लाइव टीवी

IPL: कोरोना वायरस ने IPL 2020 पर लगाया ग्रहण, 12 साल पहले आज ही के दिन आईपीएल की हुई थी शुरुआत

Updated Apr 18, 2020 | 22:05 IST

How IPL started: कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने घोषणा की है कि आईपीएल 2020 आगामी आदेश तक के लिए स्थगित किया जाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आईपीएल कब और कैसे शुरू हुआ
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए आईपीएल-13 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है
  • बीसीसीआई सचिव जय शाह ने हाल ही में इस पर एक बयान जारी करते हुए कहा
  • आईपीएल फ्रेंचाईजी टूर्नामेंट की शुरुआत 2008 में हुई थी

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां एडिशन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। दुनियाभर में कोरोना वायरस ने अपने कहर से तबाही मचा दी है। लगभग 200 से भी ज्यादा देशों में कोरोना वायरस का प्रकोप फैल चुका है, जिससे अब तक दुनियाभर में करीब डेढ़ लाख से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 15 लाख से भी ज्यादा लोग संक्रमित हैं। वहीं भारत की बात की जाए तो 450 से भी ज्यादा लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है जबकि 14,000 से भी ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। 

इस महामारी के चलते ना सिर्फ भारत बल्कि दुनियाभर के स्पोर्ट्स इवेंट्स रद्द कर दिए गए हैं। जापान की राजधानी तोक्‍यो में होने वाले ओलंपिक को भी एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में ये घोषणा करते हुए कहा कि आईपीएल 2020 आगामी आदेश तक के लिए स्थगित किया जाता है।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने इस पर एक बयान जारी करते हुए कहा कि कोविड-19 को लेकर वैश्विक खतरे को देखते हुए बीसीसीआई की आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल 2020 को अगले आदेश तक के लिए स्थगित करने का फैसला किया है। 

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आईपीएल के 13वें संस्करण का आयोजन 29 मार्च से 24 मई के बीच होना था, लेकिन इसे पहले तो 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित किया गया था। लेकिन सरकार द्वारा लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाए जाने के बाद इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। आईपीएल फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट की शुरुआत 2008 में हुई थी। साल 2019 तक हर साल इस टूर्नामेंट का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया।

IPL कब और कैसे शुरू हुआ

शुरुआत में बीसीसीआई क्रिकेट के सबसे नए फॉर्मेट को लेकर ज्यादा गंभीर नहीं थी। जी ग्रुप द्वारा शुरू की गई इंडियन क्रिकेट लीग (आईसीएल) भी ज्यादा सफल नहीं रही थी। लेकिन साल 2007 में भारत ने धोनी की कप्तानी में पहला टी20 विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया। इसके बाद भारत में टी20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए आईपीएल के आयोजन की योजना बनाई गई। 

13 सितंबर 2007 को बीसीसीआई ने फ्रेंचाईजी आधारित टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत की थी। आईपीएल का पहला सीजन अप्रैल 2008 में शुरू हुआ था। दिल्ली में एक हाई-प्रोफाइल ग्रैंड सेरेमनी के तहत आईपीएल के पहले सीजन की शुरुआत की गई थी। यह यूरोप के फुटबॉल टूर्नामेंट इंग्लिश प्रीमियर लीग के मॉडल पर डिजाइन किया गया है।  

उस समय बीसीसीआई के वाइस प्रेसीडेंट ललित मोदी ने टूर्नामेंट के फॉर्मैट, प्राइज मनी, फ्रेंचाईजी रेवेन्यू सिस्टम और इसके रुल्स को लेकर एक गाइडलाइन्स बनाई थी। आईपीएल के आईडिया के पीछे जिस मास्टरमाइंड का हाथ था उसका श्रेय ललित मोदी को ही जाता है। ललित मोदी ने इसके उद्घाटन समारोह में कहा था कि आईपीएल 7 सदस्यों वाली गवर्निंग काउंसिल के द्वारा चलाई जाएगी, जिसमें भारतीय खिलाड़ी और बीसीसीआई के अध्यक्ष रहेंगे।

जनवरी 2008 में पहली बार लीग के लिए नीलामी आयोजित की गई। नीलामी के अंत में आईपीएल के टीमों को शहरों के आधार पर निर्धारित किया गया ये टीमें थीं- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स, डेक्‍कन चार्जर्स, राजस्‍थान रॉयल्‍स, कोलकाता नाइटराइडर्स, किंग्‍स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस। आईपीएल का पहला मैच 18 अप्रैल 2008 को आरसीबी (बैंगलौर) और केकेआर (कोलकाता) के बीच बेंगलुरु में खेला गया। 

ब्रैंडन मैकुलम ने दिलाई धमाकेदार शुरुआत

आईपीएल इतिहास का पहला मैच केकेआर और आरसीबी के बीच खेला गया था। इस मैच में केकेआर के लिए खेलने वाले कीवी बल्लेबाज ब्रैडन मैकुलम ने 158 रन की धमाकेदार पारी खेली थी। इस पारी के दौरान उन्होंने 10 चौके और 13 छक्के जड़े थे। उनकी इस पारी की बदौलत केकेआर ने 3 विकेट पर 222 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब ने आरसीबी की टीम महज 82 रन बनाकर ढेर हो गई थी। इस मैच ने आईपीएल को सुपरहिट बना दिया था। इसके बाद ये दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग बन गई और उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज दुनिया का हर खिलाड़ी इसमें खेलना चाहता है


  

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।