लाइव टीवी

25 September, Today's match, CSK vs DC: आज चेन्नई और दिल्ली की भिड़ंत, इन अहम बातों पर सबकी नजरें

Updated Sep 25, 2020 | 07:18 IST

CSK vs DC, MS Dhoni, Shreyas Iyer: आज शारजाह के मैदान पर फिर से रन बरस सकते हैं जब चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीमें आमने-सामने होंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
CSK vs DC (File)
मुख्य बातें
  • आज खेला जाएगा आईपीएल 2020 का सातवां मुकाबला
  • माही के धुरंधरों की टक्कर होगी श्रेयस के दिलेरों से
  • चेन्नई सुपर किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स, शारजाह में होगा मैच

दुबई: चेन्नई सुपर किंग्स आज आत्मविश्वास से भरी दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने तीसरे मुकाबले से पहले बल्लेबाजी क्रम में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के स्थान पर विचार करना चाहेगी। शारजाह की बल्लेबाजी की मुफीद पिच पर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मिली हार के लिये उनके स्पिनरों के खराब प्रदर्शन और निराशाजनक 20वें ओवर को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है लेकिन बल्लेबाज खुद को पूरी तरह से इससे दोषमुक्त नहीं कर सकते विशेषकर मुरली विजय, केदार जाधव और खुद कप्तान धोनी।

धोनी सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे। उन्होंने सैम कुरेन, जाधव और रूतुराज गायकवाड़ को खुद से पहले बल्लेबाजी से भेजा लेकिन यह रणनीति उनके लिये बुरी तरह से विफल रही जिससे फाफ डु प्लेसिस पर कम समय में काफी ज्यादा रन बनाने का दबाव बढ़ गया। धोनी के प्रशंसक उनके छक्के जड़ने की काबिलियत के अब भी मुरीद हैं लेकिन करीब से देखा जाये तो वह तेज गेंदबाजों के खिलाफ तेजी से नहीं खेल पाये और जब मध्यम गति के गेंदबाज टॉम कुरेन गेंदबाजी करने उतरे तो ही धोनी आक्रामक हो सके। और वह भी मैच में तब हुआ जब मुकाबला ही खत्म हो चुका था।

अश्विन पर सस्पेंस बरकरार

दिल्ली कैपिटल्स के लिये शुरूआती मैच में जीत से उसके खिलाड़ियों का आत्मविश्वास काफी बढ़ गया है, हालांकि रविचंद्रन अश्विन कंधे की चोट के कारण अनुपस्थित हो सकते हैं जिससे उन्हें अपने गेंदबाजी लाइन अप में कुछ फेरबदल करना पड़ सकता है। टीम के क्षेत्ररक्षण कोच मोहम्मद कैफ ने मैच की पूर्व संध्या पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘हम आज के अभ्यास सत्र के बाद अश्विन पर फैसला करेंगे। वह ट्रेनिंग के लिये आ रहा है। हमारे फिजियो पैट्रिक फरहार्ट फैसला करेंगे।’’

अश्विन की जगह अमित मिश्रा? 

अगर अश्विन नहीं खेल पाते हैं तो सीनियर स्पिनर अमित मिश्रा को अक्षर पटेल के जोड़ीदार के तौर पर उतारने का विकल्प हो सकता है। कैफ ने आईपीएल के दूसरे सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले स्पिनर के बारे में कहा, ‘‘यह अच्छी चीज है कि हमारे पास अमित मिश्रा जैसा गेंदबाज उनकी जगह लेने के लिये तैयार है जिन्हें काफी अनुभव है।’’ बड़ी बाउंड्री से कलाई के स्पिनरों को गेंद को और अधिक उछालकर आक्रमण करने में मदद मिल सकती है।

एक अन्य पहलू तेज गेंदबाज मोहित शर्मा के प्रदर्शन का होगा। मोहित ने शुरू में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल को आउट किया था लेकिन अंत में उनकी लूज गेंदों से कैपिटल्स के लिये चीजें मुश्किल हो गयी, हालांकि कागिसो रबाडा ने अंत में काफी कसी गेंदबाजी की।

चेन्नई के आक्रमण से बचना होगा

चेन्नई सुपर किंग्स जैसी टीम अंतिम 10 ओवरों में आक्रमण करना पंसद करती है तो कैपिटल्स हर्षल पटेल को आजमा सकते हैं जो किसी भी स्थान पर एक बल्लेबाज के तौर पर भी काम आ सकते हैं क्योंकि वह घरेलू क्रिकेट में पारी का आगाज कर चुके हैं। ऐसा तभी होगा जब इशांत शर्मा पर फैसला हो जायेगा जो अब भी टखने की चोट से उबर रहे हैं। कैफ ने कहा, ‘‘इशांत ने कल दौड़ लगायी थी लेकिन गेंदबाजी नहीं की थी। वह आज भी ट्रेनिंग करेंगे और फिर हम फैसला करेंगे।’’

एनरिच नोर्ट्जे आईपीएल के अपने पहले मैच में इतने खराब नहीं रहे लेकिन बायें हाथ के डेनियल सैम्स कुछ मुश्किल कोण में गेंदबाजी कर सकते हैं जो बल्लेबाजों को नापसंद होता है। शिमरोन हेतमेयर को एक और मौका मिलने की संभावना है, अगर रिकी पोंटिंग एलेक्स कैरी के रूप में कुछ स्थिरता लाने के बारे में नहीं सोचते हैं। दिल्ली की टीम में पृथ्वी साव, शिखर धवन, ऋषभ पंत, कप्तान श्रेयस अय्यर और पिछले मैच के नायक मार्कस स्टोइनिस जैसे बिग हिटर हैं जो पीयूष चावला और रविंद्र जडेजा को चुनौती देना चाहेंगे।

- इनमें से चुनी जाएंगी टीमें

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), मुरली विजय, अंबाती रायुडू, फाफ डु प्लेसी, शेन वाटसन, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, लुंगी एंगिडि, दीपक चाहर, पीयूष चावला, इमरान ताहिर, मिशेल सेंटनेर, जोश हेजलवुड, शारदुल ठाकुर, सैम कुरेन, एन जगदीशन, के एम आसिफ, मोनू कुमार, आर साइ किशोर, रूतुराज गायकवाड़, कर्ण शर्मा ।

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, पृथ्वी साव, शिमरोन हेटमायर, कगिसो रबाडा, अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), इशांत शर्मा, अक्षर पटेल, संदीप लामिचाने, कीमो पॉल, डैनियल सैम्स, मोहित शर्मा, एनरिच नोर्जे, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), अवेश खान, तुषार देशपांडे, हर्षल पटेल, मार्कस स्टोइनिस, ललित यादव।

ये मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से शुरू होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।