लाइव टीवी

IPL 2022, GT vs MI Match Highligts: मुंबई ने आखिरी गेंद में दर्ज की रोमांचक जीत, 5 रन से हारा गुजरात

Updated May 07, 2022 | 00:05 IST

TATA IPL 2022, GT vs MI Match Highlights: मुंबई इंडियन्स ने शुक्रवार को गुजरात टाइटन्स को रोमांचक मुकाबले में 5 रन के अंतर से मात देकर सीजन में अपनी दूसरी जीत दर्ज की।

Loading ...
मुंबई इंडियन्स
मुख्य बातें
  • मुंबई इंडियन्स ने गुजरात टाइटन्स को दी 5 रन के अंतर से मात
  • दर्ज की 10वां मैच खेलते हुए सीजन की दूसरी जीत
  • जीत के लिए गुजरात के सामने मुबई इंडियन्स ने रखा था 178 रन का लक्ष्य

TATA IPL 2022, GT vs MI Match Highlights: हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटन्स की टीम ने शुक्रवार को मुंबई इंडियन्स के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में 5 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। जीत के लिए मिले 178 रन के लक्ष्य को गुजरात की टीम हासिल नहीं कर सकी और जीत से पांच रन पीछे रह गई। जीत के लिए आखिरी ओवर में गुजरात को 9 रन बनाने थे लेकिन डेनियल सैम्स के खिलाफ वो केवल 3 रन बना सकी और 5 रन से मैच गंवा दिया। ये मुंबई की सीजन में दूसरी जीत है जबकि गुजरात की लगातार दूसरी हार।  

जीत के लिए 178 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटन्स के लिए पारी का आगाज करने रिद्धमान साहा और शुभमन गिल की जोड़ी ने धमाकेदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 106 रन जोड़े। लेकिन 13वें ओवर में मुरुगन अश्विन ने साहा और गिल दोनों को आउट करके मैच का रुख बदल दिया। अचानक से गुजरात के विकेटों की पतझड़ लग गई। साई सुदर्शन पोलार्ड की गेंद पर हिट विकेट हुए इसके बाद हार्दिक पांड्या 14 गेंद में 24 रन बनाकर रन आउट हो गए। अंत में जीत के लिए 6 गेंद में 9 रन बनाने थे ऐसे में दो रन लेने की कोशिश में तेवतिया ने अपना विकेट गंवा दिया और अंत में पूरा दारोमदार डेविड मिलर के कंधों पर आ गया लेकिन इस बार डेनियल सैम्स ने उन्हें बांधे रखा और केवल 3 रन बनाने दिए और मैच मुंबई के खाते में डाल दिया। 

रन आउट हुए तेवतिया
अंतिम ओवर में जीत के लिए गुजरात को 9 रन बनाने थे। इस कोशिश में डेनियल सैम्स की गेंदबाजी के खिलाफ रन बनाने की कोशिश में तीसरी गेंद पर तेवतिया रन आउट हो गए। उन्होंने 4 गेंद में 3 रन बनाए। 

हिट विकेट हुए साई सुदर्शन, रन आउट हुए पांड्या
हार्दिक के साथ टीम को जीत की ओर बढ़ाने में जुटे बी साई सुदर्शन 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर पोलार्ड की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में हिट विकेट हो गए। उन्होंने 11 गेंद में 14 रन बनाए। आईपीएल में इस तरह आउट होने वाले वो 14वें खिलाड़ी भी हैं। सुदर्शन के आउट होने के बाद कप्तान हार्दिक 14 गेंद में 24 रन बनाकर ईशान के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गए। उन्होंने टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया था। 

साहा और गिल ने जड़े धमाकेदार अर्धशतक, फिर बने अश्विन का शिकार
गुजरात की रिद्धिमान साहा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने धमाकेदार शुरुआत टीम के लिए की। तेजी से रन बनाने की शुरुआत साहा ने की और 34 गेंद पर 6 चौके और 2 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद शुभमन गिल ने भी 6 चौके और 2 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक 33 गेंद में पूरा किया। दोनों के बीच 66 गेंद में पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी हुई। 13वें ओवर की पहली गेंद पर गिल मुरुगन अश्विन की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में किरोन पोलार्ड के हाथों लपके गए। इस तरह साहा और गिल की साझेदारी का अंत हो गया।

दोनों ने पहले विकेट के लिए 106 रन जोड़े। गिल 36 गेंद में 52 रन बनाकर आउट हुए। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर साहा भी 40 गेंद पर 55 रन बनाकर सैम्स के हाथों मुरुगन अश्विन की गेंद पर लपके गए। उन्होंने 55 रन 40 गेंद में बनाए। दो विकेट गिरते ही गुजरात का स्कोर 111 रन पर दो विकेट हो गया।

मुंबई ने बनाए 20 ओवर में 6 विकेट पर 177 रन
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियन्स को कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन ने धमाकेदार शुरुआत दी लेकिन बीच के ओवरों में टीम लड़खड़ा गई। ऐसे में टिम डेविड ने अंत में 21 गेंद में 44 रन की नाबाद पारी खेलकर मुंबई को 20 ओवर में 6 विकेट पर 177 रन तक पहुंचाया। रोहित शर्मा ने 29 गेंद में 45 और ईशान किशन ने 28 गेंद में 43 रन की पारी खेली। गुजरात के लिए सबसे ज्यादा 2 विकेट राशिद खान ने लिए। वहीं अल्जारी जोसेफ, प्रदीप सांगवान और लॉकी फर्ग्युसन ने 1-1 विकेट लिया।

