना दिए और समीकरण 12 गेंदों में 36 रन पर ला दिया। तब प्रसिद्ध कृष्‍णा ने 19वें ओवर में शुरूआती दो गेंद खाली डालने के बाद तीसरी गेंद पर ललित यादव को संजू सैमसन के हाथों कैच आउट करा दिया। यादव ने 24 गेंदों में तीन चौके और दो छक्‍के की मदद से 37 रन बनाए। कृष्‍णा ने यह ओवर विकेट मेडन डालकर राजस्‍थान के पक्ष में मैच मोड़ दिया।

पंत का पडिक्‍कल ने लपका शानदार कैच

शॉ के आउट होने के बाद पंत ने रियान पराग द्वारा किए पारी के 11वें ओवर में 22 रन बटोरे। हालांकि, 12वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्‍णा ने पंत को देवदत्‍त पडिक्‍कल के हाथों कैच आउट कराकर राजस्‍थान रॉयल्‍स को बड़ी सफलता दिलाई। पंत ने 24 गेंदों में चार चौके और दो छक्‍के की मदद से 44 रन बनाए। अगले ओवर में युजवेंद्र चहल ने अक्षर पटेल (1) को क्‍लीन बोल्‍ड करके दिल्‍ली के हाल बेहाल कर दिए। जल्‍द ही रियान पराग और संजू सैमसन ने मिलकर शार्दुल ठाकुर (10) को रन आउट कर दिया।

अश्विन ने पृथ्‍वी का किया शिकार

दो विकेट जल्‍दी गिरने के बाद पृथ्‍वी शॉ (37) और ऋषभ पंत ने दिल्‍ली की पारी संभालने की कोशिश की। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की। अश्विन ने 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर इस साझेदारी को तोड़ा। उन्‍होंने पृथ्‍वी को डीप कवर्स में बोल्‍ट के हाथों कैच आउट कराया। पृथ्‍वी शॉ ने 27 गेंदों में पांच चौके और एक छक्‍के की मदद से 37 रन बनाए।

दिल्‍ली को तेज शुरूआत के बाद लगे झटके

दिल्‍ली कैपिटल्‍स को डेविड वॉर्नर (28) और पृथ्‍वी शॉ ने 43 रन की साझेदारी करके तेज शुरूआत जरूर दिलाई, लेकिन इसके बाद उसे दो जल्‍दी-जल्‍दी झटके लगे। प्रसिद्ध कृष्‍णा ने चौथे ओवर में वॉर्नर को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर दिल्‍ली को पहला झटका दिया। अगले ओवर में अश्विन ने सरफराज खान (1) को स्‍क्‍वायर लेग पर कृष्‍णा के हाथों कैच आउट कराकर दिल्‍ली को दूसरा झटका दिया। 

राजस्‍थान रॉयल्‍स की पारी का हाल

इससे पहले जोस बटलर (116), देवदत्‍त पडिक्‍कल (54) और कप्‍तान संजू सैमसन (46*) की तूफानी पारियों की बदौलत राजस्‍थान रॉयल्‍स ने निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 222 रन बनाए। जल्‍द ही दिल्‍ली कैपिटल्‍स की पारी शुरू होगी। दिल्‍ली कैपिटल्‍स द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित राजस्‍थान रॉयल्‍स को ओपनर्स जोस बटलर (116) और देवदत्‍त पडिक्‍कल (54) ने शानदार शुरूआत दिलाई। दोनों ने पहले 3 ओवर संभलकर बल्‍लेबाजी की और इसके बाद विस्‍फोटक अंदाज अपनाया।

इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 155 रन की साझेदारी की। खलील अहमद ने 16वें ओवर में पडिक्‍कल को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 35 गेंदों में सात चौके और दो छक्‍के की मदद से 54 रन बनाए। जब पडिक्‍कल आउट हुए तब बटलर 99 रन पर नाबाद थे।

सैमसन ने खेली कप्‍तानी पारी

सैमसन के आते ही बटलर ने मौजूदा सीजन का अपना तीसरा शतक पूरा किया। बटलर ने अपना तूफानी अंदाज जारी रखा, लेकिन सैमसन ने आते ही महफिल लूटी और ज्‍यादा से ज्‍यादा स्‍ट्राइक अपने पास रखते हुए धुआंधार पारी खेली। 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर मुस्‍ताफिजुर रहमान ने जोस बटलर की पारी पर विराम लगाया।

बटलर ने केवल 65 गेंदों में 9 चौके और इतने ही छक्‍के की मदद से 116 रन बनाए। सैमसन ने आखिरी गेंद पर छक्‍का जमाकर मौजूदा आईपीएल में टीम को सबसे बड़े स्‍कोर तक पहुंचाया। सैमसन ने 19 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 46 रन बनाए। दिल्‍ली की तरफ से खलील अहमद और मुस्‍ताफिजुर रहमान को एक-एक विकेट मिला।

