लाइव टीवी

आंकड़े बोलते हैंः IPL यूएई में खेला जाना है, इसलिए इस खिलाड़ी से बचकर रहें सभी टीमें

Updated Sep 09, 2020 | 15:59 IST

Most Impactful batsman in UAE: आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने जा रहा है इसलिए इस एक बल्लेबाज से सभी टीमों को संभलकर रहना होगा। वजह दिलचस्प है, क्योंकि आंकड़े बोलते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
IPL 2020
मुख्य बातें
  • साल 2014 में यूएई में खेले गए आईपीएल मैचों में इस बल्लेबाज ने किया था धमाकेदार प्रदर्शन
  • किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए 5 मैच में जड़े थे 300 रन
  • लगातार तीन मैचों में बने थे हीरो, चुने गए थे 'मैन ऑफ द मैच'

कोविड-19 की वजह से आईपीएल 2020 का आयोजन यूएई में हो रहा है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितंबर को आईपीएल 2020 का आगाज होगा। अब जब टूर्नामेट यूएई में होने जा रहा है, तो सवाल उठने लगे हैं कि कौन सी टीम व कौन से खिलाड़ी वहां की पिचों पर धमाल मचा सकते हैं। साल 2014 में भारत में आम चुनाव के कारण आईपीएल के सातवें सीजन के शुरुआती 20 मैच यूएई में ही खेले गए थे। सभी टीमों ने पांच-पांच मैच खेले थे। वहां के नतीजों के आधार पर हम आपको बताएंगे कि किस बल्लेबाज से सभी टीमों को संभलकर रहना होगा। 

छह साल पहले यूएई में खेले गए मैचों प्रदर्शन पर नजर डाली जाए तो उस दौरान किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने धमाकेदार प्रदर्शन किया था। पंजाब ने शानदार खेल दिखाते हुए यूएई में खेले गए सभी मैचों में जीत हासिल की थी। उसके इस प्रदर्शन का श्रेय अगर किसी एक खिलाड़ी को दिया जाए तो वो ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल थे।

जड़े थे लगातार तीन धमाकेदार अर्धशतक

मैक्सवेल ने यूएई में खेले 5 मैच की 5 पारियों में 60 की औसत से 300 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने लगातार तीन मैच में तीन धमाकेदार अर्धशतक जड़े थे और तीनों ही बार शतक जड़ने से चूक गए थे। चेन्नई के खिलाफ उन्होंने 43 गेंद में 95 रन की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 15 चौके और 2 छक्के जड़े थे। अगले मैच में मैक्सवेल ने राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए 45 गेंद में 89 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 8 चौके और 6 छक्के जड़े।

200 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बनाए रन 

इस धमाकेदार फॉर्म को जारी रखते हुए उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 5 चौके और 9 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 43 गेंद में 95 रन की पारी खेली और लगातार तीसरे मैच में शतक करने से चूक गए। इसके बाद केकेआर और आरसीबी के खिलाफ उनका बल्ला नहीं चला और वो केवल 15 और 6 रन की पारी खेल सके थे। यूएई में उन्होंने 17 छक्के और 30 चौके जड़े। इन पांच मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 201.34 का रहा।

मैक्सवेल फिर हैं पंजाब का हिस्सा

मैक्सवेल संयोगवश आईपीएल 2020 के लिए भी किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा हैं 2014 के बाद उनका आईपीएल में प्रदर्शन सामान्य रहा है। दिसंबर में हुई नीलामी में पंजाब ने 10.75 करोड़ रुपये की मोटी कीमत पर अपनी टीम में शामिल किया था। तब ये किसी ने नहीं सोचा होगा कि आईपीएल का आयोजन यूएई में होगा और मैक्सवेल के वहां के धमाकेदार रिकॉर्ड की चर्चा होगी। 2014 में मैक्सवेल के धमाकेदार प्रदर्शन की वजह से पंजाब फाइनल में पहुंची थी लेकिन उसे खिताबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में मैक्सवेल से एक बार फिर वैसे ही धमाकेदार प्रदर्शन की आशा पंजाब की टीम कर रही होगी।  2014 में 16 मैच में मैक्सवेल ने 34.50 के औसत और 187.75 के स्ट्राइकरेट से 552 रन बनाए थे।

कैसा है मैक्सवेल का मौजूदा प्रदर्शन

अगर बात करें ग्लेन मैक्सवेल के हाल के प्रदर्शन की तो 8 सितंबर को समाप्त हुई इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज के पहले मैच में मैक्सवेल ने 1 रन बनाया, दूसरे मैच में 26 रन और अंतिम मुकाबले में उनके बल्ले से सिर्फ 6 रन निकले। उन्होंने इससे पहले आखिरी बार अक्टूबर 2019 में टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे जब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ एडिलेड में 62 रनों की धुआंधार पारी खेली थी। वहीं हाल में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड दौरे पर पहुंची थी तब अभ्यास वनडे मैच में उन्होंने 114 गेंदों में 108 रनों की पारी खेली थी और हाल में उनकी गेंदबाजी भी कारगर साबित हुई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।