लाइव टीवी

IND vs SL: नया कोच, नया कप्तान, नया दौर..जानिए भारत-श्रीलंका सीरीज में क्या कुछ होगा 'नया'

Updated Jun 28, 2021 | 08:00 IST

India's tour of Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच 13 जुलाई से सीमित ओवर क्रिकेट सीरीज शुरू होगी। भारत ने श्रीलंका दौरे के लिए दूसरे दर्जे की टीम चुनी, जिसकी कमान शिखर धवन के हाथों में हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
शिखर धवन और राहुल द्रविड़
मुख्य बातें
  • भारत और श्रीलंका के बीच सीमित ओवर सीरीज में कुल 6 मुकाबले खेले जाएंगे
  • भारतीय टीम के कप्‍तान शिखर धवन जबकि उप-कप्‍तान भुवनेश्‍वर कुमार होंगे
  • भारत और श्रीलंका के बीच 13 जुलाई को पहला वनडे खेला जाएगा

नई दिल्‍ली: भारत के श्रीलंका दौरे पर बहुत कुछ नया और पहली बार होने वाला है। नया कोच, नया कप्‍तान, नए खिलाड़ी और भी बहुत कुछ। यह पहला मौका होगा जब दो सीनियर भारतीय पुरुष टीमें एक ही समय पर द्विपक्षीय सीरीज खेलेंगी। पांच साल से ज्‍यादा समय में यह पहला मौका है, जब भारतीय टीम बिना विराट कोहली और रोहित शर्मा के किसी वनडे सीरीज में हिस्‍सा लेगी। 

बीसीसीआई पहले ही श्रीलंका दौरे के लिए 20 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा कर चुका है। इसके बाद यह भी साफ हो गया कि राहुल द्रविड़ इस भारतीय टीम के हेड कोच होंगे। तो टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ पहली बार सीनियर राष्‍ट्रीय टीम के हेड कोच की भूमिका निभाएंगे। शिखर धवन पहली बार भारतीय टीम की कप्‍तानी करेंगे। वो भारत के 40वें कप्‍तान बनेंगे। 

श्रीलंका जाने वाली भारतीय टीम में पांच नए चेहरों को मौका मिला है। देवदत्‍त पडिक्‍कल, रुतुराज गायकवाड़, नितीश राणा, कृष्‍णप्‍पा गौतम और चेतन सकारिया पहली बार सीनियर भारतीय टीम का हिस्‍सा बनेंगे। इस तरह भारत का श्रीलंका दौरा नए पन में बहुत खास होने वाला है।

भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर कुल 6 सीमित ओवर मैच खेलेगी। दोनों देशों के बीच 13 जुलाई से तीन वनडे मैचों की सीरीज शुरू होगी और इसके बाद तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी। 13, 16 और 18 जून को क्रमश: पहला, दूसरा और तीसरा वनडे खेला जाएगा। इसके बाद 21, 23 और 25 जुलाई को क्रमश: तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे।

चलिए आपको बताते हैं कि इस बार श्रीलंका दौरे पर क्‍या नया होने वाला है:

नई टीम : विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम इस समय यूके में है। शिखर धवन के नेतृत्‍व में भारत की दूसरे दर्जे की टीम श्रीलंका दौरे पर होगी। एक ही समय पर टेस्‍ट और वनडे सीरीज खेलेगी भारतीय टीम। यह एकदम नयापन होगा। इससे पहले 1998 में भारत ने दो टीमें एक-साथ खिलाई थी, लेकिन तब दोनों ही सीमित ओवर क्रिकेट खेल रहे थे। इस बार अलग और नया होगा। एक टीम सीमित ओवर सीरीज खेलेगी तो दूसरी टीम 4 अगस्‍त से इंग्‍लैंड में टेस्‍ट सीरीज खेलेगी।

नया कप्‍तान - भारतीय टीम को श्रीलंका दौरे के माध्‍यम से नया कप्‍तान मिल गया है। शिखर धवन इस टीम की कमान संभालेंगे। शिखर धवन भारत के 40वें कप्‍तान होंगे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज पहली बार राष्‍ट्रीय टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे।

नया कोच - राहुल द्रविड़ पहली बार भारतीय टीम के हेड कोच की भूमिका निभाएंगे। इससे पहले वह 2014 में इंग्‍लैंड दौरे पर छोटी सी अवधि के लिए राष्‍ट्रीय टीम की कोचिंग कर चुके हैं, लेकिन अब पहला मौका है जब पूर्णकालिक हेड कोच बनकर काम करेंगे।

नए खिलाड़ी - भारत ने श्रीलंका दौरे के लिए पांच नए चेहरों देवदत्‍त पडिक्‍कल, रुतुराज गायकवाड़, नितीश राणा, कृष्‍णप्‍पा गौतम और चेतन सकारिया को शामिल किया है। इन खिलाड़‍ियों के प्रदर्शन पर एक नजर।

देवदत्‍त पडिक्‍कल - बाएं हाथ के ओपनर ने निरंतर बेहतर प्रदर्शन किया। विजय हजारे ट्रॉफी में सात पारियों में 737 रन बनाए और लगातार चार लिस्‍ट ए शतक जमाने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज बने। आईपीएल में पडिक्‍कल ने आरसीबी में अपनी जगह बतौर ओपनर पक्‍की कर ली है। उन्‍होंने निलंबित आईपीएल 2021 में एक शतक भी जमाया था।

रुतुराज गायकवाड़ - गायकवाड़ ने 58 लिस्‍ट ए मैचों में 47.87 की औसत से रन बनाए हैं। इसके अलावा आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए खेलते हुए केवल 13 मैचों में पांच अर्धशतक जड़ दिए।

नितीश राणा - नितीश राणा की लिस्‍ट ए क्रिकेट में 41.27 की औसत है। वह टी20 में 8.18 प्रति ओवर से रन बनाते हैं। वह आईपीएल में केकेआर के लिए खेलते हुए सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह और युसूफ पठान जितने अर्धशतक जमा चुके हैं।

कृष्‍णप्‍पा गौतम - चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आईपीएल 2021 नीलामी में गौतम को 9.25 करोड़ रुपए में खरीदा था। लिस्‍ट ए क्रिकेट में गौतम ने 47 मैचों में 70 विकेट चटकाए। उनका बल्‍लेबाजी का स्‍ट्राइक रेट 141.26 का है। गौतम ने घरेलू टी20 मैचों में गेंद व बल्‍ले से कई शानदार प्रदर्शन किए, जिसकी वजह उन्‍हें राष्‍ट्रीय टीम में मौका मिला।

चेतन सकारिया - 23 साल के क्रिकेटर की जिंदगी एकदम से बदल गई। राजस्‍थान रॉयल्‍स ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को 1.2 करोड़ रुपए में खरीदा। आईपीएल से पहले चेतन सकारिया के छोटे भाई ने आत्‍महत्‍या कर ली थी। आईपीएल 2021 के निलंबित होने के बाद उनके पिता का कोविड-19 के कारण देहांत हो गया। हालांकि, सकारिया का चयन शैली के बलबूते हुआ है। उन्‍होंने आईपीएल के अपने सात में से पहले छह विकेट केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, एमएस धोनी और नितीश राणा के लिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।