लाइव टीवी

IPL 2021, PBKS vs RCB, Pitch Report, Weather Forecast: पंजाब-बैंगलोर मैच की पिच रिपोर्ट व मौसम

Updated Apr 30, 2021 | 07:30 IST

30th April, PBKS vs RCB pitch report, IPL 2021, Ahmedabad weather today: आज आईपीएल के 14वें सीजन के 26वें मैच में पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स की भिड़ंत होगी। कैसा होगा अहमदाबाद का मौसम और पिच रिपोर्ट।

Loading ...
अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम (GCA)
मुख्य बातें
  • आज आईपीएल 2021 के 26वें मैच में पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आमने-सामने
  • विराट कोहली और केएल राहुल की टीमों की होगी भिड़ंत
  • अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है मुकाबला, पिच निभाएगी बड़ी भूमिका

आज (30 अप्रैल 2021) आईपीएल 2021 में पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच भिड़ंत होगी। ये इस सीजन का 26वां मुकाबला होगा। मैच में भारतीय क्रिकेट के दो बड़े स्टार्स अपनी-अपनी टीम के साथ मैदान पर होंगे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कमान कप्तान विराट कोहली के हाथों में है जबकि पंजाब किंग्स की कप्तानी केएल राहुल कर रहे हैं। अब तक दोनों टीमों का आईपीएल 2021 में सफर एक दूसरे से काफी अलग रहा है लेकिन टी20 क्रिकेट में किस मैच में कौन सी टीम बाजी मार जाए इसका अंदाजा अंत तक किसी को नहीं होता और यही चीज आज के इस मुकाबले को भी रोमांचक बनाएगी।

मुकाबला अहमदाबाद स्थित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान (नरेंद्र मोदी स्टेडियम) में शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा। इस मैच में एक तरफ हैं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम जिसने अब तक खेले अपने 6 मुकाबलों में से पांच में जीत दर्ज की है और सिर्फ एक मैच चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ गंवाया है। इसी के साथ वो 10 अंक लेकर अंक तालिका में नंबर.3 पर हैं। जबकि पंजाब किंग्स ने अपने 6 मैचों में सिर्फ 2 मैच जीते हैं और 4 मुकाबले गंवाए हैं, वे 4 अंकों के साथ अंक तालिका में नंबर.6 के पायदान पर हैं।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच रिपोर्ट और पिछले स्कोर (Ahmedabad pitch report)

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) के शानदार नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बेशक दर्शकों की मौजूदगी नहीं है लेकिन फिर भी यहां रोमांच वैसा ही देखने को मिल रहा है जैसा किसी भी टी20 मुकाबले से फैंस उम्मीद करते हैं। ये बाकी तमाम पिचों से थोड़ी पेचीदा और कठिन पिच मानी जा रही है जहां बल्लेबाजों को रन बनाने के मौके भी मिलेंगे और स्पिनर्स को उनकी कमजोर कड़ी को तोड़ने के अवसर भी प्राप्त होंगे। इस पिच पर पहली पारी का औसत स्कोर 174 रन है। वहीं एक दिलचस्प आंकड़ा ये भी है कि जो टीम लक्ष्य का पीछा करती है उसने इस पिच पर 50 फीसदी मैच जीते हैं। दोनों टीमों के पास कई स्पिनर मौजूद हैं जिसमें पंजाब के रवि बिश्वोई और मुरुगन अश्विन से लेकर बैंगलोर के युजवेंद्र चहल तक शामिल हैं और इनकी भूमिका काफी खास हो सकती है। ये हैं इस मैदान पर अब तक खेले तीन मैचों के स्कोर..

1. पंजाब किंग्स VS कोलकाता नाइट राइडर्स - 123/9, 126/5

2. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर VS दिल्ली कैपिटल्स - 171/5, 170/4

3. कोलकाता नाइट राइडर्स VS दिल्ली कैपिटल्स - 154/6, 156/3

आज कैसा रहेगा अहमदाबाद का मौसम (30 अप्रैल, शुक्रवार)

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पिच के साथ-साथ मौसम की भी बड़ी भूमिका देखने को मिल सकती है। यहां बारिश के कोई आसार नहीं हैं और मैच में कोई बाधा नहीं आने वाली। लेकिन गर्मी और रात में पड़ने वाली ओस उस टीम के लिए काफी मुश्किलें खड़ी कर सकती है जो बाद में गेंदबाजी करेगी। अब तक इस सीजन में यहां खेले मुकाबलों में बाद में गेंदबाजी करने वाली टीम को दो बार हार मिली है। ओस के कारण गेंद के गीली होने और गेंदबाजों द्वारा गेंद को सही से ग्रिप करने में मुश्किल आती है और ये तेज गेंदबाजों से लेकर स्पिनर्स तक सभी के लिए मुश्किल होगी। इसलिए टॉस जीतने वाली टीम लक्ष्य का पीछा करना चाहेगी। आज अहमदाबाद में मौसम काफी गर्म रहने वाला है, अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेंटीग्रेड तक रह सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।