लाइव टीवी

IPL Protocol: छक्‍का लगने पर गेंद को बदल दिया जाएगा, आईपीएल 2021 में होंगे एकदम अलग नियम

Updated Aug 10, 2021 | 10:58 IST

IPL 2021: बीसीसीआई के मुताबिक, क्रिकेट गेंदों के नए वैज्ञानिक अध्‍ययन में खुलासा हुआ कि गेंदों द्वारा कोरोना वायरस के फैलाव का जोखिम बहुत कम है। हालांकि, बोर्ड कोई जाखिम नहीं उठाना चाहता।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
यूएई में आईपीएल
मुख्य बातें
  • आईपीएल ने दूसरे चरण में कुछ नियमों में बदलाव का फैसला किया है
  • आईपीएल 2021 का दूसरा चरण 19 सितंबर से यूएई में खेला जाएगा
  • अगर गेंद स्‍टैंड्स या स्‍टेडियम के बाहर गई तो इसे बदला जाएगा

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने शेष 2021 सीजन के नियमों में कुछ बदलाव करने का फैसला किया है। इस साल आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की शुरूआत 19 सितंबर को होगी। यूएई में टूर्नामेंट का आयोजन होगा। भारतीय बोर्ड ने सभी आईपीएल टीमों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा प्रोटोकॉल जारी किए, जिसकी एक प्रति इंडियन एक्‍सप्रेस के पास है। बीसीसीआई ने फैसला किया है कि अगर गेंद स्‍टैंड्स या स्‍टेडियम के बाहर गई तो इसे चौथा अंपायर बदल देगा।

सर्कुलर में लिखा गया, 'अगर क्रिकेट गेंद स्‍टैंड्स या स्‍टेडियम में गई तो चौथा अंपायर इसे बदलेगा। पिछली गेंद को चौथा अंपायर अल्‍कॉहल आधारित वाइप्‍स या फिर यूवी-सी से सैनिटाइज करके गेंद की लाइब्रेरी में रख देगा।' बीसीसीआई के मुताबिक, नए वैज्ञानिक अध्‍ययन में खुलासा किया हुआ कि गेंदों द्वारा कोरोना वायरस के फैलाव का जोखिम न के बराबर है। हालांकि, यह समझा जा सकता है कि बार्ड शेष आईपीएल को पूरा कराते समय कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता है। मई में कई खिलाड़‍ियों और सपोर्ट स्‍टाफ के पॉजिटिव निकलने के बाद इसे अनिश्चितकाल समय तक के लिए स्‍थगित किया गया था।

यह भी जानकारी मिली कि बोर्ड फैंस को स्‍टेडियम के अंदर लाने की तैयारी कर रहा है। मगर दर्शकों को केवल स्‍टेडियम के अपर टियर में बैठने की जरूरत होगी। बीसीसीआई ने स्‍पष्‍ट किया है कि बाथरूम के अलावा मैदान पर थूकना या नाक छिड़कना/ श्वसन स्राव की अनुमति नहीं होगी। सर्कुलर में कहा गया, 'ऐसा करने वाले सदस्यों को दिए गए कूड़ेदान में गंदे टिशू पेपर को सुरक्षित रूप से फेंक देना चाहिए।'

भारतीय खिलाड़‍ियों को क्‍वारंटीन में नहीं रहना होगा

खिलाड़‍ियों और सपोर्ट स्‍टाफ को छह दिन के एकांतवास में रहना होगा। इसके अलावा बायो-बबल में दाखिल होने से पहले उनके तीन निगेटिव टेस्‍ट आना जरूरी रहेंगे। इस बीच इंग्‍लैंड में इस समय मौजूद भारतीय खिलाड़‍ियों को दुबई में क्‍वारंटीन अवधि से नहीं गुजरना पड़ेगा, अगर वो बबल से बबल ट्रांसफर के कुछ दिशा-निर्देशों का पालन करते हैं तो। सर्कुलर के मुताबिक भारत के इंग्‍लैंड दौरे के समापन, दक्षिण अफ्रीका के श्रीलंका दौरा, कैरेबियाई प्रीमियर लीग के खिलाड़ी, टीम सपोर्ट स्‍टाफ, कमेंटेटर्स और प्रसारण क्रू अपने बायो-सुरक्षित पर्यावरण में रहना जारी रखेंगे।

खिलाड़‍ियों को गोल्‍फ कोर्स जाने की अनुमति होगी, लेकिन बीसीसीआई ने इसके लिए कुछ शर्तें रखी हैं। टीम को 24 घंटे पहले आईपीएल के चीफ मेडिकल ऑफिसर से अनुमति लेनी होगी। पूरी गोल्‍फ रेंज या इसका हिस्‍सा आईपीएल प्रतिभागियों द्वारा किसी भी दिन अकेले उपयोग के लिए बुक करना होगा। इन क्षेत्रों में अन्‍य मेहमानों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। सर्कुलर में कहा गया, 'गोल्‍फ क्‍लब में किसी अन्‍य सुविधा का उपयोग, बार, रेस्‍टोरेंट, कैफे, जिम आदि की अनुमति नहीं होगी। गोल्‍फ क्‍लब में लॉकर रूम का इस्‍तेमाल निषेध है। आईपीएल प्रतिभागियों को लॉकर रूम में बदलाव को नजरअंदाज करने के लिए पहले से ड्रेस पहनकर आना होगा।'

इसके अलावा पानी पिलाने वाले स्‍थानापन्‍न खिलाड़‍ियों को ध्‍यान रखना होगा कि मैदान पर ड्रिंक्‍स होल्‍डर लेकर जाएं, जहां खिलाड़ी शेयरिंग से बचने के लिए अपनी पहले से बॉटल का उपयोग करें। इसके अलावा अगर कोई फैन मैदान पर आकर क्रिकेटर के शरीरिक संपर्क में आता है तो खिलाड़ी को तुरंत कपड़े बदलकर एक अलग बैग में रखना होंगे। इसके बाद खिलाड़ी को अपने हाथ साबून से करीब 20 सेकंड तक धोना होंगे, जिसके बाद वह बबल में अन्‍य सदस्‍यों से मिल सकेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।