तिलक वर्मा नहीं खेल पाए बड़ी पारी, टिम डेविड ने मचाया धमाल
सीजन में अबतक मुंबई के सबसे सफल बल्लेबाज रहे तिलक वर्मा का बल्ला आज नहीं चला और वो 16 गेंद में 21 रन की पारी खेलकर रन आउट हो गए। इसके बाद डेनियल सैम्स भी खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। ऐसे में एक छोर थामकर खड़े टिम डेविड ने अपने बल्ले का जौहर दिखाया और 21 गेंद में 44 रन की धमाकेदार पारी खेलकर टीम को 20 ओवर में 6 विकेट पर 177 रन तक पहुंचाया। टिम डेविड ने अपनी पारी के दौरान 2 चौके और 4 छक्के जड़े। 

ईशान किशन भी अर्धशतक से चूके, पोलार्ड फिर हुए नाकाम
तेजी से रन बना रहे ईशान किशन भी रोहित शर्मा के बाद अर्धशतक पूरा करने से चूक गए। अल्जारी जोसेफ ने 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्लोअर डिलिवरी पर गच्चा खा गए और मिडविकेट पर खड़े राशिद खान के हाथों लपके गए। ईशान किशन ने 29 गेंद में 45 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का जड़ा। किरोन पोलार्ड का बुरा दौर इस मैच में भी नहीं थमा और वो 14 गेंद में 4 रन बनाकर राशिद खान का गुगली पर गच्चा खाकर बोल्ड हो गए। 

अर्धशतक से फिर चूके रोहित शर्मा, नहीं चला SKY का बल्ला
हिटमैन रोहित शर्मा सीजन में 10वां मैच खेलते हुए पहली बार अपने जाने पहचाने रंग में नजर आए। उन्होंने गुजरात के गेंदबाजों को धुनाई करते हुए 28 गेंद में 43 रन जड़े और एक बार फिर अर्धशतक पूरा करने से चूक गए। आठवें ओवर की तीसरी गेंद पर राशिद की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में रोहित चूक गए और तीसरे अंपायर ने रिव्यू के बाद उन्हें आउट करार दिया।  इस पारी दौरान उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के जड़े और मुंबई के लिए आईपीएल में 200 छक्के भी पूरे कर लिए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव ने तेजी से रन बनाने की कोशिश की लेकिन 11वें ओवर में प्रदीप सांगवान की गेंद पर राशिद खान के हाथों लपके गए। सूर्यकुमार ने 11 गेंद का सामना किया और 13 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 1 छक्का जड़ा। 

गुजरात ने जीता टॉस, किया गेंदबाजी का फैसला
गुजरात टाइटन्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। गुजरात की टीम ने अपनी एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है वहीं मुंबई इंडियन्स ने ऋतिक शौकीन की जगह मुरुगन अश्विन को एकादश में शामिल किया है। पिछले मैच में पंजाब के खिलाफ गुजरात ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था जो को उसे अंत में भारी पड़ा था।

दोनों की प्लेइंग-11(Playing XI):
गुजरात टाइटन्स:
शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), बी साई सुदर्शन, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, अल्जारी जोसेफ, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, प्रदीप सांगवान।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान),ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, कीरोन पोलार्ड, टिम डेविड, डेनियल सैम्स, मुरुगन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, कुमार कार्तिकेय, रिले मेरेडिथ।

ब्रेबोर्न में पिच का कैसा है हाल 

मुकाबले से पहले क्या बोले साहा


पहले और आखिरी पायदान की टीमों के बीच है मुकाबला
गुजरात की टीम जहां 10 में से 8 मैच जीतकर पहले पायदान पर है और तकरीबन अपनी जगह प्लेऑफ में तय कर चुकी है। वहीं पांच बार की चैंपियन मुंबई 9 मैच में से 8 में हार के साथ प्लेऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है। ऐसे में गुजरात के खिलाफ आज के मुकाबले में मुंबई इंडियन्स अपनी साख बचाने के इरादे से उतरेगी। वहीं हार्दिक पांड्या की टीम खुद को पहले पायदान पर और मजबूती से काबिज करने की कोशिश करेगी।

आईपीएल 2022 में आज हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटन्स और रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियन्स के बीच भिंड़त होने जा रही है। दोनों टीमों के बीच यह सीजन की पहली भिड़ंत है। हार्दिक पांड्या अपनी पुरानी टीम के खिलाफ इस सीजन में पहली बार खेलने उतरे हैं। 

टॉस जीतने वाली टीम चुनेगी गेंदबाजी
आईपीएल 2022 में कप्तानों के लिए टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना ट्रेंड बन गया है। हालांकि टीमें पहले बल्लेबाजी करने के बाद भी जीत हासिल कर रही हैं लेकिन कप्तान पहले बल्लेबाजी का फैसला करने से हिचकिचा रहे हैं। ऐसा ही एक बार फिर देखने को मिलेगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।