लाइव टीवी

BCCI अधिकारी ने IPL 2020 के शुरू होने पर दी बड़ी अपडेट, फैंस को मिल सकती है खुशखबरी

Updated Mar 24, 2020 | 09:13 IST

IPL 2020 suspended at the moment: आईपीएल 2020 की शुरुआत 29 मार्च को होने वाली थी। कार्यक्रम भी तय हो चुका था। मगर कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण इसे 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया।

Loading ...
आईपीएल ट्रॉफी
मुख्य बातें
  • कोरोनावायरस के कारण आईपीएल 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित किया गया
  • बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि आईपीएल पूरा हो सकता है अगर मई के पहले सप्‍ताह में शुरू हो जाए तो
  • बीसीसीआई 2009 आईपीएल से प्रेरणा लेकर आईपीएल 2020 पूरा करा सकता है

मुंबई: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 की मेजबानी को लेकर संदेह की स्थिति बनी हुई है। कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने लीग को 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित कर दिया है। आईपीएल पर यह प्रतिबंध भारतीय सरकार द्वारा लगाया गया, जिन्‍होंने बोर्ड को ऐसा कदम उठाने के लिए बाध्‍य किया। भारत सरकार ने स्‍पष्‍ट किया कि टूर्नामेंट की शुरुआत 29 मार्च से नहीं होगी।

इसके बाद से यह चर्चा उठने लगी कि इस साल आईपीएल हो भी पाएगा या नहीं। हालांकि, रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई अधिकारी ने खुलासा किया है कि अगर लीग का उद्घाटन मैच मई के पहले सप्‍ताह में हो जाता है तो फिर पूरी आईपीएल हो जाएगा। अधिकारी के मुताबिक बीसीसीआई वह आईडिया अपना सकता है कि 2009 में कैसे आईपीएल की मेजबानी की थी जब टूर्नामेंट को लोकसभा चुनाव के कारण दक्षिण अफ्रीका शिफ्ट करना पड़ा था।

अधिकारी ने जोर देकर कहा कि अप्रैल के अंत तक कोरोनावायरस की महामारी का दौर खत्‍म हो जाए और फिर मई के पहले सप्‍ताह में टूर्नामेंट की शुरुआत हो, तो आईपीएल 2020 पूरा आयोजित हो सकता है।

2009 में सिर्फ 37 दिनों में 59 मैच खेले गए

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, 'हम अप्रैल के अंत तक इंतजार कर रहे हैं। अगर मई के पहले सप्‍ताह में आईपीएल का उद्घाटन मैच नहीं खेला गया तो फिर इस साल लीग का आयोजित होना मुश्किल है। अगर हमें प्रक्रियाओं का पालन करने के लिए अप्रैल के अंत तक रूकना पड़ा, तो हम दक्षिण अफ्रीका एडिशन से सबक लेकर लीग का सफल आयोजन करेंगे।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'अगर आपको याद हो तो वह छोटा आईपीएल था, जहां 37 दिनों में 59 मैच खेले गए थे और हम भी ऐसा कर सकते हैं। मगद ऐसे में कुछ चीजों का ख्‍याल रखना होगा। टूर्नामेंट का आयोजन महाराष्‍ट्र में किया जा सकता है, जहां चार अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम हैं। इससे यात्रा कम होगी और यह भी विश्‍वास रहेगा कि मैच ताजा पिच पर खेले जाएंगे।'

बचेगा यात्रा का खर्चा

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, 'आप ऐसी स्थिति में देशभर की यात्रा नहीं कर सकते। अगर हमें जरूरी अनुमति मिली, तो फिर हम महाराष्‍ट्र पर टिके रहेंगे क्‍योंकि मुंबई में तीन जबकि पुणे में हमारे पास एक अंतरराष्‍ट्रीय मैदान है। मुझे भरोसा है कि इससे मदद मिलेगी और टीमों को खेलने के लिए ताजा विकेट मिलेगा। मगर इसके साथ ही यात्रा भी घट जाएगी।'

अधिकारी ने कहा, 'मगर इससे पहले सरकार टूर्नामेंट आयोजन की अनुमति दे। जनता और खिलाड़ी की सुरक्षा प्राथमिकता है। बीसीसीआई अध्‍यक्ष यह बात कई बार कह चुके हैं।' बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने हाल ही में आईपीएल को छोटा करने की बात कही थी। हालांकि उन्‍होंने साथ ही कहा था कि अभी इस बारे में कुछ भी कहना बहुत जल्‍दबाजी होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।