लाइव टीवी

DC vs RR Match Preview & Prediction: दिल्ली के खिलाफ पहले दौर की हार का हिसाब चुकता करने उतरेगा राजस्थान 

Updated Oct 14, 2020 | 12:55 IST

Delhi Capitals vs Rajasthan Royals Match Preview: आईपीएल 2020 में आज दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच भिड़ंत होने जा रही है। जानिए मैच से जूड़ी सभी जरूरी बातें।

Loading ...
श्रेयस अय्यर और स्टीव स्मिथ( साभार IPL/BCCI)
मुख्य बातें
  • दोनों के बीच हुए सीजन के पहले मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को दी थी 46 रन से मात
  • बल्लेबाजी में चमके थे शेमरॉन हेटमायर, वहीं रबाडा और अश्निन ने गेंदबाजी में मचाया था धमाल
  • पिछले मैच में हार का बदला लेने की फिराक में है राजस्थान

दुबई: बेन स्टोक्स की वापसी से मजबूत बनी राजस्थान रॉयल्स की टीम शीर्ष क्रम की नाकामी से उबरकर बुधवार को यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पिछली हार का बदला चुकता करने की कोशिश करेगी। दिल्ली ने पिछले सप्ताह रॉयल्स को 46 रन से हराया था। स्टीव स्मिथ की अगुवाई वाली रॉयल्स की टीम उससे सबक लेकर इस मैच में कड़ी चुनौती पेश करेगी।

जब दोनों टीमें पिछली बार एक दूसरे से भिड़ी थीं तो रॉयल्स की टीम में स्टोक्स नहीं थे। इंग्लैंड का यह ऑलराउंडर भले ही पहले मैच में अपना जलवा नहीं दिखा सका लेकिन उनकी उपस्थिति में यह पूर्व चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पांच विकेट से जीत दर्ज करके चार मैच के हार के क्रम को तोड़ने में सफल रहा।

स्टोक्स के आने से संतुलित हुई है रॉयल्स की टीम
स्मिथ ने कहा, 'स्टोक्स की वापसी से हमारी टीम में अच्छा संतुलन पैदा हो गया है। उसने केवल एक ओवर किया क्योंकि वह अभी लॉकडाउन से बाहर निकला हैं और लय में लौटने की कोशिश कर रहा है।'

स्टोक्स जहां रॉयल्स के लिये बेहद महत्वपूर्ण है वहीं टीम शीर्ष क्रम की असफलता से भी पार पानी चाहेगी। शीर्ष क्रम की नाकामी के कारण निचले क्रम के बल्लेबाजों पर दबाव बन रहा है। कप्तान स्मिथ और संजू सैमसन ने पहले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन इसके बाद उनका बल्ला कुंद पड़ा है।

तेवतिया के प्रदर्शन पर निर्भर रही है राजस्थान
जोस बटलर ने मुंबई इंडियन्स के खिलाफ 44 गेंदों पर 70 रन बनाये लेकिन वह पिछले दो मैचों में अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाये। अगर राहुल तेवतिया अच्छा प्रदर्शन नहीं करते तो रॉयल्स की स्थिति और नाजुक होती।

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक ओवर में पांच छक्के जड़ने वाले तेवतिया ने सनराइजर्स के खिलाफ पिछले मैच में 28 गेंदों पर 45 रन बनाये थे। दूसरी तरफ दिल्ली को अपने पिछले मैच में मुंबई से हार का सामना करना पड़ा था। श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाली टीम उस हार को भुलाकर फिर से अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी।


रबाडा ने संभाली है दिल्ली की गेंदबाजी की कमान
दिल्ली के पास आक्रामक बल्लेबाज हैं और कागिसो रबाडा की अगुवाई में उसकी गेंदबाजी भी मजबूत है। रबाडा ने अब तक 17 विकेट लिये है। उन्हें हमवतन दक्षिण अफ्रीकी एनरिक नॉर्ट और हर्षल पटेल का अच्छा सहयोग मिला है। रविचंद्रन अश्विन ने भी अक्षर पटेल के साथ मिलकर अच्छी गेंदबाजी की है।

रॉयल्स के खिलाफ पिछले मैच में हालांकि मार्कस स्टोइनिस के आलराउंड खेल से दिल्ली को जीत मिली थी। स्मिथ को उम्मीद रहेगी कि स्टोक्स उनकी तरफ से ऐसी ही भूमिका निभाएंगे। रॉयल्स के गेंदबाजी विभाग में जोफ्रा आर्चर के अलावा स्पिनर तेवतिया और श्रेयस गोपाल को लगातार मौका मिलता रहा है।

दिल्ली के बल्लेबाजी विभाग में शिखर धवन की फार्म में वापसी सकारात्मक संकेत है। पृथ्वी शॉ और अय्यर पहले ही अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के चोटिल होने के कारण दिल्ली को पिछले मैच में शिमरोन हेटमायर को बाहर करके अलेक्स कैरी को अंतिम एकादश में शामिल करना पड़ा था। यह अजिंक्य रहाणे का भी इस आईपीएल में पहला मैच था।

टीमें इस प्रकार हैं :
राजस्थान रॉयल्स: जोस बटलर, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, एंड्रयू टाई, कार्तिक त्यागी, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, जयदेव उनादकट, मयंक मारकंडे, महिपाल लोमरोर, ओसाने थॉमस, रियान पराग, यशस्वी जायसवाल , अनुज रावत, आकाश सिंह, डेविड मिलर, मनन वोहरा, शशांक सिंह, वरुण आरोन, टॉम कुरेन, रॉबिन उथप्पा, अनिरुद्ध जोशी, जोफ्रा आर्चर।

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, शिमरोन हेटमायर, कागिसो रबाडा, अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, संदीप लमिछाने, कीमो पॉल, डेनियल सैम्स, मोहित शर्मा, एनरिक नार्जे, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), अवेश खान, तुषार देशपांडे, हर्षल पटेल, मार्कस स्टोइनिस, ललित यादव।
मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से शुरू होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।