लाइव टीवी

क्रिस गेल की ताकत और कमजोरी बहुत अच्‍छे से जानता हूं, हरभजन सिंह ने किया बड़ा खुलासा

Updated May 30, 2020 | 15:50 IST

Harbhajan Singh strategy against Chris Gayle: हरभजन ने कहा कि उन्‍हें कभी कैरेबियाई बल्‍लेबाज के सामने गेंदबाजी करने में दिक्‍कत नहीं आई। भज्‍जी ने 'यूनिवर्स बॉस' के खिलाफ अपनी रणनीति का खुलासा किया।

Loading ...
क्रिस गेल और हरभजन सिंह
मुख्य बातें
  • हरभजन सिंह ने क्रिस गेल के खिलाफ अपनी रणनीति का खुलासा किया
  • भज्‍जी ने बताया कि उन्‍हें कभी गेल के सामने गेंदबाजी करने में तकलीफ नहीं हुई
  • भज्‍जी ने गेल की ताकत और कमजोरी का खुलासा किया

नई दिल्‍ली: वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक ओपनर क्रिस गेल दुनिया के सबसे खूंखार बल्‍लेबाजों में से एक हैं। इसमें कोई शक नहीं कि अगर क्रिस गेल मूड में हैं तो फिर गेंदबाजों का दिन बर्बाद होना तय है। गेंद आपको स्‍टैंड्स में जल्‍दी-जल्‍दी जाती हुई दिखेगी। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में क्रिस गेल सबसे बड़ा स्‍कोर बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। उन्‍होंने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 2013 में केवल 66 गेंदों में नाबाद 175 रन की तूफानी पारी खेली थी। चाहे वनडे हो या टी20 इंटरनेशनल या फिर टेस्‍ट क्रिकेट, गेल का आक्रमण गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाने में काफी है।

हालांकि, टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने खुलासा किया कि उन्‍हें कैरेबियाई बल्‍लेबाज के सामने गेंदबाजी करने में कभी दिक्‍कत नहीं हुई। हाल ही में एक इंटरव्‍यू में 39 साल के हरभजन ने खुद को यूनिवर्स बॉस का तमगा देने वाले गेल के खिलाफ रणनीति का खुलासा किया। क्रिकइंफो के द क्रिकेट मंथली में जब हरभजन सिंह से पूछा गया कि डेविड वॉर्नर, क्रिस गेल और सुरेश रैना के खिलाफ उनकी क्‍या रणनीति रहती है? इस पर भज्‍जी ने काफी सटीक जवाब दिया।

भज्‍जी सब जानते हैं

हरभजन सिंह ने कहा, 'वॉर्नर बैकफुट पर शानदार बल्‍लेबाज है। वो कट शॉट खेल सकता है। वह स्विच हिट या स्‍वीप बडे़ अच्‍छे से करता है। वो आपकी गेंद पर कवर्स के ऊपर से शॉट खेलना जानता है। क्रीज के बाहर निकलकर शॉट जमा देगा। गेल की तुलना में मुझे वॉर्नर को गेंदबाजी करने में ज्‍यादा तकलीफ होती है। गेल ऐसे बल्‍लेबाज हैं कि अगर उन्‍हें तेज गेंद डाली तो आपकी गेंद पर लंबे-लंबे छक्‍के जड़ देगा।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'अगर किसी ने गेल को धीमी गेंद डाली, तो उन्‍हें क्रीज के बाहर निकलना पड़ता है, जिसमें वह सहज नजर नहीं आते। मुझे क्रिस गेल को गेंदबाजी करने में कभी दिक्‍कत नहीं हुई। मैंने पावरप्‍ले में गेल के खिलाफ खूब गेंदबाजी की है। वो स्‍वीप नहीं करते। वो मिड ऑन के ऊपर से शॉट नहीं जमाते।' बहरहाल, वॉर्नर की तारीफ करते हुए हरभजन ने कहा, 'वो गेंद देखकर शॉट जमाता है, इसलिए उसके खिलाफ गति में काफी बदलाव करना पड़ता है। आपका शरीर और आंख का संतुलन सही होना जरूरी है। आप उसको नहीं दिखा सकते कि आप डर रहे हो।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।