लाइव टीवी

2 नए खिलाड़ी, 4 एक्स्ट्रा गेंदबाज, जानिए ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए घोषित टीम इंडिया की 5 खास बातें

Updated Oct 27, 2020 | 06:08 IST

Analysis of Team India for Australia Tour: बीसीसीआई द्वारा ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए घोषित भारतीय क्रिकेट टीम में कई बदलाव और नई चीजें देखने को मिलीं। ये हैं उससे जुड़ी 5 खास बातें।

Loading ...
ऑस्ट्रेलिया दौरे की लिए घोषित टीम इंडिया

नई दिल्लीः सोमवार को बीसीसीआई की सीनियर सेलेक्शन कमिटी ने भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का चयन किया। चयनकर्ताओं ने टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीमें चुनीं। इन तीनों ही टीमों में कुछ चीजें ऐसी रहीं जो कि अलग व खास थीं। आईपीएल 2020 के बाद विराट कोहली की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया रवाना होने वाली भारतीय टीम वहां लंबा समय बिताने वाली है इसलिए इस चयन में कई चीजों को ध्यान में रखा गया है। आइए जानते हैं वो 5 प्रमुख बातें जिन्हें इस चयन का मुख्य आकर्षण कहा जा सकता है।

1. रोहित शर्मा नदारद, क्या है अजीब बात?

चयन समिति ने टेस्ट वनडे और टी20 टीमों का ऐलान किया लेकिन फैंस इन टीमों में एक नाम खोजते ही रह गए- रोहित शर्मा। भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर और सीमित ओवर क्रिकेट में टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा को चोटिल होने के कारण टीम में शामिल नहीं किया गया है। यहां अजीब बात ये है कि आईपीएल मुकाबले में जब रोहित शर्मा की मांसपेशियों में चोट आई तो वो दो मुकाबलों में बेशक नहीं खेले लेकिन मुंबई इंडियंस ने उनके टूर्नामेंट से बाहर होने का आधिकारिक ऐलान नहीं किया, जबकि चयनकर्ताओं ने उन्हें अभी से टीम इंडिया से बाहर रखने का फैसला लिया है। टीम में ईशांत शर्मा का नाम भी नहीं है। बीसीसीआई ने कहा है कि इन दोनों पर बोर्ड की मेडिकल टीम करीबी तौर पर नजर रखेगी।

2. केएल राहुल का कद बढ़ा

इन दिनों आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की अगुवाई में व्यस्त केएल राहुल ने अपनी बल्लेबाजी के साथ-साथ कप्तानी से भी फैंस का दिल जीता है। अब तक उनकी टीम तीन सुपर ओवर खेल चुकी है और लगातार अच्छा प्रदर्शन करती आ रही है। शायद इसी को नजर में रखते हुए चयनकर्ताओं ने रोहित की गैरमौजूदगी में राहुल को वनडे और टी20 टीम का उप-कप्तान चुन लिया है।

3. रिषभ पंत का 'मोटापा' पड़ा भारी?

इन टीमों में एक चीज और चौंकाने वाली दिखी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए घोषित हुई टीम में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का नाम तो शामिल है लेकिन वनडे और टी20 में इस धुआंधार बल्लेबाज का नाम गायब है। गौरतलब है कि टीम चयन से पहले एक रिपोर्ट में बताया गया था कि इसकी वजह रिषभ पंत का बढ़ता वजन है।

4. टीम में दो नए चेहरे

टीम के इस ऐलान में दो नए चेहरे भी नजर आए हैं। कुछ ही दिन पहले आईपीएल मुकाबले में 5 विकेट लेकर सबको दंग करने वाले 'मिस्ट्री' स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने भारतीय टी20 टीम का टिकट हासिल कर लिया है। वहीं टेस्ट टीम में भी एक नया चेहरा देखने को मिला है और ये हैं तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज जिन्होंने कुछ ही दिन पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

5 ऑस्ट्रेलिया जाएंगे चार 'एक्स्ट्रा' गेंदबाज, खेलेंगे नहीं

चयनकर्ताओं ने टेस्ट, वनडे और टी20 टीम के अलावा चार और नामों का ऐलान किया। ये हैं चार गेंदबाज जिन्होंने मौजूदा आईपीएल, घरेलू क्रिकेट व जूनियर क्रिकेट में अपना प्रभाव छोड़ा है। ये गेंदबाज हैं- टी.नटराजन, कार्तिक त्यागी, कमलेश नागरकोटी और ईशान पोरेल। ये चारों गेंदबाज मैच तो नहीं खेलेंगे लेकिन वहां ट्रेनिंग के दौरान नेट्स में भारतीय टीम के बल्लेबाजों को अभ्यास जरूर कराएंगे। बीसीसीआई ये फॉर्मूला इससे पहले भी अपना चुकी है। इससे ना सिर्फ इन युवा गेंदबाजों को विदेश में गेंदबाजी करने का कुछ अनुभव मिलता है बल्कि जरूरत पड़ने पर विकल्प के रूप में भी वे तैयार रहते हैं।

इन 5 खास बातों के अलावा भी कुछ पहलू हैं। जैसे- वनडे टीम में शुभमन गिल को मौका मिला है। मंयक अग्रवाल भी बनडे टीम में आए हैं। शार्दुल ठाकुर भी वनडे टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। वनडे और टी-20 में रोहित की जगह मयंक अग्रवाल को जगह मिली है। मयंक संभवत: शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करते हुए देखे जा सकते हैं। शुभमन गिल सलामी बल्लेबाज के तीसरे विकल्प होंगे। राहुल की टेस्ट टीम में वापसी हुई है। नवदीप सैनी एक और ऐसा नाम है जिन्हें तीन टीमों में जगह मिली है। वनडे और टी-20 टीम में जगह बनाने वाले हार्दिक पांड्या को टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया गया है।

ये हैं ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए तीनों भारतीय टीमें

भारतीय वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा और युजवेंद्र चहल।

भारतीय टी-20 टीम: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती, शिखर धवन और मयंक अग्रवाल।

भारतीय टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रनन अश्विन, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और नवदीप सैनी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।