लाइव टीवी

IPL 2020 की प्राइज मनी में भारी कटौती, विजेता और उपविजेता की रकम रह गई आधी

Updated Mar 04, 2020 | 11:36 IST

Indian Premier League Prize Money: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के लिए खर्चे में कटौती करने का फैसला किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आईपीएल

नई दिल्ली: अर्थव्यवस्था में सुस्ती का असर अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पर पड़ता हुआ दिख रहा है। बीसीसीआई इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सत्र में कई चीजों में कटौती करने जा रहा है। आईपीएल की आठ फ्रेंचाइजी सहित सभी हितधारकों को गए एक सर्कुलर भेजा गया है जिसमें बोर्ड ने दोहराया है कि वह इस सत्र से आईपीएल का उद्घाटन समारोह आयोजित नहीं करेगा। इतना ही नहीं सर्कुलर में कहा गया है कि प्लेऑफ स्टेंडिंग फंड भी मौजूदा सीजन के लिए कम किया जाएगा।

आईपीएल विजेता की प्राइज मनी आधी

बीसीसीआई ने आईपीएल 2020 के लिए खर्चे में कटौती करते हुए चैंपियन और उप विजेता टीम को मिलने वाली इनामी राशि को 2019 की तुलना में आधा करने का फैसला किया है। पिछले सीजन में विजेता को 20 करोड़ जबकि उपविजेता टीम को 12.5 करोड़ रुपए मिले थे। सर्कुलर में कहा गया है कि आईपीएल 2020 के फाइनल जीतने वाली टीम को 10 करोड़ रुपए, उपविजेता को 6.25 करोड़ रुपए और तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों को 4 करोड़ 37 लाख 50 हजार रुपए दिए जाएंगे।

'सभी फ्रेंचाइजी काफी अच्छी स्थिति में हैं'

पीटीआई के मुताबिक, बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, 'सभी फ्रेंचाइजी काफी अच्छी स्थिति में हैं। उनके पास अपनी आय बढ़ाने के लिए प्रायोजन जैसे कई तरीके हैं। यही कारण है कि इनामी राशि को लेकर यह फैसला किया गया।' हालांकि आईपीएल मैच की मेजबानी करने वाले राज्य संघ को एक करोड़ रुपए मिलेंगे जिसमें बीसीसीआई और फ्रेंचाइजी दोनों 50 लाख रुपए का योगदान देंगे।

बिजनेस क्लास टिकट नहीं मिलेगा

यह भी पता चला है कि बीसीसीआई के मध्य स्तर के कर्मचारियों को पहले की तरह उन एशियाई देशों (श्रीलंका, बांग्लादेश, यूएई) की यात्रा के लिए विमान का बिजनेस क्लास का टिकट नहीं मिलेगा जहां उड़ान का समय आठ घंटे से कम है। बीसीसीआई ने लागत को और कम करने के लिए अपने कर्मचारियों के लिए नई यात्रा नीतियां बनाई हैं। पहले के नियम के अनुसार तीन घंटे से अधिक समय की उड़ान के लिए सीनियर कर्मचारियों के लिए एक बिजनस क्लास टिकट की व्यवस्था थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।