लाइव टीवी

Purple Cap Holder: आईपीएल के हर सीजन में पर्पल कैप जीतने वाले गेंदबाज

कुमार अंकित | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Nov 11, 2020 | 00:10 IST

Purple Cap: इस बार पर्पल कैप दिल्‍ली कैपिटल्‍स के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने जीती। रबाडा और मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बीच रोमांचक जंग चल रही थी, जो फाइनल में आकर समाप्‍त हुई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पर्पल कैप विजेता लिस्ट
मुख्य बातें
  • सबसे ज्यादा चार बार चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ियों ने किया है पर्पल कैप पर कब्जा
  • चेन्नई के ही खिलाड़ी के नाम दर्ज है एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड
  • सनराइजर्स हैदराबाद के भुवनेश्वर कुमार के नाम दर्ज है अनोखे डबल का रिकॉर्ड

दुबई:  इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 में बल्‍ले और गेंद के बीच जबरदस्‍त टक्‍कर देखने को मिली। मुंबई इंडियंस ने रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब जीतकर टूर्नामेंट का शाही अंत किया। मुंबई इंडियंस ने मंगलवार को आईपीएल 2020 के फाइनल मुकाबले में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को पांच विकेट से मात देकर पांचवीं बार खिताब पर कब्‍जा किया। दिल्‍ली ने दुबई में पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 156 रन बनाए। जवाब में मुंबई ने 8 गेंदें शेष रहते पांच विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। मुंबई इंडियंस आईपीएल इतिहास की दूसरी टीम बनी, जिसने लगातार दो साल खिताब जीता।

इस बार पर्पल कैप दिल्‍ली कैपिटल्‍स के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने जीती। रबाडा और मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बीच रोमांचक जंग चल रही थी, जो फाइनल में आकर समाप्‍त हुई। जसप्रीत बुमराह फाइनल मुकाबले में एक भी विकेट नहीं ले सके जबकि रबाडा को एक सफलता मिली, लेकिन उनकी टीम खिताब नहीं जीत पाई। चलिए आपको बताते हैं कि आईपीएल के 13 सीजन में किसने पर्पल कैप हासिल की।

2008 सोहेल तनवीर (राजस्थान रॉयल्स) 
आईपीएल का पहला सीजन पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर के नाम रहा। तनवीर ने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए 22 विकेट हासिल किए। आपको बता दें कि आईपीएल का पहला सीजन राजस्थान ने जीता था और इसमें तनवीर की बड़ी भूमिका थी। 

2009 आरपी सिंह (डेक्कन चार्जर्स)
लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल का दूसरा सीजन दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था। जहां भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आर पी सिंह ने अपनी स्विंग गेंदबाजी की बदौलत विरोधी बल्लेबाजों की नाक में दम कर दिया। आरपी सिंह ने डेक्कन चार्जर्स के लिए 23 विकेट चटकाए। रुद्र प्रताप सिंह की धारदार गेंदबाजी की बदौलत डीसी की टीम ने चैंपियन का ताज पहना था। 

2010 प्रज्ञान ओझा (डेक्कन चार्जर्स)
पूर्व भारतीय स्पिनर प्रज्ञान ओझा आईपीएल के इतिहास में पर्पल कैप हासिल करने वाले पहले स्पिनर हैं। आईपीएल 3 में ओझा ने अपनी टीम डेक्कन चार्जर्स के लिए 23 विकेट चटकाए। हांलाकि 2010 में खिताब चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता था। पहली बार खिताबी जीत हासिल करने वाली टीम के खिलाड़ी को पर्पल कैप नहीं मिली थी।  

2011 लसिथ मलिंगा( मुंबई इंडियन्स)
श्रीलंका के इस महान तेज गेंदबाज ने अपनी परफेक्ट यार्कर और स्लोअर बॉल के सहारे 2011 सीजन में विरोधी बल्लेबाजों के विकेटों की झड़ी लगाते हुए पर्पल कैप हासिल की थी। मलिंगा आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए मलिंगा ने आईपीएल-4 में 28 विकेट लेकर पर्पर कैप अपने नाम की थी।


 
2012 मोर्ने मोर्कल (दिल्ली डेयरडेविल्स)
साल 2012 में दक्षिण अफ्रीका के इस तेज गेंदबाज ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए कुल 25 विकेट हासिल कर पर्पल कैप जीती थी। दिल्ली डेयरडेविल्स को अब आप दिल्ली कैपिटल्स के नाम से जानते हैं। 
  
