लाइव टीवी

IPL ने बढ़ाई फैंस की कंफ्यूजन, लीग चरण के आखिरी दो मैच एक ही समय पर खेले जाएंगे

Updated Sep 28, 2021 | 23:30 IST

IPL 2021 final two league matches: आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि एक समय पर दो मुकाबले खेले जाएंगे। आईपीएल में जुड़ने वाली दो नई टीमों की घोषणा 25 अक्‍टूबर को होगी।

Loading ...
आईपीएल ट्रॉफी
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2021 के आखिरी दो लीग चरण मैच एक समय पर खेले जाएंगे
  • आईपीएल से जुड़ने वाली दो नई टीमों की घोषणा 25 अक्‍टूबर को होगी
  • एसआरएच बनाम एमआई और आरसीबी बनाम डीसी आखिरी लीग चरण के दो मुकाबले होंगे

दुबई: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की संचालन समिति ने मंगलवार को फैसला किया कि लीग चरण के आखिरी दो मैच एक ही समय पर शाम साढ़े सात बजे (भारतीय समयानुसार) शुरू होंगे। आम तौर पर डबल हेडर (एक दिन में दो मैच) का एक मुकाबला दोपहर बाद और दूसरा शाम को खेला जाता है।

अब तक के नियमों के मुताबिक दोपहर का मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद 3:30 बजे शुरू होता है जबकि दूसरा मुकाबला शाम साढ़े सात बजे से खेला जाता है। किसी भी टीम के अनुचित लाभ को रोकने के लिए दोनों मैच शाम में एक साथ खेले जाऐंगे। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक विज्ञप्ति में कहा, 'आईपीएल के इतिहास में पहली बार 'वीवो आईपीएल 2021' प्लेऑफ से पहले के आखिरी दो लीग मैच एक साथ खेले जाएंगे।'

आखिरी दो लीग मैचों में किन टीमों के बीच होगा मुकाबला

कार्यक्रम के मुताबिक अंतिम दो मैचों में से एक में सनराइजर्स हैदराबाद का सामना मुंबई इंडियन्स और दूसरे में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स से है। उन्होंने कहा, 'मैजूदा सत्र के लीग चरण के आखिरी दिन  (08.10.2021)  एक दोपहर का मैच और एक शाम का मैच होने के बजाय, दोनों मैच एक साथ शाम साढ़े सात बजे (भारतीय समयानुसार) से खेले जाएंगे।'

आईपीएल में शामिल होने वाली दो नयी टीमों की घोषणा 25 अक्टूबर को होगी जिसके बाद 2023 से 2027 सत्र के लिए मीडिया अधिकार की निविदा जारी की जाएगी। यह समझा जाता है कि मौजूदा अधिकार धारक स्टार स्पोर्ट्स के साथ हाल ही में विलय करने वाले  'सोनी' और 'जी' भी बड़ी रकम के साथ बोली लगायेंगे।

ध्‍यान हो कि बीसीसीआई ने आखिरी बार नई आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए 2015 में बोली आयोजित की थी। राजस्‍थान रॉयल्‍स और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स दो साल के लिए निलंबित हुई थी। इनकी जगह राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स और गुजरात लायंस ने ली थी। पता हो कि आगामी फ्रेंचाइजी के लिए सबसे कम बोली की रकम 2000 करोड़ रुपए तय की गई है। अहमदाबाद, लखनऊ, गुवाहाटी और कटक इसके दावेदारों में शामिल हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।