लाइव टीवी

KKR vs RCB Match Preview: फर्ग्युसन के दम पर विराट सेना से पिछली हार का बदला लेने उतरेगी केकेआर 

Updated Oct 21, 2020 | 09:58 IST

Royal Challengers Bangalore vs Kolkata Knight Riders Preview: आईपीएल 2020 में आज विराट कोहली की आरसीबी की इयोन मोर्गन की कप्तानी वाली केकेआर से होने जा रही है।

Loading ...
कोलकाता बनाम बेंगलोर
मुख्य बातें
  • कोलकाता और बेंगलोर के बीच ये होगा सीजन की दूसरी भिड़ंत
  • पिछले मैच में एबी डिविलियर्स की शानदार पारी की बदौलत आरसीबी ने जीती थी बाजी
  • इस बार कोलकाता अपने पिछले मैच के हीरो की बदौलत हिसाब चुकता करने उतरेगी

अबु धाबी: तूफानी तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन को देर से मौका देने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम ने लय हासिल कर ली है और बुधवार को यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में सितारों से सजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ पहले चरण में मिली हार का बदला चुकता करने उतरेगी।

फर्ग्युसन के दम पर पिछला मैच जीत था कोलकाता
विश्व कप के उपविजेता न्यूजीलैंड के स्टार तेज गेंदबाज फर्ग्युसन की क्षमता को जानने के लिए नाइट राइडर्स को नौ मैच और कप्तानी में बदलाव की जरूरत पड़ी। इयोन मोर्गन ने अंतत: फर्ग्युसन को मौका दिया और उन्होंने अपनी तेजी और विविधता से सनराइजर्स हैदराबाद को ध्वस्त कर दिया। फर्ग्युसन ने केकेआर की जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने चार ओवर में 15 रन पर तीन विकेट चटकाने के बाद सुपर ओवर में दो रन देकर दो विकेट हासिल किए।

पिछले सत्र में केकेआर की ओर से पांच मैचों में सिर्फ दो विकेट चटकाने वाले फर्ग्युसन ने सत्र की अपनी पहली ही गेंद पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को आउट किया और फिर अपनी तेज और धीमी गेंदों के मिश्रण से सभी बल्लेबाजों को परेशान किया।

पैट कमिंस नहीं उतरे हैं कसौटी पर खरा 
मोर्गन की अगुआई वाली केकेआर की टीम 10 अंक के साथ चौथे स्थान पर है जबकि पांच मैच बचे हैं। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (नौ मैचों में तीन विकेट) उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं और ऐसे में टीम को अब फर्ग्युसन से काफी उम्मीदें हैं।

सीजन की पिछली भिड़ंत में आरसीबी के नाम रही थी बाजी
टीम के जेहन में हालांकि पहले चरण के मैच में आरसीबी के खिलाफ 82 रन की हार की याद ताजा होगी जिसमें एबी डिविलियर्स ने 33 गेंद में नाबाद 73 रन की पारी खेली थी। यह देखना रोमांचक होगा कि डिविलियर्स, आरसीबी के कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच जैसे बल्लेबाजों के खिलाफ मोर्गन फर्ग्युसन का इस्तेमाल किस तरह करते हैं।

रसेल का फॉर्म केकेआर के लिए चिंता का विषय
केकेआर हालांकि अब भी स्टार आलराउंडर आंद्रे रसेल की खराब फॉर्म को लेकर परेशान है जो अब तक बल्ले से प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। पिछले सत्र में टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले रसेल मौजूदा सत्र में नौ मैचों में 11.50 की औसत से सिर्फ 92 रन बना पाए हैं।
जमैका का यह आलराउंडर क्षेत्ररक्षण में भी जूझता दिखा है और उन्हें कुछ मैचों का ब्रेक देना बुरा विचार नहीं होगा।

नरेन के खेलने पर अब भी सस्पेंस
स्पिन विभाग में देखना होगा कि सुनील नरेन को मौका मिलता है या नहीं जिनके गेंदबाजी एक्शन को स्वीकृति मिल गई है। हैदराबाद के खिलाफ खेलने वाले लेग स्पिनर कुलदीप यादव ने नियमित स्पिनर वरूण चक्रवर्ती के साथ मिलकर उपयोगी प्रदर्शन किया था।

दूसरी तरफ आरसीबी की टीम केकेआर से दो अंक आगे है और राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से हराने के बाद अंक तालिका में तीसरे स्थान पर चल रही है। डिविलियर्स शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और रॉयल्स के खिलाफ 22 गेंद में नाबाद 55 रन की पारी खेलकर उन्होंने अकेले दम पर टीम को जीत दिलाई। कप्तान कोहली भी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलना चाहेंगे जिससे टीम की प्ले आफ में जगह बनाने की उम्मीदें बढ़ेंगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
कोलकाता नाइट राइडर्स: इयोन मोर्गन (कप्तान), शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, आंद्रे रसेल, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्युसन, पैट कमिंस, वरुण चक्रवर्ती, सुनील नारायण, टॉम बैंटन, सिद्धेश लाड, कमलेश नागरकोटी, प्रिसिद्ध कृष्णा, संदीप वारियर, शिवम मावी, रिंकू सिंह, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ और निखिल नाइक।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, आरोन फिंच, जोश फिलिप, क्रिस मॉरिस, मोईन अली, मोहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, पवन नेगी, इसुरु उदाना, शिवम दुबे, उमेश यादव, गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे और एडम जंपा।

समय: मैच भारतीय समयानुसार रात सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।