2013 ड्वेन ब्रावो (चेन्नई सुपर किंग्स)
वेस्टइंडीज के इस टी20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ी ने साल 2013 के आईपीएल सीजन में सबसे अधिक विकेट चटकाकर पर्पल कैप हासिल की थी। चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए इस ऑलराउंडर ने 32 विकेट हासिल किए, जो एक आईपीएल सीजन में किसी गेंदबाज द्वारा लिए गए विकेटों का एक रिकॉर्ड है। ब्रावो के अलावा और कोई गेंदबाज अबतक 30 विकेट के आंकड़े को भी पार नहीं कर सका है। 

2014 मोहित शर्मा (चेन्नई सुपर किंग्स)
चेन्नई सुपर किंग्स के तेज़ गेंदबाज मोहित शर्मा ने आईपीएल 2014 में 23 विकेट हासिल कर पर्पल कैप पर अपना नाम लिखवाया था। इस साल आप मोहित शर्मा को दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए देखेंगे। 

2015 ड्वेन ब्रावो (चेन्नई सुपर किंग्स) 
चेन्नई सुपर किंग्स का यह हरफनमौला खिलाड़ी इस सीज़न एक बार फिर बल्लेबाजों के लिए स्लो डेथ साबित हुआ। इसी के साथ ब्रावो ने अपना दूसरा पर्पल कैप भी जीता। त्रिनिदाद के इस क्रिकेटर ने आईपीएल 2015 में 26 विकेट लिए। यह लगातार तीसरा मौका था जब चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी ने पर्पल कैप हासिल की थी। 

2016 भुवनेश्वर कुमार (सनराइजर्स हैदराबाद)
इंडिया के तेज़ गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 23 विकेट लेते हुए पर्पल कैप भी जीता। दायें हाथ के तेज गेंदबाज कुमार ने 2016 में अपनी टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। 

2017 भुवनेश्वर कुमार(सनराइजर्स हैदराबाद) 
भुवनेश्वर कुमार ने अगले सीज़न में भी अपने अच्छे फॉर्म को जारी रखते हुए पर्पल कैप के साथ अपने लव अफेयर को बरकरार रखा और लगातार दूसरी बार पर्पल कैप पर अपना नाम अंकित कराया, जो कि एक रिकॉर्ड भी है। भुवनेश्वर ने 2017 के आईपीएल में सनराइजर्स के लिए 26 विकेट चटकाए थे।
  
2018 एंड्रयू टाई(किंग्स इलेवन पंजाब)
किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से पहली बार खेल रहे ऑस्ट्रेलिया के इस खिलाड़ी ने पूरे सीजन सधी लाइन एंड लेंथ की बदौलत 24 विकेट झटके और पर्पल कैप अपने नाम की। हांलाकि टाई के लिए 2018 का सीजन यादगार रहा, लेकिन उनकी फ्रेंचाइजी प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही। 

2019 इमरान ताहिर( चेन्नई सुपर किंग्स)
दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी लेग स्पिनर इमरान ताहिर की फिरकी के आगे बैट्समैन नतमस्तक दिखे। 15 मैचों में 26 विकेट लेकर ताहिर ने 2019 में आईपीएल का पर्पल कैप जीता। 40 साल के इस किक्रेटर ने फाइनल में 2 विकेट चटकाकर अपने दक्षिण अफ्रीकी टीम के साथी कगिसो रबाडा को पर्पल कैप की रेस से बाहर किया था। रबाडा ने दिल्ली के लिए 24 विकेट चटकाए थे।

2020 कगिसो रबाडा (दिल्‍ली कैपिटल्‍स)

कगिसो रबाडा ने 30 विकेट के साथ सीजन का अंत किया जबकि बुमराह 27 विकेट के साथ दूसरे स्‍थान पर रहे। रबाडा ने मंगलवार को आईपीएल 2020 के फाइनल में किरोन पोलार्ड का विकेट हासिल किया। रबाडा और बुमराह के बाद तीसरे स्‍थान पर मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट 25 विकेटों के साथ काबिज रहे। युजवेंद्र चहल (21 विकेट) और राशिद खान (20 विकेट) ने टॉप-5 लिस्‍ट पूरी की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।