लाइव टीवी

फॉफ डुप्लेसी ने धोनी और रैना की इन पारियों को बताया आईपीएल के सबसे खास पल

Updated Apr 16, 2020 | 15:40 IST

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स के सदस्य फॉफ डुप्लेसी ने महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना की इन पारियों को बताया है आईपीएल का सबसे यादगार पल।

Loading ...
faf-du-plessis
मुख्य बातें
  • धोनी ने 2019 में आरसीबी के खिलाफ खेली थी वो पारी
  • रैना ने साल 2013 में रनों का पीछा करते हुए जड़ा था नाबाद शतक
  • धोनी को डुप्लेसी ने बताया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फिनिशर

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज फॉफ डुप्लेसी ने सुरेश रैना और कप्तान एमएस धोनी की पारियों को अपने फेवरेट आईपीएल मूमेंट के रूप में चुना है। डुप्लेसी भी लगातार एक दशक से धोनी की कप्तानी वाली टीम के साथ जुड़े रहे हैं और उसकी सफलता में उनका भी कई मौकों पर योगदान रहा है। ऐसे में जब सीएसके के स्टार खिलाड़ी सुरेश रैना ने डुप्लेसी को आईपीएल से जुड़े खास और यादगार पल चुनने को कहा तो उन्होंने इसके लिए धोनी और रैनी की पारियों को चुना। 

डुप्लेसी ने दो यादगार पारियों के रूप में सुरेश रैना के साल 2013 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ बनाए शतक और धोनी की पिछले सीजन में आरबीसी के खिलाफ खेली नाबाद 84 रन की पारी को चुना जिसमें सीएसके को एक रन के करीबी अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। धोनी ने साल 2019 में आरसीबी के खिलाफ 162 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 48 गेंद में नाबाद 84* रन की पारी खेली थी। इस पारी के दौरान उन्होंने 7 छक्के और पांच चौके जड़े थे। 

अकेले दम पहुंचाया था जीत के मुहाने तक 
मैच में सीएसके की बेहद खराब शुरुआत रही थी और पहले ही ओवर में शेन वॉटसन और सुरेश रैना के विकेट गंवा दिए थे। डेल स्टेन ने ये झटके सीएके को दिए थे। ऐसे में शुरुआती 6 ओवर में चेन्नई केवल 32 रन बना सकी थी और चार विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में कप्तान धोनी और अंबाती रायुडू के बीच हुई 55 रन की साझेदारी के बाद मैच का रुख पलट गया था। रायुडू के 29 गेंद पर 29 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटने के बाद ब्रावो ने धोनी का साथ दिया लेकिन 25 रन की साझेदारी दोनों के बीच हो सकी। धोनी 84 रन की पारी खेलने का बाद भी अपनी टीम की जीत नहीं दिला सके और 1 रन के अंतर से मैच गंवा दिया।

धोनी हैं सर्वश्रेष्ठ फिनिशर 
डुप्लेसी ने धोनी की इस पारी के बारे में कहा, हमने महज 60 रन पर छह या सात विकेट गंवा दिए थे ऐसे में हम 90 रन पर आउट हो जाते लेकिन धोनी ने सारा दबाव सहन कर लिया और लगातार छक्के जड़ने शुरू कर दिए। जो भी छक्के उन्होंने जड़े वो स्टेडियम के बाहर जा रहे थे। उन्होंने 40 गेंद में धमाकेगार पारी खेल दी। जीत के लिए आखिरी ओवर में 26 रन चाहिए थे लेकिन अंत में हम जीत नहीं हासिल कर सके। डुप्लेसी ने धोनी को सर्वश्रेष्ठ फिनेशर बताते हुए कहा,  अंत में धोनी जो कि शुरुआत से ही इस टीम का हिस्सा है लेकिन मैं उन्हें खेल के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर के रूप में देखता हूं। 

रैना ने खेली थी धमाकेदार शतकीय पारी 
वहीं डुप्लेसी  ने साल 2013 में सुरेश रैना द्वारा किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेली शतकीय पारी यादगार पल बताया। डुप्लेसी ने को रैना ने ही यादगार पल बताने के लिए कहा था ऐसे में डुप्लेसी ने कहा, मैं सौभाग्यशाली हूं कि तकरीबन 10 साल से इस टीम से जुड़ा हूं। टीम को दो आईपीएल खिताब, दो-तीन चैंपियंस ट्रॉफी खिताब और कई यादगार जीतें इस दौराम मिलीं। मैं इस दौरान खेली गईं कई व्यक्तिगत पारियों को याद करने की कोशिश कर रहा हूं मेरी याददाश्त अच्छी नहीं है इसलिए हो सकता है कुछ आगे पीछे हो जाए।'

साल 2013 में रैना ने शानदार नाबाद शतकीय पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 53 गेंद में छह छक्के और सात चौकों की मदद से 116 रन बनाए थे। उनकी इस पारी की बदौलत चेन्नई की टीम 4 विकेट पर 186 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल हुई थी और टीम को अंत में 15 रन के अंतर से जीत हासिल हुई थी। इस पारी के लिए रैना को मैन ऑफ द मैच चुना गया था। डुप्लेसी ने कहा, 2013 में रैना ने रिकॉर्ड पारी खेलकर जीत हासिल की थी। वो शानदार पारी थी।'

इन पारियों का भी किया जिक्र
इसके अलावा डुप्लेसी ने साल 2018 में ड्वेन ब्रावो ने मुंबई के खिलाफ शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी। हम उस मैच में सात-आठ रन के स्कोर पर बल्लेबाजी करने आए  और 67-70 रन की पारी महज 40 गेंद में खेली। वो पारी केवल छक्के जड़ने वाली थी। उन्होंने उस मैच में कैसे जीत दिलाई मुझे आज भी नहीं मालूम। शेन वॉटसन ने साल 2018 के फाइनल में शानदार शतकीय पारी खेलकर चेन्नई को तीसरी खिताबी जीत दिलाई। उन्होंने 2019 में भी ऐसा किया। इस बार वो शतक से महज 2 रन दूर रह गए। पिछले कुछ सालों से वो शानदार फॉर्म में हैं।'

अब डुप्लेसी ने मिस्टर क्रिकेट के नाम से विख्यात माइक हसी को अपनी फेवरेट आईपीएल यादों का खुलासा करने के लिए नॉमिनेट किया है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।