जोस बटलर की पारी का अंत

मुस्‍ताफिजुर रहमान ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर बटलर की धुआंधार पारी का अंत किया। लांग ऑन पर वॉर्नर ने बटलर का कैच पकड़ा। जोस बटलर ने 65 गेंदों में 9 चौके और 9 छक्‍के की मदद से 116 रन बनाए। राजस्‍थान का स्‍कोर 200 रन के पार।

जोस बटलर का तीसरा शतक

जोस बटलर ने खलील अहमद द्वारा किए पारी के 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर दो रन लेकर मौजूदा आईपीएल में अपना तीसरा शतक पूरा किया। बटलर ने 57 गेंदों में 8 चौके और 8 छक्‍के की मदद से अपना सैकड़ा पूरा किया। बटलर ने हवा में पंच जमाकर अपने शतक का जश्‍न मनाया और फिर दर्शकों का अभिवादन स्‍वीकार किया।

पडिक्‍कल का अर्धशतक, बटलर के साथ की साझेदारी

देवदत्‍त पडिक्‍कल ने अक्षर पटेल द्वारा किए पारी के 14वें ओवर की चौथी गेंद पर चौका जमाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने केवल 31 गेंदों में सात चौके और दो छक्‍के की मदद से पचासा पूरा किया। उन्‍होंने जोस बटलर से पांच गेंदें पहले अपना अर्धशतक पूरा किया। बटलर और पडिक्‍कल की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। बटलर ने ललित यादव के ओवर में 18 रन बटोरे। दोनों ही बल्‍लेबाजों ने मिलकर शतकीय साझेदारी की, जो कि फ्रेंचाइजी के इतिहास में 2015 के बाद पहली बार पहले विकेट के लिए हुआ है।

बटलर ने जमाया अर्धशतक

जोस बटलर का शानदार प्रदर्शन जारी है। उन्‍होंने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ 36 गेंदों में चार चौके और चार छक्‍के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। बटलर ने ललित यादव द्वारा किए पारी के 11वें ओवर की पहली गेंद पर चौका जमाकर अपना पचासा पूरा किया।

अक्षर-कुलदीप की हुई धुनाई

पावरप्‍ले में विकेट नहीं गंवाने के बाद बटलर और पडिक्‍कल क्रीज पर अच्‍छी तरह जम चुके थे। पडिक्‍कल ने पारी का आठवां ओवर कर रहे अक्षर पटेल की चौथी और पांचवीं गेंद पर छक्‍का और चौका जमा दिया। इस ओवर में रॉयल्‍स ने 12 रन बटोरे। फिर बटलर ने मोर्चा संभाला और कुलदीप यादव की धुनाई की। बटलर ने दूसरी गेंद पर छक्‍का तो तीसरी गेंद पर चौका जमाया। इस ओवर में 15 रन बने। 

पावरप्‍ले में रॉयल्‍स का दबदबा

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पावरप्‍ले में शानदार प्रदर्शन किया। जोस बटलर और देवदत्‍त पडिक्‍कल ने कोई जोखिम नहीं उठाया और 36 गेंदों में 44 रन जोड़े। इस बीच पडिक्‍कल और बटलर ने कुछ खूबसूरत शॉट्स खेले। इन दोनों के सामने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के गेंदबाज पूरी तरह असहाय नजर आए। हां, ललित यादव ने जरूर सख्‍त गेंदबाजी की, लेकिन अन्‍य गेंदबाज इसे बरकरार नहीं रख सके। पावरप्‍ले समाप्‍त होने के समय जोस बटलर 26* और देवदत्‍त पडिक्‍कल 17* रन बनाकर खेल रहे थे।

अश्विन को फुल फैमिली सपोर्ट

दिल्‍ली और राजस्‍थान के बीच पहले यह मैच पुणे के एमसीए स्‍टेडियम में होना था। मगर दिल्‍ली खेमे में कोविड-19 मामले बढ़ने के बाद इस मैच को मुंबई के वानखेडे़ स्‍टेडियम पर स्‍थानांतरित कर दिया गया। दिल्‍ली और राजस्‍थान दोनों ने अपने पिछले मैच में जीत दर्ज की थी। दिल्‍ली ने पंजाब को 9 विकेट से हराया था। वहीं राजस्‍थान रॉयल्‍स ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 7 रन से मात दी थी। 

दोनों टीमों की प्‍लेइंग 11

दिल्‍ली कैपिटल्‍स की प्‍लेइंग 11 - पृथ्‍वी शॉ, डेविड वॉर्नर, सरफराज खान, ऋषभ पंत (कप्‍तान), ललित यादव, रोवमैन पॉवेल, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मुस्‍ताफिजुर रहमान और खलील अहमद।

राजस्‍थान रॉयल्‍स की प्‍लेइंग 11 - जोस बटलर, देवदत्‍त पडिक्‍कल, संजू सैमसन (कप्‍तान), शिमरोन हेटमायर, करुण नायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्‍ट, ओबेड मैकॉय, प्रसिद्ध कृष्‍णा और युजवेंद्र चहल।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।