लाइव टीवी

क्या खुद को 'आईस मैन' मानते हैं राहुल तेवतिया? दिया ये जवाब 

Updated May 01, 2022 | 07:55 IST

राहुल तेवतिया गुजरात टाइटन्स की ओर से खेलते हुए खुद को बतौर फिनिशर इम्प्रूव करते आ रहे हैं। क्या वो खुद को आईस मैन मानते हैं? 

Loading ...
आरसीबी के खिलाफ गुजरात की जीत के बाद खुशी का इजहार करते राहुल तेवतिया( साभार IPL)
मुख्य बातें
  • राहुल तेवतिया ने आरसीबी के खिलाफ शनिवार को खेली 25 गेंद में 43 रन की धमाकेदार पारी
  • आरसीबी के खिलाफ गुजरात को दिलाई 6 विकेट के अंतर से जीत
  • पांचवें विकेट के लिए तेवतिया और राहुल ने जोड़े 40 गेंद में 79* रन

मुंबई: ब्रेबोर्न स्टेडियम में शनिवार को खेले गए आईपीएल के मुकाबले में गुजरात टाइटन्स ने एक बार फिर रोमांचक मुकाबले में जीत दर्ज करने में सफल रही। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को गुजरात ने 171 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 3 गेंद शेष रहते 6 विकेट के अंतर से मात रही। गुजरात की जीत के हीरो राहुल तेवतिया रहे, तेवतिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 25 गेंद में 43 रन की धमाकेदार पारी खेली और गुजरात की जीत में अहम भूमिका रही। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

नहीं कह सकता कि बल्लेबाजी के दौरान रहता हूं कूल 
लगातार मैच के अंतिम ओवरों में दबाव में कूल रहकर बल्लेबाजी करने वाले राहुल को साथी खिलाड़ियों ने आईसमैन नाम दिया है। आईसमैन तेवतिया से मैच के बाद प्रजेंटेशन में आईसमैन कहे जाने संबंधित सवाल पूछा गया तो तेवतिया ने कहा, मैं ये नहीं कह सकता कि मैं वहां बल्लेबाजी के दौरान कूल रहता हूं, दिखता भले ही कूल हूं लेकिन दिमाग में बहुत सारी चीजें चल रही होती हैं। जो प्लान होता है उसे किस ओवर से एग्जीक्यूट करूं, कौन से गेंदबाज के खिलाफ चांस लेना चाहिए। ये सब सोचता हूं उसके बाद प्लानिंग को फॉलो करता हूं। 

गेंद की दिशा में खेलता हूं शॉट्स 
बैटिंग के दौरान क्या करते हैं फील्डिंग देखकर स्पॉट चुनते हो या कुछ और करते हो, इसके जवाब में राहुल ने कहा, डेथ ओवर में आपको प्री-प्लान्ड शॉट्स खेलने पड़ते हैं। मैं फील्डिंग जरूर देखता हूं लेकिन अंत में आपको गेंद देखकर ही मारनी होती है। मैं कोशिश करता हूं कि गेंद जहां पर हो उसे देखकर मारूं, ऑफ स्टंप्स पर हो तो ऑफ साइट में खेलूं और लेग स्टंप पर हो तो वो मेरा स्ट्रांग एरिया है तो मैं उसे वहां ना छोड़ूं। 

ऑफ साइड में बल्लेबाजी की है पूरी तैयारी 
लोग सोचते थे कि राहुल तेवतिया लेग साइड के खिलाड़ी हैं लेकिन अब आप ऑफ साइट में भी शॉट्स खेलते हैं आज भी ऐसा किया, तो राहुल ने कहा, आईपीएल के इस सीजन के आगाज से पहले मैं अपना ऑफ साइड का खेल बेहतर करके आया था। मैंने ऑफ साइड में काफी शॉट्स खेले, लेकिन अब गेंदबाज भी प्लान करके लगे थे एक फील्डर तैनात करके तो मैंने सोचा था कि अगर ऑफ साइड में मैं फील्ड के बीच से शॉट्स खेलूं तो वो भी बाउंड्री के लिए जा सकते हैं। इसलिए आज मैंने दोनों साइड का गेम ओपन किया। 

पिचें अच्छी हैं हासिल कर सकते हैं 4 ओवर में 60 का लक्ष्य 
राहुल तेवतिया को कौन सा स्कोर लक्ष्य का पीछा करते हुए ज्यादा लगेगा? ऐसे में उन्होंने कहा, ऐसा नहीं है कि कौन सा टारगेट ज्यादा है और कौन सा कम? कई पिचें ऐसी होती हैं जहां पांच ओवर में 60 रन ज्यादा होते हैं। यहां की पिचें बहुत अच्छी हैं और 4 ओवर में 60 रन के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं और हम पहले ओवर से ये काम कर रहे हैं। 

मिलर के साथ गुजारा है लंबा वक्त 
मिलर और तेवतिया के बीच शनिवार को पांचवें विकेट के लिए 40 गेंद में 79* रन की नाबाद साझेदारी हुई। मिलर के साथ लगातार अच्छी साझेदारी का राज साझा करते हुए राहुल ने कहा, हम पिछले कुछ सीजन से एक साथ खेल रहे हैं। एक साथ एक साल पंजाब किंग्स में रहे, इसके बाद दो साल राजस्थान रॉयल्स के साथ साझा किए और अब गुजरात के लिए एक साथ खेल रहे हैं। ऑफ द फील्ड भी हमारे बीच अच्छी बॉन्डिंग है। हम एक साथ काफी चर्चा करते हैं। नेट सेशन के दौरान भी हम यही बात करते हैं कि गेम कैसे फिनिश करना है। अब अंदर एक साथ गेम खत्म कर रहे हैं तो मजा आ रहा है। 

अंदर होना चाहिए कुछ भी करने का आत्मविश्वास 
विरोधी टीमों को लगता है कि जबतक राहुल पिच पर है तब तक मैच खत्म नहीं हुआ है तो इसके बारे में राहुल तेवतिया ने कहा, अपने अंदर ये विश्वास बनाए रखना जरूरी है कि जबतक आप क्रीज पर हो तो कुछ भी कर सकते हो। अगर वो विश्वास है तो मैच फिनिश करने का दम भी और बढ़ जाता है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।